The Lallantop
Advertisement

अब तक नहीं हो पाई है करीब 200 शवों की पहचान, तस्वीरों में अपनों को ढूंढ रहे लोग

ओडिशा सरकार ने तीन वेबसाइट पर जारी की हैं मृतकों की तस्वीर.

Advertisement
Photographs of Balasore Train Accident deceased passengers released
बालासोर ट्रेन हादसे में मृत यात्रियों की तस्वीरें जारी की गई हैं. (फोटो: आजतक/PTI)
4 जून 2023 (Updated: 4 जून 2023, 18:40 IST)
Updated: 4 जून 2023 18:40 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ओडिशा में हुए बालासोर रेल हादसे में घायल हुए यात्रियों का इलाज चल रहा है. कई घायलों को डिस्चार्ज किया जा चुका है. वहीं हादसे में जान गंवाने वाले कई यात्रियों के शवों की पहचान बाकी है. पहचान के लिए शवों की तस्वीरें जारी की गई हैं. हादसे के पीड़ित लोगों और उनके परिवार जनों की मदद के लिए हेल्प डेस्क, हेल्पलाइन नंबर सहित गाड़ियों की व्यवस्था की जा रही है.

आजतक के इंद्रजीत कुंडू की रिपोर्ट के मुताबिक ओडिशा में ट्रेन हादसे में मारे गए लोगों की तस्वीरें टेबल पर रखी गई हैं. उन तस्वीरों के जरिए लोग अपने मृतक परिजनों की पहचान कर रहे हैं. मारे गए बहुत सारे यात्री प्रवासी मजदूर थे, इसलिए उनके परिवार धीरे-धीरे ओडिशा पहुंच रहे हैं. जो परिवार फिलहाल ओडिशा में नहीं हैं, उनकी मदद के लिए ओडिशा सरकार ने तीन वेबसाइटों पर मृतकों की तस्वीरें अपलोड की हैं.

ओडिशा के ऑफिस ऑफ डेवलपमेंट कमिश्नर की ओर से भी रविवार, 4 जून को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई. ट्वीट में बताया गया कि बालासोर रेल हादसे में मृतक यात्रियों की लिस्ट और तस्वीरें तीन वेबसाइट पर अपलोड की गई हैं. वो तीन वेबसाइट हैं,

https://srcodisha.nic.in/

https://www.bmc.gov.in

https://www.osdma.org

भुवनेश्वर म्यूनिसिपल कमिश्नर ऑफिस ने एक कंट्रोल रूम बनाया है. लोगों की मदद के लिए अधिकारियों को तैनात किया गया है. साथ में अपनों की तलाश में आए लोगों के लिए गाड़ियों की भी व्यवस्था की गई है. हेल्पलाइन नंबर 1929 है. इसके अलावा कटक और भुवनेश्वर के रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर हेल्प डेस्क बनाए गए हैं.

इस बीच ओडिशा सरकार ने ये भी बताया है कि हादसे में 288 नहीं, बल्कि 275 लोगों की जान गई है. रिपोर्ट के मुताबिक ओडिशा सरकार ने दूसरे दौर की जांच और क्रॉस वेरिफिकेशन के बाद मरने वालों की संख्या के आंकड़ों में बदलाव किया है, जो ये है:

मौत का आंकड़ा: 275
मृतकों की पहचान हुईः 88
परिजनों को सौंपे गए शव: 78

ओडिशा के चीफ सेक्रेटरी प्रदीप जेना ने 4 जून को कहा कि कुछ शव दो बार गिन लिए गए थे, इस वजह से मृतकों की संख्या में गड़बड़ी हुई. 

प्रदीप जेना ने बताया कि हादसे में 1175 लोग घायल हुए थे, जिन्हें इलाज के लिए अस्पतालों में एडमिट कराया गया था. 4 जून की सुबह तक उन घायलों में से 793 लोगों को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है और 382 घायलों का इलाज जारी है.

वीडियो: Odisha Train Accident के घायलों को लेकर जा रही बस पिकअप से टकरा गई, बंगाल में हादसा हुआ

thumbnail

Advertisement

Advertisement