The Lallantop
Advertisement

कांग्रेस-सपा के बीच गठबंधन तय हो गया, इन 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

यूपी के अलावा मध्यप्रदेश में भी सपा और कांग्रेस ने सीट शेयरिंग का फॉर्मूला बना लिया.

Advertisement
Congress and SP alliance
सपा और कांग्रेस की ओर से 21 फरवरी की शाम संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस किया गया. (अखिलेश यादव और राहुल गांधी की फाइल फोटो: PTI)
21 फ़रवरी 2024 (Updated: 21 फ़रवरी 2024, 19:44 IST)
Updated: 21 फ़रवरी 2024 19:44 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस (Congress-SP Alliance) के बीच गठबंधन की बात पक्की हो गई है. इसका आधिकारिक ऐलान 21 फरवरी की शाम को कांग्रेस-सपा की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया गया. इसमें कांग्रेस के यूपी प्रभारी अविनाश पांडेय, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल और सपा के राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी ने हिस्सा लिया. इन्होंने INDIA गठबंधन के तहत साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ने की बात कही. 

यूपी में कांग्रेस के लिए 17 लोकसभा सीटें, सपा और अन्य के लिए 63 सीटें तय की गई हैं. वहीं मध्यप्रदेश में सपा को एक सीट दिए जाने का ऐलान किया गया है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि मध्यप्रदेश की खजुराहो सीट पर सपा के उम्मीदवार को उतारा जाएगा.

ये भी पढ़ें- AAP-कांग्रेस उम्मीदवार कुलदीप कुमार बने चंडीगढ़ के मेयर, रिटर्निंग ऑफिसर पर भी एक्शन लिया जाएगा

यूपी में कांग्रेस को ये 17 सीटें दी गईं

1. रायबरेली

2. अमेठी

3. कानपुर नगर

4. फतेहपुर सीकरी 

5. बांसगांव

6. सहारनपुर

7. प्रयागराज

8. महाराजगंज

9. वाराणसी

10. अमरोहा

11. झांसी

12. बुलंदशहर

13. गाजियाबाद

14. मथुरा

15. सीतापुर

16. बाराबंकी

17. देवरिया

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और कांग्रेस के यूपी प्रभारी अविनाश पांडे ने बताया कि कांग्रेस और सपा के अध्यक्षों के निर्देश पर एक कमिटी बनाई गई थी. कमिटी के जरिए लगातार चर्चा की गई कि लोकसभा चुनाव में सभी लोकतांत्रिक पार्टियों को साथ लाकर कैसे BJP को हराया जा सकता है. उन्होंने कहा कि सीट पर फैसला हो गया है. आपसी समन्वय और चर्चा से कांग्रेस यूपी में 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं बाकी बची 63 सीटों पर INDIA गठबंधन के जो भी उम्मीदवार होंगे, उनका कांग्रेस साथ देगी.

कांग्रेस और सपा की संयुक्त प्रेस वार्ता
'2014 में BJP आई थी, 2024 में जाएगी'

सपा के राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,

“हालांकि, हम लखनऊ में आप लोगों से बात कर रहे हैं लेकिन ये संदेश भारत को बचाने का संदेश...पूरे देश में जा रहा है. यूपी में लोकसभा की 80 सीटें हैं. शुरू से ही सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बार-बार कहा है कि यूपी से ही केंद्र में बीजेपी की सरकार 2014 में आई थी और अब 2024 में यूपी से ही BJP सत्ता से जाएगी.”

सपा नेता ने कहा कि INDIA गठबंधन जनता की आकांक्षाओं को पूरा करेगा और लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूूत करेगा. 

सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने यूपी के साथ-साथ मध्यप्रदेश की लोकसभा सीटों पर दोनों पार्टियों के बीच बनी सहमति की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि समाजवादी पार्टी ने मध्यप्रदेश की एक सीट खजुराहो पर चुनाव लड़ने की सहमति कांग्रेस से प्राप्त की है. मध्यप्रदेश के बाकी 28 सीटों पर सपा कांग्रेस के उम्मीदवारों को समर्थन देगी.

वीडियो: अखिलेश यादव ने कांग्रेस को कौन सा 'आख़िरी ऑफर' दे दिया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement