The Lallantop
Advertisement

Amazon Dating पर 'मनचाहा प्यार' बिकता देख लोग चक्कर खा गए!

एक ने तो प्रोडक्ट ख़रीदकर उसकी 'Un-Boxing' भी कर डाली.

Advertisement
Img The Lallantop
Amazon Dating के नाम से चल रही ये वेब साइट क्या वाक़ई अमेज़न की ही है? सबसे पहला और बड़ा सवाल यही था लोगों के मन में (वेब साइट का स्क्रीन शॉट)
font-size
Small
Medium
Large
6 फ़रवरी 2020 (Updated: 6 फ़रवरी 2020, 05:45 IST)
Updated: 6 फ़रवरी 2020 05:45 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Amazon Dating. ये सुनते ही दिमाग़ में क्या आया. Amazon पर Dating? लेकिन कैसे? यही सवाल अब पूरी दुनिया पूछ रही है. Amazon पर तेल, साबुन, कपड़े-लत्ते तो बिकते ही हैं, लेकिन अब क्या इंसान भी मिलने लगे? ये सुनकर हो सकता है आप हैरान हुए हों या मौज आ गई हो कि अब एक क्लिक पर date करने के लिए बंदा/बंदी home dilivery पर मिलेंगे. लेकिन कोई राय बनाने से पहले बात सुन लीजिए पूरी.


वैलेंटाइन डे से ठीक पहले इस वेबसाइट को देखकर लोग बावले हो गए. किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था कि ये है क्या (वेब साइट का स्क्रीन ग्रैब)
वैलेंटाइन डे से ठीक पहले इस वेबसाइट को देखकर लोग बावले हो गए. किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था कि ये है क्या (वेबसाइट का स्क्रीन ग्रैब)

# आख़िर ये मामला क्या है?

14 फरवरी आने वाली है. इश्क़ वाली तारीख़. और 14 फरवरी से ठीक पहले एक Amazon dating वेबसाइट दिखाई दी. ये बिल्कुल वैसी ही दिखती है, जैसी Amazon की ऑफ़िशियल वेबसाइट दिखाई देती है. यहां प्रोडक्ट दिखाई दे रहे हैं. उनका दाम दिख रहा है. पहले इस्तेमाल किए हुए लोगों के रिएक्शन हैं. सामान की रेटिंग है. होम डिलीवरी का वादा है और सामान पर कस्टमर की दी हुई स्टार रेटिंग्स भी मौजूद हैं. उसको कैसे इस्तेमाल करना चाहते हैं, इसका ऑप्शन भी है. ज़ूम करके प्रोडक्ट को इनलार्ज देखने का भी ऑप्शन दिया हुआ है. आप सामान सेलेक्ट कीजिए. Add to cart कीजिए और फिर जो मन को जमे उसे buy now कर लीजिए. साथ में “acts of service,” or “physical touch” भी लिखा हुआ है.


इस डेटिंग साइट पर प्रोडक्ट के तौर पर जिंदा इंसान रखे गए हैं, वो भी कई ऑप्शन के साथ (वेब साइट का स्क्रीन ग्रैब)
इस डेटिंग साइट पर प्रोडक्ट के तौर पर जिंदा इंसान रखे गए हैं, वो भी कई ऑप्शन के साथ (वेबसाइट का स्क्रीन ग्रैब)

# ये शुरू कैसे हुई?

असल में ये एक पैरोडी वेबसाइट है. Amazon को इसके बारे में मालूम भी है. इसे बनाया है Ani Acopian, Suzy Shinn, Morgan Gruer, और Thinko ने साथ मिलकर. ये लोग ऐसे ही 'तीन-पांच' वाले काम पहले भी करते रहे हैं, जिसे मज़ाक के तौर पर लिया जाता है. लेकिन इंटरनेट पर ख़ूब वायरल होते हैं इनके आइडिया. इन्होंने इससे पहले भी ऐसी मजाकिया वेबसाइट बनाई हैं. ScamDaddy और  WhoPaid99Cents जैसे कारनामे कर चुके हैं ये लोग.


# अन-बॉक्सिंग भी कर डाली

जब सामान होगा, तो उसके ख़रीदार भी होंगे. एक कस्टमर ने सामान ख़रीदने का नाटक करते हुए वीडियो में अन-बॉक्सिंग भी कर डाली. अन-बॉक्सिंग करते हुए ये लड़की कहती है, 'जब तक Amy की तस्वीर पर Best Seller का टैग नहीं देखा, मुझे चैन नहीं मिल रहा था.' लड़की ये भी कहती है कि जब फ़ेसबुक भी डेटिंग वाले काम में हाथ आजमा रहा है, तो Healthy Human Romance के लिए ये करने में क्या बुराई है.


जब अमेरिका में लोगों ने इसके बैनर पोस्टर देखे तो सबका दिमाग़ हिल गया
जब अमेरिका में लोगों ने इसके बैनर पोस्टर देखे तो सबका दिमाग़ हिल गया

# असल में बाज़ार को ताना है ये

अगर अब तक आप नहीं समझे हों, तो समझ लीजिए कि ये पूरी क़वायद बाज़ार को ताना मारने की थी. रोमांस पर बाज़ार जिस तरह कब्ज़ा जमा रहा है, उसका भविष्य दिखाना चाहते थे ये लोग. सिर्फ़ वेबसाइट ही नहीं बनाई, बाक़ायदा प्रचार भी किया. लॉस एंजेलिस और न्यूयॉर्क में कई जगह इसके पोस्टर लगे. लोग हो गए हैरान. बाद में पता चला कि वैलेंटाइन डे से पहले चलाई गई इस मुहिम का असली मक़सद 'प्यार को बाज़ार से आज़ाद' रखना था.




ये भी देखें:

CAG रिपोर्ट: सियाचिन में भारतीय सेना को खाना-कपड़ा नहीं मिला

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement