The Lallantop
Advertisement

अमेरिकी आसमान में चौथी बार दिखी अंजान चीज, '8 कोण' निकले हुए थे

लड़ाकू विमानों ने मार गिराया.

Advertisement
us china balloon
4 फरवरी को अमेरिकी एयरफोर्स ने एक 'जासूसी गुब्बारे' को मार गिराया था. (फोटो- आजतक)
font-size
Small
Medium
Large
13 फ़रवरी 2023 (Updated: 13 फ़रवरी 2023, 11:25 IST)
Updated: 13 फ़रवरी 2023 11:25 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिकी आसमान में अजब-गजब चीजें उड़ती दिखाई दे रही हैं. वहां की एयरफोर्स इन्हें मार गिराने के काम में लगी है. ताजा मामला कनाडा से सटे बॉर्डर इलाके से सामने आया है. यहां भी अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने आसमान में उड़ रही एक 'अंजान चीज' को मार गिराया है. अंजान चीज बोले तो अनआइडेंटिफाइड ऑब्जेक्ट. यानी UFO. यहां साफ कर दें कि हर बार UFO का मतलब ‘एलियन आ गए’ नहीं होता. अब तक ऐसे चार ऑब्जेक्ट को गिराया जा चुका है. इनमें वो एयर बलून भी शामिल है जिसके चीन से आने का दावा किया गया था. वहीं बीते एक हफ्ते में अमेरिकी वायु सेना ने तीन और UFO को मार गिराया है.

अमेरिकी आसमान में अंजान चीजें

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस महीने अमेरिकी आसमान में अंजान चीज देखे जाने के चार केस देखने को मिल चुके हैं. 

- 4 फरवरी को अमेरिकी एयरफोर्स ने साउथ कैरोलाइना में एक गुब्बारे को मार गिराया था. अमेरिका की ओर से कहा गया था कि ये चीन का एक जासूसी गुब्बारा था, जिसे आसमान से नजर रखने के लिए भेजा गया था. अमेरिका का दावा था कि चीन ने इस तरह के कई गुब्बारे भारत समेत कई देशों में जासूसी करने के लिए भेजे थे. इसे गिराए जाने को लेकर चीन और अमेरिका में थोड़ी तनातनी भी हुई थी. चीन ने दावा किया कि ये गुब्बारा जासूसी करने के लिए नहीं, बल्कि मौसम और दूसरी सामान्य जानकारी लेने के उद्देश्य से बनाया गया था.

- इसके बाद 10 फरवरी को एक और ऑब्जेक्ट अलास्का में मार गिराया गया था. व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि ये ऑब्जेक्ट करीब 40 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था और सिविल एयरक्राफ्ट्स के लिए खतरा हो सकता था. अधिकारियों ने इसका आकार एक कार जितना बड़ा बताया था. हालांकि, इसमें रिमोट कंट्रोल जैसा कोई सिस्टम नहीं मिला था.

- फिर 11 फरवरी को अमेरिकी एयरफोर्स ने अपनी सीमा से करीब 160 किलोमीटर दूर कनाडा में भी इसी तरह के एक ऑब्जेक्ट को मार गिराया था. ये चीज कनाडा के यूकॉन प्रांत में उड़ रही थी. इस घटना की जानकारी देते हुए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बताया, 

"मैंने कनाडा के एयरस्पेस का उल्लंघन करने वाले एक अनआइडेंटिफाइड ऑब्जेक्ट को मार गिराने का ऑर्डर दिया. NORAD कमांड के US F-22 फाइटर जेट ने इसे मार गिराया." 

बता दें NORAD कमांड अमेरिका और कनाडा के बीच हवाई क्षेत्र की रक्षा करने के लिए बनाया गया एक संगठन है.

- ताजा घटना बीती 11 फरवरी को हुई जब एक अंजान चीज मोन्टाना राज्य के आसमान में उड़ती दिखी. अगले दिन 12 फरवरी को ये उड़ते हुए कनाडा और अमेरिका की बॉर्डर के ऊपर आ पहुंची. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसे मार गिराने का आदेश दिया. 

सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि ये ऑब्जेक्ट देखने में आठ कोणों वाली आकृति जैसा था. इसमें किसी तरह का कोई पेलोड अटैच नहीं था, इस वजह से सुरक्षा का कोई खतरा भी नहीं था. लेकिन 20 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ने के चलते इससे विमानों के टकराने की आशंका थी. इसलिए राष्ट्रपति के आदेश के बाद F-16 फाइटर जेट ने इसे मार गिराया.

मामले पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने भी बयान दिया. उन्होंने कहा,

"ऑब्जेक्ट के मलबे की जांच के लिए टीम भेजी गई है. हमारे लिए नागरिकों की सुरक्षा सबसे जरूरी है, इसलिए इस ऑब्जेक्ट को मार गिराने का फैसला लिया गया. ये सिविलियन एयरक्राफ्ट के लिए खतरा हो सकता था."

चीन से आए गुब्बारे के अलावा बाकी तीनों ऑब्जेक्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं है कि इन्हें किसने भेजा, इनका उद्देश्य क्या था, वगैरा-वगैरा. इन सवालों के जवाब तलाशे जा रहे हैं. एजेंसियां मलबे की जांच कर रही हैं.

वीडियो: दुनियादारी: आसमान में दिखा जासूसी गुब्बारा, अमेरिका ने फाइटर जेट्स क्यों तैनात किए?

thumbnail

Advertisement

Advertisement