The Lallantop
Advertisement

इस स्कूल में 16 जुड़वा बच्चों का एडमिशन, 2-2 के सेट में 8 जोड़ों से टीचर कन्फ्यूज

8 जोड़ी जुड़वा बच्चों में 7 जोड़ी आइडेंटिकल ट्विन्स हैं, मतलब लड़का-लड़का, लड़की-लड़की. और एक जोड़ी जुड़वा भाई-बहन (Fraternal Twins) की है. स्कूल के शिक्षक इतनी बड़ी संख्या में जुड़वा बच्चों को अपनी कक्षा में देखकर काफी खुश हैं. लेकिन उनके साथ कुछ दिलचस्प वाकये पेश आ रहे हैं.

Advertisement
mizoram, twins, school, aizawl
एक साथ 8 जोड़ी जुड़वा बच्चों के आने से टीचर खुश, लेकिन कन्फ्यूजन बहुत है. (फोटो : mizoraminsta)
font-size
Small
Medium
Large
17 मई 2024 (Updated: 17 मई 2024, 23:48 IST)
Updated: 17 मई 2024 23:48 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मिजोरम के आइजोल में बना वेंग प्राइमरी स्कूल इन दिनों अपने कुछ छात्रों की वजह से चर्चा में है. वजह है इन सबका जुड़वा होना. एक-दो जोड़े नहीं, बल्कि 2-2 के सेट में 8 जोड़ी जुड़वा बच्चों ने एडमिशन लिया है. इनमें एक जोड़ी के पिता तो खुद स्कूल के हेडमास्टर हैं. सोशल मीडिया पर इन सबकी तस्वीर वायरल है. सब बच्चों की शक्लें, उनकी स्माइल, उनकी हाइट वगैरा पर गौर करने में लगे हुए हैं.

द असम ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार 8 जोड़ी जुड़वा बच्चों में 7 जोड़ी आइडेंटिकल ट्विन्स हैं, मतलब लड़का-लड़का, लड़की-लड़की.  और एक जोड़ी जुड़वा भाई-बहन (Fraternal Twins) की है. स्कूल के शिक्षक इतनी बड़ी संख्या में जुड़वा बच्चों को अपनी कक्षा में देखकर काफी खुश हैं. लेकिन उनके साथ कुछ दिलचस्प वाकये पेश आ रहे हैं.

नवभारत टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ स्कूल में एक महिला शिक्षक ने एक बच्चे की कॉपी चेक की. लेकिन वह उस समय चौंक गई जब दोबारा वही बच्चा कॉपी लेकर खड़ा नजर आया. उन्होंने देखा कि उसका होमवर्क चेक नहीं किया गया था. टीचर भी असमंजस में पड़ गई. जब उन्होंने पहले वाले बच्चे को रोका तो देखा कि वह अपनी कॉपी लेकर मुस्कुरा रहा था. रिपोर्ट के अनुसार ऐसा स्कूल के कई शिक्षकों के साथ आए दिन हो रहा है.

इन बच्चों को लेकर द असम ट्रिब्यून ने स्कूल के हेडमास्टर एच लालवेंटलुआंगा से बातचीत की. उन्होंने बताया, 

"आज सुबह स्टाफ चर्चा के दौरान हमें यह जानकर खुशी हुई कि हमारे पास इस सत्र में आठ जुड़वां बच्चे पढ़ रहे हैं. ये बच्चे अलग-अलग कक्षाओं में हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. पिछले सत्र में भी हमारे पास 4 जुड़वा बच्चे थे. इस बार की संख्या रिकॉर्ड तोड़ने वाली है."

केजी 1 में दो जोड़ी जुड़वा लड़के , एक जोड़ी भाई-बहन और एक जोड़ी जुड़वा लड़कियां हैं. केजी 2 में एक जोड़ी जुड़वा लड़के हैं. वहीं कक्षा 1 में एक जोड़ी जुड़वा लड़कियां हैं. अन्य दो जोड़ी जुड़वा लड़कियां कक्षा 2 में हैं.

हेडमास्टर ने आगे बताया कि ये जुड़वा बच्चे आइजोल के विभिन्न इलाकों से आते हैं. इसमें कॉलेज वेंग, आईटीआई और सलेम वेंग शामिल हैं. जुड़वा बच्चों में लिंग का अनुपात काफी अच्छा है. हेडमास्टर के जुड़वा बच्चों में एक बेटा और दूसरी बेटी है. उनका बेटा रेम्रुअतडिका और बेटी लालज़ारज़ोवी अभी केजी 1 में हैं. 21 जुलाई को वे पांच साल के हो जाएंगे.

(यह स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे आनंद पाण्डेय ने लिखी है.)

वीडियो: सोशल लिस्ट: सुनील छेत्री ने की संन्यास की घोषणा, धोनी-विराट पर भिड़ गए लोग

thumbnail

Advertisement

Advertisement