The Lallantop
Advertisement

नाश्ता करने आया आरोपी बैग छोड़कर निकला, फिर हुआ धमाका, बेंगलुरु IED ब्लास्ट की कहानी

Rameshwaram Cafe में विस्फोट के आरोपी की उम्र करीब 28 से 30 साल बताई जा रही है. कैफे में घुसकर उसने पहले कूपन लेकर रवा इडली ऑर्डर किया. लेकिन खाया नहीं, बैग रखा और चला गया.

Advertisement
bomb blast popular cafe in Bengaluru's Whitefield
पुलिस को फोरेंसिक टीम की जांच रिपोर्ट का इंतजार है. ( फोटो- इंडिया टुडे )
1 मार्च 2024
Updated: 1 मार्च 2024 24:15 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में 1 मार्च की दोपहर एक IED ब्लास्ट में कम से कम 10 लोग घायल हो गए. घायलों का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज जारी है. विस्फोट की जांच शुरू हो गई है. कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार और गृह मंत्री जी परमेश्वर ने खुद मौके पर पहुंचकर घटना का जायजा लिया. वहीं, बीजेपी नेता एस मुनिस्वामी ने अस्पताल पहुंचकर धमाके में घायल मरीजों का हाल जाना.

नाश्ता करने के बहाने कैफे में घुसा आरोपी

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, CCTV फुटेज में एक शख्स को कैफे में बैग छोड़कर जाते देखा गया. जिसके बाद ये विस्फोट हुआ. आरोपी की उम्र करीब 28 से 30 साल बताई जा रही है. बस से उतरने के बाद कैफे में घुसकर आरोपी ने कूपन लिया और रवा इडली ऑर्डर किया. लेकिन खाया नहीं, बैग रखा और चला गया. इस मामले में कैशियर से भी पूछताछ की जा रही है.

घटना के बाद कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने बताया कि कुछ ही देर में आरोपी को ट्रैक कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा,

“बेंगलुरु में किसी को घबराने की जरूरत नहीं है. आरोपी का चेहरा सीसीटीवी में कैद हो गया है. जांच के लिए 7-8 टीमें बनाई गई हैं. दूसरी एजेंसियों को भी जानकारी दे दी गई है. कुछ ही घंटों में आरोपी को ट्रैक कर लिया जाएगा. कोई भी गंभीर रूप से घायल नहीं है. ये बहुत बड़ा बम नहीं था. लेकिन हम अपना कर्तव्य निभा रहे हैं. CCB (सेंट्रल क्राइम ब्रांच) इस मामले की जांच करेगी. पुलिस आगे की जांच करेगी. विपक्ष को राजनीति करने दीजिए. हमारे लिए कर्नाटक की छवि महत्वपूर्ण है. मैं इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता.”

राज्य के CM सिद्दारमैया ने बताया कि ये एक लो इंटेंसिटी का IED (Improvised Explosive Device) ब्लास्ट था. इस मामले पर मुख्यमंत्री कल (2 मार्च) दोपहर 1 बजे गृह विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

UAPA के तहत मामला दर्ज

घटना को लेकर कर्नाटक के DGP आलोक मोहन ने कहा कि हम फोरेंसिक टीम की जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं. पुलिस आसपास के सभी सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है. HAL पुलिस स्टेशन ने UAPA और विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

घटना के तार आतंकवाद से जुड़े होने के सवाल पर गृह मंत्री जी परमेश्वर ने इंडिया टुडे से बताया,

अफ़सोस की बात है. ये कुछ भी हो सकता है. मैं जो जानता हूं उसका खुलासा नहीं कर सकता. हम बेंगलुरु को एक सुरक्षित शहर बनाने की कोशिश कर रहे हैं. घटना के बाद लोग चिंतित हैं. हम सभी सावधानियां और जरूरी कदम उठाएंगे. आरोपी को कटघरे में लाया जाएगा. पहले हमें उस शख्स की पहचान करनी होगी. वो कहां से आया है? ऐसा कौन सा बम इस्तेमाल किया है? जांच जारी है.

'धमाके के दौरान कैफे में 35-40 लोग थे'

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लास्ट में टाइमर, बैटरी, नट बोल्ट के साथ एक आईईडी के इस्तेमाल की पुष्टि हुई है. मौके पर एक टाइमर भी पाया गया है. आरोपी ने टाइमर का उपयोग करके आईईडी को चालू किया था. धमाके के एक चश्मदीद एडिसन ने पीटीआई को बताया,

मैं कैफे के बाहर अपनी बारी का इंतजार कर रहा था. तभी अचानक हमने एक जोरदार विस्फोट की आवाज सुनी. हम डर गए, न जाने ये क्या था. कैफे में लगभग 35-40 लोग थे.

ये भी पढ़ें- दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी में मिले विस्फोटक के IED होने की पुष्टि

रामेश्वरम कैफे बेंगलुरु में अपने डोसा के लिए काफी फेमस है. इसकी शहर में कई ब्रांच हैं. कैफे की तरफ से इस मामले पर आधिकारिक बयान भी जारी किया गया है.

हम इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना से बहुत दुखी हैं. हम अधिकारियों के साथ उनकी जांच में सहयोग कर रहे हैं. हमारी संवेदनाएं घायलों और उनके परिवारों के साथ हैं. हम घायलों के जल्द स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करते हैं.

दिव्या राघवेंद्र राव, सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक, रामेश्वरम कैफे

IED ब्लास्ट में कैफे के स्टाफ सहित कई लोग घायल हुए हैं. शहर के ब्रुकफील्ड अस्पताल में 3 घायल लोगों को भर्ती कराया गया. इनमें एक महिला भी शामिल हैं. अस्पताल के डॉ. प्रदीप कुमार ने इंडिया टुडे टीवी को बताया कि महिला आईसीयू में भर्ती हैं. उनका शरीर 40 फीसदी तक जल चुका है. लेकिन तीनों की हालत खतरे से बाहर है.

वीडियो: बिहार में मदरसे में हुआ बम धमाका तो NIA जांच की मांग क्यों उठने लगी?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement