The Lallantop
Advertisement

290 करोड़, तीन दर्जन मशीनें, कांग्रेस सांसद धीरज साहू के यहां छापेमारी में अब क्या पता चला?

50 कर्मचारी बरामद कैश की गिनती में लगे हुए हैं. आयकर विभाग के 100 से ज्यादा अधिकारियों को ओडिशा के बालांगीर जिले में अलग-अलग जगहों पर तैनात किया गया है.

Advertisement
congress mp dheeraj sahu ed recovered more bags of cash ranchi odisha bjp reacts
अलमारियों में बड़ी संख्या में नोटों की गड्डियां मिली (फोटो- इंडिया टुडे)
9 दिसंबर 2023 (Updated: 9 दिसंबर 2023, 19:53 IST)
Updated: 9 दिसंबर 2023 19:53 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू (Dheeraj Sahu) से जुड़े ठिकानों पर 9 दिसंबर को भी छापेमारी जारी है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, इनकम टैक्स की टीमों को ओडिशा और रांची में पैसों से भरे 22 और बैग मिले हैं. सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग के 100 से ज्यादा अधिकारियों को ओडिशा के बालांगीर जिले में अलग-अलग जगहों पर तैनात किया गया है.

छापेमारी की कार्रवाई बुधवार, 6 दिसंबर को शुरू हुई थी. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, ये छापे ‘बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड’ से जुडे़ ठिकानों पर मारे गए हैं. ये कंपनी कांग्रेस के धीरज साहू के परिवार की है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट की माने तो धीरज साहू का परिवार शराब व्यवसाय से जुड़ा है. उनकी ओडिशा में शराब बनाने की कई फैक्ट्रियां हैं.

समाचार एजेंसी PTI के मुताबिक, कंपनी और उससे जुड़ी संस्थाओं पर छापेमारी में आयकर विभाग ने अब तक लगभग 290 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी बरामद की है. तीन दर्जन काउंटिंग मशीनों से पैसों की गिनती हो रही है. इससे पहले अधिकारियों ने बताया था कि बोलांगीर जिले में कंपनी के परिसर से अलमारियों में छिपाई गई 200 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की गई. बाकी पैसे ओडिशा के संबलपुर और सुंदरगढ़, झारखंड के बोकारो, रांची, कलकत्ता से मिले.

Income Tax raids at Congress MP's premises
कैश से भरे कितने नए बैग मिले?

आयकर विभाग की टीमों ने रांची में धीरज साहू के परिसर से तीन और बैग जब्त किए. इसके अलावा ओडिशा में शराब कारखानों के रखरखाव के प्रभारी बंटी साहू के घर से लगभग 19 बैग जब्त किए गए हैं. भारतीय स्टेट बैंक, बालांगीर के क्षेत्रीय प्रबंधक भगत बेहेरिया ने बताया,

“हम दो दिनों के अंदर सारे पैसे गिनने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं. 50 कर्मचारी गिनती में शामिल हैं और बाकियों से भी साथ जुड़ने के लिए कहा गया है.”

BJP ने साधा निशाना

कांग्रेस सांसद के खिलाफ इस कार्रवाई को लेकर BJP नेता अमित मालवीय ने राहुल गांधी पर निशाना साधा है. मालवीय ने राहुल गांधी के साथ धीरज साहू की फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट की और लिखा,

“राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा दरअसल भारत के चोरों को जोड़ने की यात्रा थी. कांग्रेस करप्शन की दुकान है. झारखंड में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के ठिकानों से बरामद लगभग 300 करोड़ रुपए इसका जीता-जागता प्रमाण है.”

8 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस खबर को शेयर किया था. उन्होंने लिखा था,

“देशवासी इन नोटों के ढेर को देखें और फिर इनके नेताओं के ईमानदारी के 'भाषणों' को सुनें... जनता से जो लूटा है, उसकी पाई-पाई लौटानी पड़ेगी, ये मोदी की गारंटी है.”

वहीं, झारखंड BJP के प्रदेश अध्यक्ष बाबू लाल मरांडी ने कहा कि ये काली कमाई इतनी बड़ी है कि नोट गिनने वाली मशीन भी हिसाब लगाने में हांफ जाए. उन्होंने दावा किया कि गरीबों की शुभचिंतक बनने का दंभ भरने वाले कांग्रेसी जमात की कड़वी हकीकत हर रोज उजागर हो रही है. उन्होंने धीरज साहू के खिलाफ FIR दर्ज करने की भी मांग की है.

thumbnail

Advertisement