The Lallantop
Advertisement

BJP ने लोकसभा चुनाव दिखाने के लिए 25 विदेशी पार्टियों को बुलाया, अमेरिका का नाम इनमें क्यों नहीं?

BJP ने America की दोनों पार्टियों - सत्तारूढ़ Democratic Party और विपक्षी Republican पार्टी - को नहीं बुलाया है. ब्रिटेन की कंजर्वेटिव और लेबर पार्टी को बुलाया गया है.

Advertisement
BJP rally
19 अप्रैल से 1 जून तक वोटिंग होनी है. (तस्वीर साभार: PTI)
font-size
Small
Medium
Large
10 अप्रैल 2024 (Updated: 10 अप्रैल 2024, 11:32 IST)
Updated: 10 अप्रैल 2024 11:32 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए 25 से अधिक विदेशी राजनीतिक दलों को न्योता भेजा है. इन दलों के नेता लोकसभा के आगामी चुनाव के दौरान भारत का दौरा करेंगे. ताकि वो चुनावों की स्थिति देख सकें और BJP के प्रचार करने के तरीकों को समझ सकें.

इंडियन एक्सप्रेस से जुड़े विकास पाठक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिन दलों को न्योता भेजा गया है उनमें से 13 पार्टियों ने भारत आने की पुष्टि कर दी है. 

दिलचस्प बात ये है कि अमेरिका के दोनों दल सत्तारूढ़ डेमोक्रैटिक पार्टी और विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी को नहीं बुलाया गया है. एक्सप्रेस ने एक भाजपा नेता के हवाले से बताया है कि ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि वहां के नेता फिलहाल राष्ट्रपति चुनाव में व्यस्त हैं. भाजपा नेता ने ये भी कहा है कि अमेरिकी पार्टियों का ढांचा भारत या यूरोप के कुछ हिस्सों की पार्टियों जैसा नहीं है.

ये भी पढ़ें: हर घंटे उम्मीदवार बदल रही सपा? अखिलेश यादव खुद दे रहे PM मोदी को तंज कसने के मौके?

हालांकि, BJP ने ब्रिटेन की कंजर्वेटिव और लेबर पार्टी को बुलाया है. साथ ही जर्मनी की क्रिश्चियन डेमोक्रेट्स और सोशल डेमोक्रेट्स को भी आमंत्रित किया गया है.

वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान के किसी भी राजनीतिक दल को नहीं बुलाया गया है. साथ ही चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) को भी आमंत्रित नहीं किया गया है. बांग्लादेश से केवल सत्तारूढ़ शेख हसीना के नेतृत्व वाली आवामी लीग को बुलाया गया है. बांग्लादेश की विपक्षी पार्टी BNP को नहीं बुलाया गया है. BNP का नाम भारतीय सामानों के बहिष्कार करने के लिए सोशल मीडिया पर चलाए गए ‘इंडिया आउट’ कैंपेन से जुड़ा था.

भाजपा ने नेपाल के सभी राजनीतिक दलों को बुलाया है. ऐसा ही श्रीलंका के लिए भी है. वहां की भी सभी पार्टियों को निमंत्रण भेजा गया है. 

BJP ने उम्मीद जताई है कि लोकसभा चुनाव के तीसरे या चौथे चरण के दौरान इन दलों के नेता भारत पहुंच जाएंगे. इन विदेशी पर्यवेक्षकों को दिल्ली में पहले भाजपा और भारत की चुनावी प्रक्रिया के साथ यहां की राजनीतिक व्यवस्था के बारे में जानकारी दी जाएगी. इसके बाद पर्यवेक्षकों के समूह को BJP के उम्मीदवारों से मिलने के लिए निर्वाचन क्षेत्रों में ले जाया जाएगा. इस बात की भी संभावना है कि ये नेता PM मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा जैसे बड़े BJP नेताओं की रैली में भी शामिल होंगे.

पूरे देश में 543 लोकसभा सीटों के लिए 7 चरण में 19 अप्रैल से 1 जून तक वोटिंग कराई जाएगी. वोटों की गिनती 4 जून को की जाएगी.

वीडियो: नेता नगरी: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में अंदरखाने क्या प्लानिंग चल रही है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement