The Lallantop
Advertisement

'केजरीवाल का जेल में साढ़े 4 किलो वजन गिर गया... ' AAP के इस दावे पर जेल वालों ने क्या बताया?

Arvind Kejriwal को जेल भेजा गया था 12 दिन पहले. AAP नेता Atishi ने दावा किया कि जेल में अरविंद केजरीवाल के वजन में काफी गिरावट आई है. अब जेल प्रशासन ने इस पर क्या कहा है?

Advertisement
 Atishi on Arvind Kejriwal weight loss
अरविंद केजरीवाल के वजन घटने पर आतिशी ने बात की (फोटो: आजतक)
3 अप्रैल 2024 (Updated: 3 अप्रैल 2024, 13:32 IST)
Updated: 3 अप्रैल 2024 13:32 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जेल में अरविंद केजरीवाल का वजन कम हो गया है (Arvind Kejriwal weight loss in jail). ऐसा दावा किया है आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आतिशी ने ये जानकारी साझा की. इस दौरान उन्होंने अरविंद केजरीवाल की बीमारियों पर भी बात की. 12 दिन पहले अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर जेल में बंद कर दिया गया था.

आतिशी ने क्या बताया?

अरविंद केजरीवाल की बीमारी पर बात करते हुए आतिशी ने 3 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया,

'अरविंद केजरीवाल डायबिटीज के मरीज हैं. दिन में कई बार उनका शुगर लेवल चेक किया जाता है. इसी के मुताबिक उन्हें दवा और इंसुलिन के इंजेक्शन दिए जाते हैं. उसी के मुताबिक उनका खान पान और डाइट होती है. डायबिटीज के साथ कई और कॉम्प्लिकेशन होती हैं. इसका असर दिल, किडनी, आंखों समेत पूरे नर्वस सिस्टम पर पड़ता है. लेकिन जब से अरविंद केजरीवाल को बीजेपी शासित सरकार ने गिरफ्तार किया है. तब से उनके स्वास्थ्य पर खतरा मंडरा रहा है. ED की कस्टडी में रहते हुए तीन बार उनका शुगर लेवल गिरा था. एक बार तो उनका शुगर लेवल 46 तक पहुंच गया था. ये जानलेवा हो सकता था.'

उन्होंने आगे बताया,

‘पिछले 12 दिनों में अरविंद केजरीवाल का वजन साढ़े चार किलो तक कम हुआ है. एक डायबिटीज का मरीज होते हुए इतने कम समय में इतना वजन कम होना. कई तरह की कॉम्प्लिकेशन पैदा कर सकता है और ये खतरनाक साबित हो सकता है.’

ये भी पढ़ें: '... तो जेल से दिल्ली चलाएंगे अरविंद केजरीवाल', AAP ने ये क्या कहा?

जेल अधिकारियों ने क्या बताया?

आजतक से जुड़े अरविंद ओझा की रिपोर्ट के मुताबिक तिहाड़ जेल प्रशासन ने कहा है कि अरविंद केजरीवाल जब यहां लाए गए थे, तब उनका वजन लगभग 65 किलो था और अब भी उनका वजन 65 किलो है. तिहाड़ प्रशासन के मुताबिक जेल में दिल्ली के मुख्यमंत्री की सेहत ठीक है, तिहाड़ में अरविंद केजरीवाल का ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखने के लिए उन्हें दवाइयां दी गई हैं.

अधिकारियों ने बताया कि अरविंद केजरीवाल को ब्लड शुगर लेवल की मॉनिटरिंग के लिए एक शुगर सेंसर मुहैया कराया गया है. साथ ही शुगर लेवल में अचानक गिरावट के लिए उन्हें टॉफियां भी दी गई है. वो लंच और डिनर में घर का बना खाना खा रहे हैं. लगातार उनकी स्थिति पर नजर रखी जा रही है. जेल अधिकारियों ने बताया कि किसी भी आपात स्थिति के लिए केजरीवाल के सेल के पास एक इमरजेंसी टीम भी तैनात की गई है. जेल नियमों के मुताबिक 3 मार्च की सुबह भी उन्हें बिना चीनी वाली चाय और ब्रेड नाश्ते में दी गई. इसके बाद उन्होंने अखबार पढ़ टीवी भी देखी थी.

वीडियो: सेहत: स्ट्रेस से शुगर लेवल क्यों बढ़ जाता है, मधुमेह हो सकता है या नहीं डॉक्टर्स से जानें

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement