The Lallantop
Advertisement

चीन की बैसाखी लगा चांद के पास पाकिस्तान! मगर 'Chang'e-6 Moon Mission' कुछ तो खुफिया है दया...

China के नए मून मिशन Chang’e-6 के चांद पर पहुंचने के बाद कुछ फोटो जारी किए गए. जिनमें एक खुफिया रोवर नजर आया. ये स्पेस क्रॉफ्ट Pakistan समेत चार देशों का Payload लेकर गया है, जिनके बारे में दुनिया को कुछ नहीं बताया गया.

Advertisement
change-6 moon mission
8 मई को ये चंद्रमा की कक्षा में पहुंच गया (Image: CAST)
9 मई 2024
Updated: 9 मई 2024 08:08 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

चीन का नया मून मिशन (China's moon mission) स्पेस कॉफ्ट Chang’e-6 चांद के ऑर्बिट में पहुंचा है. जिसमें पाकिस्तान (Pakistan) और कुछ देशों के पेलोड्स ले जाए गए हैं. इन पेलोड्स के बारे में चीन (CAST) ने कोई जानकारी नहीं दी है. इसके अलावा X पर चाइना के स्पेस प्रोग्राम्स पर नजर बनाए रखने वाले, एक पत्रकार ने एक अजीब बात नोटिस की. उनके मुताबिक चाइना के इस स्पेस कॉफ्ट की फोटो में कुछ ऐसा दिखा, जिसके बारे में दुनिया को पहले नहीं बताया गया था (undisclosed rover).

चीन की स्पेस एजेंसी, चाइना एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नॉलजी (CAST) का नया स्पेस मिशन लांच हो चुका है. ‘लांग मार्च-5’ रॉकेट 3 मई को Chang’e-6 को लेकर निकला था. 8 मई को ये चंद्रमा की कक्षा में पहुंच गया. इसका काम चांद की सुदूर अंधेरी तरफ से सैंपल लेकर धरती पर वापस आना है. अगर ये ऐसा कर लेता है, तो ये अपनी तरह का पहला मिशन होगा.

नई फोटो में लोगों को नजर आया कुछ और ही

चाइना के इस मून मिशन के बारे में दुनिया को पहले से ज्यादा कुछ नहीं बताया गया है. सिवाय इसके कि ये पाकिस्तान, फ्रांस, स्वीडन और इटली के सीक्रेट पेलोड्स लेकर जा रहा है. लेकिन Chang’e-6 के सफलतापूर्वक लांच के बाद CAST ने कुछ तस्वीरें रिलीज कीं. जिनमें लोगों को एक छोटा सा मटमैले रंग का हिस्सा नजर आया. जिसमें पहिए भी हैं. ये हिस्सा लैंडर के बगल में लगाया गया है.

ये भी पढ़ें: क्या महिलाओं के दिमाग का वजन पुरुषों से कम होता है? कम हो तो बुद्धि भी कम होगी?

इस बारे में पोस्ट करते हुए, चीन के स्पेस प्रोग्राम्स पर करीबी नजर रखने वाले पत्रकार, एंड्रयू जोंस ने X पर लिखा

अच्छा, ठीक है. Chang’e-6 के लैंडर में ये जो लगा है. ये तो किसी छोटे रोवर जैसा लग रहा है, जिसके बारे में पहले नहीं बताया गया था.

ये भी पढ़ें: एक फंगस जो 'जॉम्बी' बना देता है, किस-किस को हो सकता है खतरा ये भी जान लीजिए

इस खुफिया रोवर के काम के बारे में अभी तक चीन ने दुनिया को कोई जानकारी नहीं दी है. हालांकि लाइव साइंस के मुताबिक शंघाई इंस्टीट्यूट ऑफ सिरामिक्स ने इस बारे में एक पत्र जारी किया था. जिसमें इस मिशन के हिस्सों के बारे में जानकारी दी गई थी. 

इस जानकारी के मुताबिक, इस रोवर में एक इंफ्रारेड इमेजिंग स्पेक्टॉमीटर है. लेकिन इससे किया क्या जाएगा? ये जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि रोवर के साइज से अनुमान लगाया जा रहा है कि इसका मिशन कम समय के लिए ही होगा.

वीडियो: दुनियादारी: अमेरिका ने इज़रायल की बम की सप्लाई क्यों रोकी?

thumbnail

Advertisement

Advertisement