The Lallantop
Advertisement

गायक शुभ का इंडिया टूर कैंसल, सफाई में 'पंजाबियों' पर क्या याद दिलाया?

Canada में रहने वाले पंजाबी गायक Shubh ने ये भी कहा - 'हर पंजाबी को अलगाववादी न समझें'

Advertisement
Mumbai Show of Canadian Singer Shubh cancelled after he shared a distorted Indian map on Instagram story.
शुभनीत सिंह जिन्हें शुभ के नाम से जाना जाता है, भारत छोड़कर कनाडा में रहते हैं. (फोटो क्रेडिट - इंस्टाग्राम)
font-size
Small
Medium
Large
22 सितंबर 2023
Updated: 22 सितंबर 2023 13:30 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कनाडा (Canada) में रहने वाले पंजाबी गायक शुभ (Shubh) का इंडिया टूर कैंसल हो गया. वजह थी एक विवादित नक्शा जो उन्होंने शेयर किया. खूब बवाल मचा. अब शुभ ने इस मसले पर अपनी बात रखी है. कहा कि भारत मेरा भी देश है. मैं यहीं पैदा हुआ था. 

शुभनीत सिंह, शुभ नाम से लोकप्रिय हैं. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट लिखकर इस बारे में सफाई दी. उन्होंने लिखा,

"भारत के पंजाब से आने वाले एक युवा रैपर के लिए अपने संगीत को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाना सपने जैसा था. लेकिन हालिया दिनों में हुई घटनाओं ने मेरी मेहनत और प्रगति पर प्रभाव डाला है. मैं भारत में होने वाले अपने शो के रद्द होने से बहुत दुखी हूं."

उन्होंने आगे लिखा,

"भारत मेरा भी देश है. मैं यहां पैदा हुआ था. ये मेरे गुरुओं और पूर्वजों की धरती है. उन्होंने अपने परिवार, इस धरती की आज़ादी और महिमा के लिए बलिदान देने में एक बार भी नहीं सोचा. पंजाब मेरी आत्मा है. मेरे खून में है. आज मैं जो कुछ भी हूं पंजाबी होने की वजह से हूं."

ये भी पढ़ें- जस्टिन ट्रूडो के पिता ने भी नहीं मानी थी भारत की बात 

'हर पंजाबी को अलगाववादी न समझें'

शुभ ने इसी पोस्ट में आगे कहा,

"पंजाबियों को देशभक्ति का सबूत देने की ज़रूरत नहीं है. इतिहास के हर मोड़ पर पंजाबियों ने इस देश की आज़ादी के लिए जान दी है. इसलिए मैं हाथ जोड़कर अनुरोध करता हूं कि हर पंजाबी को अलगाववादी या राष्ट्र-विरोधी करार देने से बचिए."

कनाडाई गायक शुभ ने अपने पहले पोस्ट के बारे में भी बताया. इसमें उन्होंने भारत का एक नक्शा शेयर किया था. इसी को लेकर विवाद खड़ा हुआ और उनका शो भी रद्द कर दिया गया. उन्होंने अपनी सफाई में लिखा,

"उस पोस्ट को अपनी स्टोरी पर शेयर करने के पीछे मेरा इरादा केवल पंजाब के लोगों के लिए प्रार्थना करना था. मुझे खबरें मिली थीं कि पूरे राज्य में इंटरनेट और बिजली बंद है. इसके अलावा मेरा और कोई विचार नहीं था. निश्चित तौर पर मेरा इरादा लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था. मेरे ऊपर लगे आरोपों ने मुझ पर गहरा असर डाला है."

शुभ ने आगे ये भी बताया,

"जैसा मेरे गुरु ने मुझे सिखाया है, 'मानस की जात सबै एकै पचनबो'(सभी मनुष्यों को एक समान माना जाना चाहिए). मुझे सिखाया है कि डरो मत. धमकियों के बहकावे में मत आओ. जो कि पंजाबियत का मूल है. मैं अपनी मेहनत जारी रखूंगा. मैं और मेरी टीम जल्द ही बड़े और मजबूत होकर वापस आएंगे."

ये भी पढ़ें- अमेरिका के इस बयान से खुश हो जाएगा कनाडा

BJYM ने फाड़े शुभ के शो के पोस्टर्स

इससे पहले भारतीय जनता युवा मोर्चा(BJYM) ने शुभ के शो रद्द करने की मांग की. उनके अध्यक्ष तजिंदर सिंह टिवाणा ने न्यूज़ एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा-

"भारत की अखंडता और एकता के दुश्मन खालिस्तानियों की यहां कोई जगह नहीं है. हम मुंबई में कनाडाई गायक शुभ का शो नहीं होने देंगे. अगर कोई कार्रवाई नहीं की गई तो आयोजकों को हमारा विरोध झेलना पड़ेगा."

मुंबई में 16 सितंबर को BJYM के सदस्यों ने शुभ के शो के पोस्टर्स भी फाड़ दिए. 

ये भी पढ़ें- कनाडा को वीजा सर्विस नहीं देगा भारत

वीडियो: इंडिया कनाडा विवाद के बाद पंजाबी सिंगर शुभ का शो फंसा, विराट कोहली और हार्दिक ने भी किया अनफॉलो

thumbnail

Advertisement

Advertisement