The Lallantop
Advertisement

जो वेरिएंट चीन में तबाही मचा रहा है, उससे संक्रमित हुई भारतीय महिला की हालत कैसी है?

अमेरिका से गुजरात लौटी थी 61 साल की महिला, BF.7 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई

Advertisement
BF.7 COVID-19 cases in India
वडोदरा म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन की ओर से BF.7 केस की जानकारी दी गई (फोटो: आजतक)
21 दिसंबर 2022 (Updated: 21 दिसंबर 2022, 21:54 IST)
Updated: 21 दिसंबर 2022 21:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गुजरात के वडोदरा में BF.7 सब-वेरिएंट का एक केस कन्फर्म हुआ है. BF.7, ओमिक्रॉन का वो सब-वेरिएंट जिसे चीन सहित कई देशों में कोरोना के मामलों में उछाल की वजह बताया जा रहा है. वडोदरा म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (VMC) के मुताबिक BF.7 सब-वेरिएंट की पुष्टि एक 61 साल की महिला के सैंपल में हुई है, जिसे जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था.

BF.7 से संक्रमित महिला में क्या लक्षण थे?

आजतक के सौरभ वक्तानिया की रिपोर्ट के मुताबिक महिला 11 सितंबर, 2022 को अमेरिका से गुजरात पहुंची थीं. एक हफ्ते बाद 18 सितंबर, 2022 को एक प्राइवेट लैब के टेस्ट में वो कोविड-19 पॉजिटिव पाई गई थीं. महिला की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए गांधीनगर भेजा गया. रिपोर्ट के मुताबिक महिला फाइजर (Pfizer) वैक्सीन के तीन डोज ले चुकी थीं. उनमें कोविड-19 के कोई खास लक्षण नहीं थे. उन्हें होम आइसोलेशन में रखा गया था.

महिला के कोविड सैंपल के जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट बुधवार, 21 दिसंबर को आई. इस रिपोर्ट में BF.7 सब-वेरिएंट की पुष्टि हुई है. वो महिला अपने  घर पर हैं और उनकी सेहत नॉर्मल है. जब महिला सितंबर में कोविड-19 पॉजिटिव पाई गई थीं, तब उनके नजदीकी संपर्क में आए तीन लोगों का भी कोविड-19 टेस्ट कराया गया था. उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी.

ये भी पढ़ें- कितना खतरनाक है ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट BF.7? वैक्सीन से बेअसर नहीं होता?

गुजरात से BF.7 के दो मामले कन्फर्म

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात से BF.7 सब-वेरिएंट के दो मामले कन्फर्म हुए हैं. गुजरात से BF.7 का दूसरा मामला अहमदाबाद से बताया जा रहा है. अहमदाबाद के गोटा इलाके के एक आदमी की जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट BF.7 पॉजिटिव पाई गई है. ये आदमी भी सितंबर में विदेश से आया था.

देश में चार मामले

आजतक की मिलन शर्मा की रिपोर्ट में स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के हवाला देते हुए बताया गया है कि देश में BF.7 के चार मामलों की पहचान हुई है. गुजरात से दो मामलों के अलावा एक केस ओडिशा से बताया जा रहा है. वहीं चौथे केस की लोकेशन का अभी पता नहीं चला है.

चीन में कोविड-19 के हालात देखते हुए भारत में भी कई फैसले लिए गए हैं. बुधवार, 21 दिसंबर को स्वास्थ्य मंत्रालय की एक मीटिंग हुई, जिसमें कोरोना को काबू में रखने के उपायों पर चर्चा हुई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ है. इसलिए संबंधित विभागों और अधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है.

वीडियो: चीन में तड़पते कोरोना मरीज, अंतिम संस्कार की लाइनें देख पूरी दुनिया में हंगामा?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement