The Lallantop
Advertisement

केरल में टूरिस्ट बोट पलटी, 21 की मौत, मरने वालों में ज्यादातर बच्चे और महिलाएं

'नियमों को रखा ताक पर'- अधिकारी ने बताया किसकी गलती

Advertisement
21 dead after a tourist boat capsized in Malappuram Kerala Rescue visuals
केरल में नाव पलटने से 21 लोगों की मौत (फोटो- PTI/ANI)
8 मई 2023 (Updated: 8 मई 2023, 10:24 IST)
Updated: 8 मई 2023 10:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

केरल के मलप्पुरम जिले में एक टूरिस्ट बोट पलट गई. हादसे में 21 लोगों की डूबकर मौत हो गई और करीब सात लोगों की हालत गंभीर है. मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं (Kerala Houseboat Capsized). ये घटना तनूर इलाके की है. रविवार, 7 मई की शाम को करीब साढ़े 7 बजे हादसा हुआ. हाउसबोट में उस वक्त 40 लोग सवार थे. नाव किस वजह से पलटी इसकी जानकारी अबतक सामने नहीं आई है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, हादसे में बचे लोगों ने आरोप लगाया कि नाव में काफी भीड़ थी और ज्यादातर यात्रियों के पास सेफ्टी लाइफ जैकेट नहीं थे. स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि शाम के बाद पानी में नाव चलाने की परमिशन नहीं थी, लेकिन निजी कंपनी के संचालकों ने सर्विस जारी रखी क्योंकि लोगों की भारी भीड़ थी.

नाव पलटने पर ऊपर वाले डेक में सवार यात्री बचने में सफल रहे लेकिन नीचे वाले डेक में बैठे लोग अंदर फंस गए क्योंकि इसके दरवाजे बंद थे. हादसे के वक्त नाव में मौजूद रफीक ने मीडिया को बताया कि नाव पूरापुझा नदी के मुहाने के पास पलटी. रफीक ने बताया कि आसपास कोई नाव नहीं थी इसलिए रेस्क्यू में देरी हुई. 

हादसे के बाद के कई वीडियो सामने आए हैं. उनमें देखा जा सकता है कि देर रात रेस्क्यू के लिए टॉर्च जलाकर लोगों को ढूंढा जा रहा है. रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए पहुंची टीम और स्थानीय लोग मिलकर नाव को किनारे पर लाए. अंधेरे की वजह से लोगों को निकालने में काफी दिक्कतें आईं. 

केरल के खेल मंत्री वी अब्दुर्रहीमन ने PTI को बताया कि मरने वालों में ज्यादातर बच्चे स्कूल की छुट्टियों के दौरान घूमने के लिए आए थे. 

PM ने जताया दुख

PM नरेंद्र मोदी ने हादसे को लेकर दुख जताया और पीड़ितों के परिवारों को 2-2 लाख रुपये देने की घोषणा की. PM ने ट्वीट में लिखा,

केरल के मलप्पुरम में नाव दुर्घटना के कारण जानमाल के नुकसान से दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना. PMNRF से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि हर मृतक के परिजनों को प्रदान की जाएगी.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा,

केरल के मलप्पुरम में हुई दर्दनाक नौका दुर्घटना से गहरा दुख हुआ. मैं उन लोगों के परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने अपनी जान गंवाई है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भी हादसे को लेकर शोक व्यक्त किया. सभी आधिकारिक कार्यक्रम रद्द कर वो सोमवार, 8 मई की सुबह तनूर पहुंचेंगे. खबर है कि राज्य सरकार ने पीड़ितों के लिए सोमवार को आधिकारिक शोक की घोषणा भी की है. 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया,

केरल के मलप्पुरम में एक हाउसबोट के डूबने की खबर से दुखी हूं. उन सभी के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. घायलों के जल्दी स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से बचाव कार्यों में अधिकारियों की मदद करने की अपील भी की. 

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: दी केरला स्टोरी का असली सच, क्या कहते हैं आंकड़े?

thumbnail

Advertisement