The Lallantop
Advertisement

फिर से लौटा कोरोना, चीन ने लाखों लोगों को किया बंद!

चीन ने कई शहरों में लॉकडाउन लगा दिया

Advertisement
Img The Lallantop
फ़ाइल फोटो: इंडिया टुडे
14 मार्च 2022 (Updated: 14 मार्च 2022, 07:23 IST)
Updated: 14 मार्च 2022 07:23 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
चीन (China) में कोरोना वायरस (Corona Virus) एक बार फिर अपने पैर पसारने लगा है. चीन के कई शहरों में कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है. रविवार, 13 मार्च को लगातार दूसरे दिन तीन हजार से ज्यादा मामले सामने आए. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक चीन के 19 प्रांतों में रविवार को कोरोना के करीब 3400 नए मामले सामने आए. इनमें 1807 मरीजों में कोरोना के गंभीर लक्षण थे.
इससे पहले शनिवार, 12 मार्च को चीन में 3300 नए मामले सामने आने के बाद वहां के नेशनल हेल्थ कमीशन ने इसे दो साल का सबसे बड़ा दैनिक आंकड़ा बताया था. इंडिया टुडे के मुताबिक कमीशन ने कहा,
चीन में करीब 2 साल के बाद पहली बार एक दिन में इतने ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं. फरवरी 2020 के बाद ये संक्रमण का सबसे बड़ा दैनिक आंकड़ा है. कोरोना के मामले बढ़ने से कई शहरों में फिर से कुछ प्रतिबंध भी लगाए जा रहे हैं. कई शहरों में लोगों को बाहर निकलने से मना किया गया है. बड़े पैमाने पर कोरोना की टेस्टिंग की जा रही है.
कमीशन के मुताबिक जिन शहरों में कोरोना के केस सामने आ रहे हैं, उनमें बीजिंग, तियानजिन, शंघाई और चोंगकिंग जैसे देश के बड़े शहर भी शामिल हैं. चीन के सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली के मुताबिक शंघाई में लोकल प्रशासन ने स्कूल-पार्क बंद कर दिए हैं, तो बीजिंग में स्कूलों और आबादी वाले इलाकों में बाहरी लोगों के आने पर रोक लगा दी गई है. अन्य इलाकों में आने वालों के लिए भी बीजिंग के प्रशासन ने कोविड टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. ज़ीरो-कोविड केस पॉलिसी इंडिया टुडे के मुताबिक भारत में रविवार को कोरोना के 4,194 नए मामले सामने आए. भारत के इस आंकड़े के सामने चीन में एक दिन में सामने आई कोरोना मरीजों की संख्या काफी कम है. रविवार को राजधानी बीजिंग में तो केवल 20 मामले ही सामने आए, लेकिन फिर भी सरकार ने पाबंदियां लगानी शुरू कर दीं. कई शहरों में तो पूर्ण लॉकडाउन भी लगा दिया गया है. आपको बतादें, चीन की सरकार ऐसा इसलिए कर रही है, क्योंकि वह कोरोना पर 'ज़ीरो-कोविड पॉलिसी' को फॉलो करती है. इसके तहत तब तक सख्ती बरतनी है, जब तक कोरोना के केसेस शून्य न हो जाएं.
China 123
चीन में रविवार को आया कोरोना मरीजों का आंकड़ा, फरवरी 2020 के बाद से 1 दिन में सबसे बड़ा आंकड़ा है | फोटो: AP
कई शहरों में लगा लॉकडाउन चीन के जिन शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है, उनमें उत्तर-पूर्वी राज्य जिलिन का जिलिन शहर भी शामिल है. यहां शनिवार, 12 मार्च को लगाए गए लॉकडाउन के बाद पड़ोसी राज्यों से लगती सीमा को सील कर दिया गया है. जिलिन से सटे राज्य यांजी की सीमा उत्तर कोरिया से लगती है. यहां सात लाख लोग रहते हैं. इसलिए इस सीमा को सबसे ज्यादा सख्ती से सील किया गया है. जिलिन शहर में रविवार तक 1412 संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं, जबकि रविवार तक पूरे जिलिन राज्य में कुल 2052 कोरोना के मामले सामने आए हैं.
इसके अलावा चीन में टेक हब के रूप में मशहूर शेनझेन शहर में कोरोना के 66 नए मामले सामने आने के बाद सरकार ने लॉकडाउन लगाने का फैसला किया. चाइना डेली की रिपोर्ट के मुताबिक 1 करोड़ 75 लाख की आबादी वाले शेनझेन में सोमवार, 14 मार्च से पूरे एक हफ्ते तक लॉकडाउन लगा रहेगा. शेनझेन में मेट्रो और बस सर्विस पूरी तरह बंद कर दी गई है. कंपनियों से कहा गया है कि वे अपने कर्मचारियों से घर से ही ऑफिस का काम करने को कहें.
शेनझेन के प्रशासन ने मीडिया को यह भी बताया है कि अब पूरे शेनझेन शहर में बड़े स्तर पर कोरोना टेस्टिंग की जाएगी. साथ ही बीते एक हफ्ते के दौरान शेनझेन से देश के दूसरे हिस्सों में पहुंचे लोगों को अपनी पिछले 24 घंटे की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट सबमिट करनी होगी. हांगकांग में स्थिति बेहद खराब चीन के स्वायत्त राज्य हांगकांग में स्थिति लगातार खराब होती जा रही है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक खबर के मुताबिक रविवार को हांगकांग के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कोविड-19 के 27,647 नए मामलों की पुष्टि की. इस दौरान ये भी बताया गया कि हांगकांग में रविवार को 87 लोगों की कोविड-19 से मौत हुई. हांगकांग में अब तक कोरोना वायरस से कुल 3,729 लोगों की जान जा चुकी है.

thumbnail

Advertisement