The Lallantop
Advertisement

कनाडा की 'मोस्ट वॉन्टेड' लिस्ट में भारतीय शख्स का नाम! 30 लाख रुपये का इनाम भी रखा गया है

भारतीय मूल के भगोड़े Dharam Singh Dhaliwal को एक मर्डर केस के सिलसिले में कनाडाई पुलिस ने '25 मोस्ट वॉन्टेड' लिस्ट में शामिल किया है.

Advertisement
canada most wanted list indian fugitive dharam singh dhaliwal 30 lakh rupees reward
कनाडा की '25 मोस्ट वॉन्टेड' लिस्ट में धरम सिंह धालीवाल (फोटो- आजतक)
25 अप्रैल 2024 (Updated: 25 अप्रैल 2024, 10:24 IST)
Updated: 25 अप्रैल 2024 10:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कनाडा की पुलिस ने देश के मोस्ट वॉन्टेंड 25 लोगों की लिस्ट जारी की. उसमें भारतीय मूल के एक शख्स का नाम भी निकल आया. भगोड़ा धरम सिंह धालीवाल (Dharam Singh Dhaliwal Canada) है. धरम को 2021 में हुए एक मर्डर केस के सिलसिले में इस लिस्ट में शामिल किया है. इतना ही नहीं धरम की गिरफ्तारी में मदद करने वाले के लिए 50,000 कनाडाई डॉलर तक का इनाम भी रखा गया है. इंडियन करेंसी के हिसाब से लगभग 30 लाख रुपये.

कनाडाई पुलिस का कहना है कि धरम के ग्रेटर टोरंटो एरिया, विन्निपेग, वैंकूवर/लोअर मेनलैंड और भारत में भी कनेक्शन हैं. माना जाता है कि कुछ समय पहले तक वो ओंटारियो के मिसिसॉगा में रहता था.

दरअसल, कनाडा पुलिस का एक प्रोग्राम है. BOLO (Be on the Look out). ये गंभीर अपराधों में शामिल वॉन्टेड लोगों के लिए बनाया गया है. प्रोग्राम के तहत संदिग्धों की तलाश के लिए नागरिकों को शामिल कर सोशल मीडिया और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है. इसी में धरम धालीवाल का नाम भी शामिल है. 

दिसंबर 2022 में 21 साल की पवनप्रीत कौर की ग्रेटर टोरंटो एरिया में पेट्रो-कनाडा गैस स्टेशन पर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. पवनप्रीत उस गैस स्टेशन पर ही काम करती थीं. इस घटना के बाद से धरम लापता हो गया.

Indo Canadian listed in Canada 25 most wanted
धरम और पवनप्रीत कौर  (फोटो- पील पुलिस)

मर्डर से पहले धरम पर पवनप्रीत के खिलाफ घरेलू-संबंधित अपराधों का आरोप भी लगा था. पुलिस के मुताबिक, धरम ने कौर की हत्या से पहले पुलिस से बचने के लिए आत्महत्या की साजिश भी रची थी.

पुलिस को जांच में पता चला कि धरम, पवनप्रीत कौर की हत्या की योजना में शामिल था. पिछले साल अप्रैल में फर्स्ट डिग्री मर्डर के लिए धरम की गिरफ्तारी का वारंट भी जारी किया गया था. 18 अप्रैल, 2023 को धालीवाल के परिवार के दो सदस्यों को मॉन्कटन, न्यू ब्रंसविक में गिरफ्तार किया गया था. प्रीतपाल धालीवाल और अमरजीत धालीवाल. उन पर भी हत्या में शामिल होने के आरोप लगे. 

ये भी पढ़ें- क्या सच में भारतीय मूल के शख़्स को कनाडा में 'मुफ्त खाना' लेने पर कंपनी ने नौकरी से निकाल दिया? 

पुलिस ने चेतावनी दी है कि गिरफ्तारी से बचने में धालीवाल की मदद करने वाले किसी भी शख्स को समान आरोपों का सामना करना पड़ेगा. 

वीडियो: दुनियादारी: कनाडा जाने वाले पाकिस्तानी फ्लाइट अटेंडेंट कहां ग़ायब हो जाते हैं?

thumbnail

Advertisement

Advertisement