The Lallantop
Advertisement

"दंगे करने वालों को 2002 में ऐसा सबक सिखाया.."- गुजरात में अमित शाह ने और क्या कहा?

गुजरात में एक रैली में अमित शाह ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा.

Advertisement
amit shah gujarat rally
अमित शाह. (फाइल फोटो)
font-size
Small
Medium
Large
25 नवंबर 2022 (Updated: 25 नवंबर 2022, 19:40 IST)
Updated: 25 नवंबर 2022 19:40 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने गुजरात में एक रैली के दौरान कहा है कि अशांति फैलाने वालों को 2002 में सबक़ सिखाया गया था और तब जाकर राज्य में 'स्थाई शांति' क़ायम हुई है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 25 नवंबर को गुजरात के नाडियाड खेड़ा में भाषण दे रहे थे. न्यूज़ एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक़, पहले तो उन्होंने कांग्रेस को घेरा. कहा कि कांग्रेस ने गुजरात में सांप्रदायिक और जातीय दंगे भड़काए थे. उन्होंने कहा,

“गुजरात में कांग्रेस के शासन के दौरान, सांप्रदायिक दंगे बड़े पैमाने पर थे. कांग्रेस अलग-अलग समुदायों और जातियों के लोगों को आपस में लड़ने के लिए उकसाती थी. ऐसे दंगों से ही कांग्रेस ने अपना वोट बैंक मजबूत किया था और समाज के एक बड़े तबके के साथ अन्याय किया.”

आख़िरी बार राज्य में कांग्रेस की सरकार मार्च 1995 में थी. फिर भाजपा से अलग हुए शंकरसिंह वाघेला ख़ेमे ने जब सरकार बनाई, तो कांग्रेस ने उन्हें समर्थन दिया था. 1998 तक तो भाजपा सत्ता में आ गई थी. फिर ज़िक्र आया गोधरा कांड का. जिसके बाद बड़े स्तर पर दंगे हुए. इन दंगों में अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया. केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने कहा कि गुजरात में 2002 में दंगे हुए क्योंकि अपराधियों को कांग्रेस से लंबे समय तक मिले समर्थन की वजह से हिंसा की आदत हो गई थी. शाह ने इसके बाद कहा,

"लेकिन 2002 में उन्हें सबक़ सिखाने के बाद, इन तत्वों ने वो रास्ता छोड़ दिया. 2002 से 2022 तक हिंसा नहीं की. भारतीय जनता पार्टी ने सांप्रदायिक हिंसा में शामिल लोगों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई करके गुजरात में स्थाई शांति स्थापित की है."

गुजरात चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भारतीय जनता पार्टी के दूसरे वरिष्ठ नेता राज्य में लगातार चुनावी रैलियां कर रहे हैं. इस बीच खबर आई है कि भारतीय जनता पार्टी 26 नवंबर को राज्य में अपना 'संकल्प पत्र' जारी करेगी.

आतंकवाद को लेकर अमित शाह ने पाकिस्तान को चेतावनी दे डाली

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement