The Lallantop
Advertisement

'जमीन का एक टुकड़ा नहीं देंगे', इंडियन आर्मी चीफ की ये बात चीन को कायदे से सुननी चाहिए

भारत और चीन के बीच बीते दो साल से सैन्य गतिरोध जारी है. पूर्वी लद्दाख में चीन की गतिविधियों के चलते दोनों देशों ने अपनी सेना की टुकड़ियां सीमा पर तैनात की थीं. इस बीच दोनों देशों के बीच कोर स्तर पर कई दौर की बातचीत भी हुई. दोनों देश के रक्षा मंत्रियों ने भी संवाद किया.

Advertisement
Manoj Pande on China Standoff
मनोज पांडे ने चीन के साथ जारी सीमा तनाव पर बात की. फोटो- आजतक/ANI
font-size
Small
Medium
Large
1 मई 2022 (Updated: 2 मई 2022, 20:04 IST)
Updated: 2 मई 2022 20:04 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे (Manoj Pande) ने चीन के साथ जारी सीमा विवाद पर जरूरी बयान दिया है. आर्मी चीफ ने कहा है कि हम किसी को भी अपनी जमीन छीनने की इजाजत नहीं देंगे. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में LAC के साथ छेड़छाड़ करने की चीन की कोशिश को नाकाम करने के लिए पर्याप्त कदम उठाए थे.

न्यूज एजेंसी ANI से रविवार, 1 मई को बात करते हुए नए आर्मी चीफ ने कहा कि LAC पर स्थिति इस वक्त सामान्य है. उन्होंने कहा,

“(LAC की) यथास्थिति को बलपूर्वक बदलने के लिए हमारे विरोधी द्वारा की गई एकतरफा और उत्तेजक कार्रवाइयों से पर्याप्त रूप से निपटा गया था.”

आर्मी चीफ ने बताया,

“पिछले दो सालों में हमने खतरे का आकलन किया है और अपनी सेना को पुन: संगठित और संरेखित किया है. जहां तक बात LAC की स्थिति की है, हमारी सेना इस बात को लेकर अटल और दृढ़ है कि यहां की यथास्थिति में किसी तरह का बदलाव नहीं होने देना है.”

आर्मी चीफ के मुताबिक, भारतीय सेना हर जगह पर अपनी मजबूत स्थिति बनाए हुए है. उन्हें यह बात पूरी तरह स्पष्ट है कि हम अपनी जमीन किसी को नहीं देंगे और ना ही सीमा में किसी तरह के बदलाव की इजाजत देंगे.

जनरल पांडे ने कहा है कि ध्यान इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर केंद्रित रहा. खासकर, आवास के निर्माण पर जो परिचालन और लॉजिस्टिक आवश्यकता से मेल खाती हो. उन्होंने कहा,

“अंत में, हमारा उद्देश्य LAC पर जारी तनाव को कम करने और यहां पहले की तरह यथास्थिति बनाए रखने का है.”

आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच बीते दो साल से सैन्य गतिरोध जारी है. पूर्वी लद्दाख में चीन की गतिविधियों के चलते दोनों देशों ने अपनी सेना की टुकड़ियां सीमा पर तैनात की थीं. इस बीच दोनों देशों के बीच कोर स्तर पर कई दौर की बातचीत भी हुई. दोनों देश के रक्षा मंत्रियों ने भी संवाद किया.

वहीं चीन ने कुछ समय पहले भारत को एक प्रस्ताव दिया था, लेकिन भारत ने उसे ठुकरा दिया. दरअसल, चीन ने भारत को पूर्वी लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स से पीछे हटने का प्रस्ताव दिया था. चीन ने मांग की थी कि भारत हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में पेट्रोलिंग प्वॉइंट (PP) 15 से अपनी सेना को हटा दे. इसके बदले में उसके सैनिक भी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) से पीछे हटेंगे. लेकिन, सरकारी अधिकारी ने बताया कि भारत को ये प्रस्ताव मंजूर नहीं था, क्योंकि चीनी सैनिक बहुत कम पीछे हटते और भारतीय सैनिकों को कई किलोमीटर वापस जाना था.

thumbnail

Advertisement

Advertisement