The Lallantop
Advertisement

बम फटने से दो TMC कार्यकर्ताओं की मौत, परिवार ने कांग्रेस पर आरोप लगाया

शुरुआती जांच के मुताबिक बम दोनों कार्यकर्ताओं को मारने के लिए ही फेंका गया था.

Advertisement
Two TMC workers died in a bomb blast in west bengal
विस्फोट में घायल हुए TMC कार्यकर्ताओं को अस्पताल ले जाया गया था (फोटो: आजतक)
font-size
Small
Medium
Large
5 फ़रवरी 2023 (Updated: 5 फ़रवरी 2023, 18:13 IST)
Updated: 5 फ़रवरी 2023 18:13 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में एक बम विस्फोट में तृणमूल कांग्रेस (TMC) से जुड़े 2 लोगों की मौत हो गई. घटना 4 फरवरी की रात करीब 10 बजे की है, जिसमें TMC कार्यकर्ता न्यूटन शेख की मौके पर ही मौत हो गई थी. वहीं विस्फोट में घायल हुए दूसरे शख्स लाल्टू शेख की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई. एक अन्य घायल व्यक्ति का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

आजतक के राजेश साहा की रिपोर्ट के मुताबिक, 4 फरवरी को बीरभूम के मारग्राम में रात करीब 10 बजे तेज विस्फोट की आवाज सुनाई दी. लोग घटनास्थल पर पहुंचे, तब तक न्यूटन शेख की मौत हो गई थी और 2 लोग घायल थे, जिन्हें रामपुरहाट के हॉस्पिटल ले जाया गया था.

6 लोग गिरफ्तार

विस्फोट के बाद पुलिस ने मारग्राम के अलग-अलग इलाकों में छापामारी की. मामले में मुख्य आरोपी शुजाउद्दीन, उसके दो बेटे राजा और लकी सहित 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. शुरुआती जांच में सामने आया है कि बम न्यूटन और लाल्टू को मारने के लिए ही फेंका गया था. आरोपियों से और पूछताछ की जा रही है.

लोगों की सूचना पर बीरभूम से ही पुलिस ने एक बम भी बरामद किया है. मौके पर से एक तमंचा और 6 कारतूस भी मिले हैं.

घटना में जान गंवाने वाले लाल्टू शेख पंचायत प्रधान के भाई हैं. पहले उन्हें रामपुरहाट के हॉस्पिटल में ले जाया गया था, लेकिन हालत बिगड़ने के बाद कोलकाता के SSKM हॉस्पिटल शिफ्ट किया गया. डॉक्टर्स ने कहा कि ज्यादा खून बहने की वजह से उनकी मौत हो गई. इलाज के दौरान उन्हें 3 बार हार्ट अटैक आने की भी खबर है.

राज्य सरकार ने लिया एक्शन


घटना के बाद राज्य की ममता सरकार ने भी एक्शन लिया है. बीरभूम के एसपी नागेंद्र त्रिपाठी को हटाकर जिले की कमान सुंदरबन के एसपी भास्कर मुखर्जी को सौंपी गई है. त्रिपाठी को पश्चिम बंगाल पुलिस निदेशालय का ओएसडी बनाया गया है.  

कांग्रेस पर आरोप 

मृतक न्यूटन शेख के भतीजे फिरोज इस्लाम ने आरोप लगाया कि राजनीति के चलते बदले की भावना से उनके चाचा की हत्या की गई. उन्होंने कहा कि बम फेंकने वाले कांग्रेस के कार्यकर्ता हैं, जो पहले BJP में थे.

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक इस आरोप पर पश्चिम बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने जवाब दिया, 

सब जानते हैं कि जिन पर हमला हुआ और जिन्होंने हमला किया, दोनों TMC के हैं. 

मार्च 2022 में भी TMC नेता भादू शेख की इसी तरह बम फेंककर हत्या कर दी गई थी. कथित तौर पर इस घटना का बदला लेने के लिए भीड़ ने एक गांव में आग लगा दी थी, जिसमें 10 लोग मारे गए थे.

पिछले साल दिसंबर में पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर में TMC नेता के घर बम ब्लास्ट हुआ था. इसमें तीन लोगों की मौत हुई. मरने वालों में TMC के बूथ अध्यक्ष राजकुमार मन्ना और दो पार्टी कार्यकर्ता शामिल थे.

वीडियो: बम कैसे डिफ्यूज होता है? डिफ़्यूज़ हो चुके बम का पुलिस क्या करती है?

thumbnail

Advertisement