The Lallantop
Advertisement

चीन में कोरोना ने तबाही मचा दी है, 10 लाख लोगों की मौत हो जाएगी?

अंतिम संस्कार के लिए लाइनें लगी हैं. हेल्थ सिस्टम चरमरा गया है.

Advertisement
China Covid cases death toll rising health system deteriorated
चीन में बढ़े कोविड केस! (फाइल फोटो-PTI)
20 दिसंबर 2022 (Updated: 21 दिसंबर 2022, 12:51 IST)
Updated: 21 दिसंबर 2022 12:51 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना वायरस (China Covid) की वजह से 19 दिसंबर को दो और 20 दिसंबर को पांच मौतों की खबर सामने आई है. हालांकि, ट्विटर पर वायरल हो रहे वीडियोज में दावा किया जा रहा है कि वहां कोविड मरीजों और मरने वालों की संख्या (Covid Deaths) इससे बहुत ज्यादा है. कुछ समय पहले वहां की सरकार ने जीरो कोविड पॉलिसी में छूट दी थी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में बढ़ते कोविड मामलों की वजह से अस्पतालों में अफरा तफरी का महौल है. अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट मुताबिक, पिछले हफ्ते शिजिंगशान जिले में एक जिम को क्लिनिक में बदला गया था. वहां के बास्केटबॉल कोर्ट में 150 से ज्यादा बेड वाले क्यूबिकल बनाए गए. इधर एक शीर्ष चीनी अधिकारी ने BBC को बताया,

मेरा मानना ​​है कि चीन इस सर्दी में कोविड संक्रमण की तीन संभावित लहरों में से पहली लहर का सामना कर रहा है.

इससे पहले महामारी विशेषज्ञ एरिक फीगल-डिंग ने कुछ वीडियो ट्वीट किए थे. फीग्ल डिंग ने चेतावनी दी कि चीन में कोरोना वायरस की मौजूदा लहर अगले 90 दिनों में देश की 60 फीसदी से ज्यादा आबादी को संक्रमित कर सकती है, जिससे मरने वालों की संख्या लाखों तक पहुंच सकती है.

इस तरह के कई और वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिनमें अस्पतालों की खराब हालत और मुर्दाघरों में भीड़ देखी जा सकता है. हालांकि, इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन अपने अनिच्छुक और वरिष्ठ नागरिकों को टीका लगवाने के लिए राजी कर रहा है. खबर है कि चीन में आधी आबादी को अभी तक टीका नहीं लगाया गया है.

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि चीन के शहरों में कोरोना संक्रमण बढ़ने की वजह ओमिक्रॉन है. कहा जा रहा है कि ओमिक्रॉन के दो सब-वैरिएंट्स BA.5.2 और BF.7 तेजी से फैल रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने BF.7 को सबसे तेजी से फैलने वाला वायरस बताया था. रिपोर्ट्स के अनुसार, इसी हफ्ते अमेरिका के एक रिसर्च इंस्टीट्यूट ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि 2023 में चीन में कोरोना विस्फोट हो सकता है और अगले साल 10 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है.  

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: कोरोना और डेंगू के बाद किस बीमारी से दुनिया डरी?

thumbnail

Advertisement