The Lallantop
Advertisement

तिरंगा लगाकर पढ़ा जाएगा संविधान, BJP को टक्कर देने संघ की तरह शाखाएं लगाएगी AAP

संजय सिंह ने बताया कि पार्टी ‘हर भारतीय की पहचान और भारत का संविधान’ के लक्ष्य पर काम करेगी. इसके तहत, अगले छह महीने में इन शाखाओं का गठन किया जाएगा. एक जुलाई से तिरंगा शाखा प्रमुख बनाने का काम शुरू होगा. अगले छह महीनों में 10 हजार तिरंगा शाखा प्रमुख बनाए जाएंगे.

Advertisement
Aap to set up tiranga Shakha
आप ने बताया कि उनकी तिरंगा शाखा RSS की शाखाओं से एकदम उलट होगी. दोनों सांकेतिक फोटो- इंडिया टुडे
font-size
Small
Medium
Large
1 मई 2022 (Updated: 2 मई 2022, 18:33 IST)
Updated: 2 मई 2022 18:33 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आम आदमी पार्टी (AAP) जल्द ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की तरह ‘शाखाएं’ (Tiranga Shakha) शुरू करने जा रही है. इस बारे में पार्टी के राज्यसभा सदस्य और उत्तर प्रदेश प्रभारी संजय सिंह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया है. इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर देश में नफरत की राजनीति को बढ़ावा देने का भी आरोप लगाया. आप नेता ने कहा कि भाजपा की इस राजनीति के कारण देश और संविधान कमजोर हो रहा है.

‘फूट डालो और राज करो की नीति’

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 30 अप्रैल को लखनऊ में पार्टी कार्यालय पर संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेस की. इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर अंग्रेजों की तरह ‘फूट डालो और राज करो’ की नीति अपनाने का आरोप लगाया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिंह ने कहा कि इस कारण देश कमजोर हो रहा है. ऐसे में जनता को इससे होशियार करने के लिए उनकी पार्टी ‘शाखाएं’ शुरू करेगी. संजय सिंह ने कहा कि बीजेपी की ये राजनीति जारी रही, तो भारत अपनी मूल पहचान को खो देगा. भारत की पहचान को बचाना जरूरी है. उन्होंने कहा,

“इसके लिए पार्टी (आप) पूरे उत्तर प्रदेश में तिरंगा शाखाएं शुरू करेगी. यह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखाएं बनाम आप की शाखाएं होंगी.”

संजय सिंह ने आगे बताया कि पार्टी ‘हर भारतीय की पहचान और भारत का संविधान’ के लक्ष्य पर काम करेगी. इसके तहत, अगले छह महीने में इन शाखाओं का गठन किया जाएगा. एक जुलाई से तिरंगा शाखा प्रमुख बनाने का काम शुरू होगा. अगले छह महीनों में 10 हजार तिरंगा शाखा प्रमुख बनाए जाएंगे.

संजय सिंह ने ये साफ किया कि आम आदमी पार्टी की ओर से शुरू की जा रही शाखाएं, RSS की शाखाओं से पूरी तरह से अलग होंगी. उन्होंने कहा,

“आप की शाखाएं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखाओं से उलट होंगी. उत्तर प्रदेश के कस्बों, शहरों और गांवों में लगने वाली आप की तिरंगा शाखाओं में हर सभा से पहले तिरंगा लगाने के बाद भारत के संविधान की प्रस्तावना पढ़कर लोगों को सुनाई जाएगी ताकि वे विघटनकारी शक्तियों के फैलाए जा रहे कुचक्र से होशियार रहें.”

आप नेता ने ये भी बताया कि शाखाओं में जो सभाएं होंगी, उनमें बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर, महात्मा गांधी, शहीद भगत सिंह, अशफाक उल्ला खां जैसे किसी न किसी महापुरुष पर चर्चा होगी.

यूपी निकाय चुनाव पर नजर

आप दिल्ली और पंजाब के बाद यूपी पर नजर बनाए हुए है. इसी कड़ी में पार्टी आने वाले नवंबर और दिसंबर में यूपी निकाय चुनाव में मजबूती से लड़ने की तैयारी कर रही है. संजय सिंह ने कहा,

“आगामी चुनाव में पार्टी पूरी मजबूती से लड़ेगी. इसके लिए वार्ड, बूथ, मोहल्ला प्रभारी नियुक्त किए जाएंगे. हर 30 घर पर मोहल्ला प्रभारी बनाएंगे.”

सिंह ने कहा कि पार्टी यूपी के हर वार्ड से चेयरमैन और मेयर के लिए उम्मीदवार उतारेगी. उन्होंने कहा कि पार्टी जनता से अपील करेगी कि एक बार केजरीवाल को मौका दें. प्रेस कॉन्फ्रेंस में आप नेता ने महंगाई, बेरोजगारी, बिजली कटौती पर भी बीजेपी को घेरा. उन्होंने कहा कि यूपी सरकार फ्री बिजली देने की बजाय लोगों को 10-12 घंटों की बिजली कटौती दे रही है. इस दौरान उन्होंने भाजपा के ‘बुलडोजर राजनीति’ को तानाशाही बताया.

thumbnail

Advertisement

Advertisement