The Lallantop
Advertisement

क्रिकेट खेल रहे 11 साल के बच्चे के जननांग पर लगी गेंद, अस्पताल जाते वक्त मौत

महाराष्ट्र के पुणे की घटना. 11 साल का शौर्य अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेल रहा था. तभी गेंद तेजी से उसके प्राइवेट पार्ट पर लगी. लड़खड़ाने के बाद वो जमीन पर गिर गया. बाद मेें उसकी मौत हो गई.

Advertisement
pune 11 year old boy dies after being struck by ball
क्रिकेट खेलते समय एक 11 साल के लड़के की मौत. (फोटो- आज तक)
6 मई 2024
Updated: 6 मई 2024 20:30 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

महाराष्ट्र के पुणे में दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलते समय एक 11 साल के लड़के की मौत हो गई. बताया गया है कि क्रिकेट खेलते वक्त लड़के के प्राइवेट पार्ट पर गेंद लग गई थी. इसके बाद वो घायल हो कर जमीन पर गिर गया. इसका वीडियो भी सामने आया है जो सोशल मीडिया पर वायरल है. घटना के बाद बच्चे को तुरंत अस्पताल ले जाया गया. वहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया.

जननांग पर गेंद लगने से मौत

सीसीटीवी में कैद हुई ये पूरी घटना 2 मई की है. आजतक से जुड़े श्रीकृष्णा पांचाल की रिपोर्ट के मुताबिक पुणे के लोहगांव में 4 लड़के आपस में क्रिकेट की प्रैक्टिस कर रहे थे. इस दौरान शौर्य उर्फ ​​शंभू कालिदास खांडवे नाम का लड़का बॉलिंग कर रहा था. उसने जैसे ही बॉल फेंकी वो बल्ले से टकरा कर सीधे शौर्य के प्राइवेट पार्ट पर जोर से लगी. बॉल लगते ही बच्चा जमीन पर गिर गया. हालांकि कुछ देर बाद वो उठ कर खड़ा हुआ. उसने चलने की भी कोशिश की. लेकिन दर्द असहनीय होने की वजह से वो फिर से वापस जमीन पर गिर गया.

आसपास के लड़कों ने शौर्य को होश में लाने की कोशिश की. हालत बिगड़ने के बाद उसे एक प्राइवेट अस्पताल ले जाया गया. लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी. डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. घटना को लेकर पुलिस ने विमानतल थाने में आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया है. 

ये भी पढ़ें- नरेंद्र मोदी स्टेडियम के अलावा इन स्टेडियमों के बारे में आप कितने जानते हैं?

क्‍या होता है एब्डॉमिनल गार्ड?

पुणे की ये दुर्भाग्यपूर्ण घटना खेल से जुड़े तमाम सेफ्टी प्रोटोकॉल्स की तरफ ध्यान खींचती है. मैच स्टेडियम का हो या गली-मोहल्ले का, नुकसान किसी भी तरह से हो सकता है. इसलिए सुरक्षा के लिए बने उपकरणों का इस्तेमाल करने/करवाने में लापरवाही नहीं होनी चाहिए.

क्रिकेट खेलने के दौरान पहले भी ऐसी कई घटनाएं हुई हैं. इससे बचने के लिए खिलाड़ी एब्डॉमिनल गार्ड का इस्तेमाल  करते हैं. ये एक खास तरह का डिजाइनअंडरगारमेंट होता है ज‍िसे जॉकस्ट्रैप कहते हैं. ये खिलाड़ियों के प्राइवेट पार्ट्स की सुरक्षा के लिए पहना जाता है. जॉकस्ट्रैप में एक कप या छोटे प्लास्टिक बॉक्स जैसा स्ट्रक्चर लगाया जाता है, जो एब्डॉमिनल गार्ड कहलाता है. इसे आम बोलचाल में बॉक्‍स भी कहा जाता है. इसे बल्लेबाज के अलावा विकेटकीपर और बैट्समैन के पास खड़े फील्डर्स भी पहनते हैं.

वीडियो: धोनी नौवें नंबर पर बैटिंग करने उतरे तो भड़क गए ये इंडियन दिग्गज!

thumbnail

Advertisement

Advertisement