The Lallantop
Advertisement

कश्मीर में हिमस्खलन से एक विदेशी पर्यटक की मौत, सेना और पुलिस की टीम रेस्क्यू के लिए पहुंची

एक विदेशी सैलानी के लापता होने की जानकारी भी मिली है. इस बर्फीले तूफान के बाद लापता हुए तीन पर्यटकों को रेस्क्यू कर लिया गया है.

Advertisement
avalanche hits gulmarg one tourist dead few rescued
सर्च ऑपरेशन के लिए सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस की पेट्रोलिंग टीम को भी बुलाया गया है. (फोटो- ट्विटर)
22 फ़रवरी 2024
Updated: 22 फ़रवरी 2024 17:27 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में हिमस्खलन (Avalache in Gulmarg) और बर्फीले तूफान की खबर है. अचानक आए हिमस्खलन में एक विदेशी पर्यटक की मौत हो गई है. पर्यटक स्कीइंग के लिए गुलमर्ग आया था. एक विदेशी सैलानी के लापता होने की जानकारी भी मिली है. इस बर्फीले तूफान के बाद लापता हुए तीन पर्यटकों को रेस्क्यू कर लिया गया है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा है कि 6 लोगों को रेस्क्यू किया गया है.

इंडिया टुडे से मिली जानकारी के अनुसार, हिमस्खलन 22 फरवरी को गुलमर्ग स्थित खिलनमार्ग इलाके के कोंग्दूरी स्लोप पर आया. स्कीइंग करने आए कई सैलानी इसकी चपेट में आ गए. PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, ये सैलानी इलाके के रहने वाले लोगों के बिना ही स्कीइंग करने गए थे. इलाके में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. इसके लिए हेलीकॉप्टर भी लगाए हैं. सर्च ऑपरेशन के लिए सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस की पेट्रोलिंग टीम को भी बुलाया गया है.

एनडीटीवी में छपी रिपोर्ट के अनुसार घटना में मरने वाला सैलानी रूस का नागरिक है. जिन छह पर्यटकों को रेस्क्यू किया गया है वो भी रूस के नागरिक बताए जा रहे हैं.

बता दें कि जनवरी के शुरुआती हफ्तों में गुलमर्ग में सूखा मौसम था. लेकिन फरवरी की शुरुआत से इलाके में बर्फबारी देखी गई है. अपने सुंदर लैंडस्केप और स्कीइंग स्लोप्स के लिए जाना जाने वाला गुलमर्ग टूरिस्ट स्पॉट है. बर्फबारी के बाद से ही इलाके में पर्यटकों का आना शुरू हो गया था.

खेलो इंडिया विंटर गेम्स जारी

राज्य के कंगदूरी में खेलो इंडिया विंटर गेम्स का भी आयोजन चल रहा है. जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल के X (पहले ट्विटर) अकाउंट पर जानकारी दी गई कि हिमस्खलन की वजह से गेम्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक सावधानियां बरती जा रही हैं.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, 21 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग इलाके में भी हिमस्खलन हुआ था. श्रीनगर-लेह रोड पर पड़ने वाले सोनमर्ग में आए हिमस्खलन के कारण सिंध नदी में पानी का बहाव रुक गया. पिछले तीन दिनों से राज्य के कई इलाकों में भारी बर्फबारी देखने को मिली है. इसके कारण घाटी के पहाड़ी और पर्वतीय इलाकों में हिमस्खलन की आशंका बढ़ गई है.  

वीडियो: जानिए सियाचिन ग्लेशियर में कैसे आता है हिमस्खलन, जिसके बीच इंडियन आर्मी के जवान ड्यूटी करते हैं?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement