Submit your post

Follow Us

वे किरदार जिन्होंने मुंबई क्रूज ड्रग्स केस को हाई प्रोफाइल ड्रामा बना दिया

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख़ खान इन दिनों बड़ी मुश्किल में हैं. उनके बेटे आर्यन खान ड्रग्स के मामले में बीते कई दिनों से जेल में हैं. शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान ने बेटे की रिहाई के लिए पूरा जोर लगा दिया है. मंगलवार 26 अक्टूबर को उन्होंने केस की पैरवी के लिए वकील तक को बदल दिया. अब पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान के वकील हैं. लेकिन वो भी आर्यन को जमानत नहीं दिला पाए. क्योंकि विशेष एनडीपीएफ कोर्ट ने मामले की सुनवाई 27 अक्टूबर 2021 तक के लिए मुल्तवी कर दी.

ये तो था इस केस का सबसे लेटेस्ट अपडेट. अब बात करते हैं इस पूरे मामले के इर्द-गिर्द हुए बड़े ड्रामे की जिसमें कई कैरेक्टर जुड़ चुके हैं जिनके बारे में कई कहानियां सामने आ चुकी हैं और आगे आती रहेंगी. जानेंगे वे किरदार कौन हैं और इस केस में उनकी क्या अहमियत है.

1- आर्यन खान

NCB के ऑफिसरों के साथ जाते आर्यन खान.
NCB के ऑफिसरों के साथ जाते आर्यन खान.

सोचा था, क्या हो गया! शाहरुख खान का बेटा होने की वजह से आर्यन खान चाहे-अनचाहे हमेशा मीडिया की सुर्खी बने रहे. नहीं पता था कि वो आगे चलकर अपने पिता की तरह ऐक्टर ही बनना चाहते थे या कुछ और. फिर भी नेपोटिज्म से ग्रस्त बॉलीवुड में उनकी लॉन्चिंग का इंतजार तो था ही. लेकिन किसने सोचा था कि बॉलीवुड के बादशाह का साहबजादा ऐसे संकट में फंसेगा कि वर्तमान के साथ उसके भविष्य पर भी सवालिया निशान लग जाएगा.

आर्यन खान मुंबई क्रूज ड्रग्स केस के केंद्र में हैं. ये कहना गलत नहीं है कि उनकी गिरफ्तारी की वजह से ही ये मामला इतना बड़ा हो गया है. आर्यन को ड्रग्स छिपाने के आरोप में NCB ने बीती 3 अक्टूबर को गिरफ़्तार किया था. लेकिन बात इससे कहीं आगे जा चुकी है. नारकोटिक्स डिपार्टमेंट आर्यन खान पर ड्रग ट्रैफिकिंग और गवाहों को प्रभावित करने तक के आरोप लगा चुकी है. देखना होगा NCB उन्हें सजा दिलवा पाती है या 20 दिनों से जेल में रह रहे आर्यन खान के नए वकील मुकुल रोहतगी उन्हें जमानत पर रिहा करवाने में कामयाब होंगे.

2- समीर वानखेड़े

Sameer
समीर वानखे

इस केस में दूसरा अहम नाम है समीर वानखेड़े का. NCB यानी नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के ज़ोनल डायरेक्टर हैं. इससे पहले भी कई फ़िल्मी हस्तियों पर कार्रवाई कर चुके हैं. रिया चक्रवर्ती वाले मामले में भी उनका नाम बहुत चर्चा में था. 1979 में एक दलित मराठी परिवार में जन्मे समीर वानखेड़े ने 2008 में UPSC की परीक्षा पास की.

समीर ने नैशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी, इनकम टैक्स एयर इंटेलिजेंस यूनिट जैसी महत्वपूर्ण सरकारी एजेंसियों में अहम पद संभाले हैं. 2019 में उनको मुंबई में NCB का ज़ोनल डायरेक्टर बनाया गया था. आर्यन खान का केस उनके लिए भी मुसीबत बन गया है. महाराष्ट्र सरकार के मंत्री और NCP के नेता नवाब मलिक ने समीर वानखेड़े पर वसूली से लेकर धोखाधड़ी से नौकरी हासिल करने तक के आरोप लगाए हैं. यहां तक कि उनकी धार्मिक पहचान भी सवालों के घेरे में है, जिसे लेकर एनसीबी अधिकारी को बार-बार सफाई देनी पड़ रही है.

3- नवाब मलिक

Nawab Malik
नवाब मलिक

महाराष्ट्र सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री और NCP (नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी) के नेता हैं. उत्तर प्रदेश में जन्मे नवाब मलिक फ़िलहाल आर्यन खान ड्रग्स मामले को लेकर सुर्ख़ियों में हैं. उनका दावा है कि शाहरुख खान के बेटे को फंसाया गया है और इसके पीछे समीर वानखेड़े का हाथ है. नवाब मलिक का कहना है कि समीर वानखेड़े के बीजेपी से संबंध हैं. उन्होंने इस केस के सभी गवाहों को NCB द्वारा फ़िक्स भी बता डाला है.

नवाब मलिक लगभग हर दिन एक नए दावे के साथ समीर वानखेड़े के खिलाफ ट्वीट करते हैं. इसके चलते इस केस में हर दिन एक नया एंगल जुड़ता जाता है. अगर नवाब मलिक ये सब दावे ना करते तो शायद इस केस के इतने किरदार  होते ही नहीं. वैसे सवाल नवाब मलिक पर भी उठाए गए हैं. बीजेपी का कहना है कि वरिष्ठ एनसीपी नेता इसलिए इस केस में दिलचस्पी ले रहे हैं, क्योंकि उनके दामाद को समीर वानखेड़े ने इसी साल जनवरी में गिरफ्तार किया था. हालांकि बाद में उन्हें जमानत मिल गई थी.

4- मुनमुन धमेचा

Munmun
मुनमुन धमेचा

जब आर्यन खान को इस केस में गिरफ्तार किया गया तो उनके साथ दो लोग और थे. अरबाज़ मर्चेंट और मुनमुन धमेचा. मुनमुन धमेचा पेशे से एक फ़ैशन मॉडल हैं. मध्य प्रदेश के सागर में जन्मीं मुनमुन 6 साल पहले दिल्ली में शिफ़्ट हुई थीं. आरोपों के अनुसार क्रूज शिप पर रेड मारने के दौरान मुनमुन के पास से भी ड्रग्स बरामद की गई थी. बॉलीवुड के कई बड़े सितारों के साथ मुनमुन धमेचा की तस्वीरें सोशल मीडिया में देखने को मिल जाएंगी. NCB ने मुनमुन धमेचा पर ड्रग्स का सेवन करने और उसे ख़रीदने बेचने के आरोप भी लगाए हैं. इन्हें भी अब तक कोर्ट से जमानत नहीं मिली है.

5- फ़्लेचर पटेल

Fletcher Patel
फ्लेचर पटेल और समीर वानखेड़े की बहन यास्मीन. (तस्वीर- ट्विटर)

इस पूरे ड्रामे में फ़्लेचर पटेल का जन्म हुआ है नवाब मलिक के NCB पर लगाए आरोपों से. उन्होंने आरोप लगाए हैं कि समीर वानखेड़े ने तीन अलग-अलग केसों में फ़्लेचर पटेल नाम के शख़्स को गवाह बनाया है. ये भी कहा गया कि फ्लेचर पटेल के समीर वानखेड़े और उनकी बहन के साथ पहले से ही संबंध हैं. नवाब मालिक का दावा है कि फ्लेचर पटेल के कई कार्यक्रमों में समीर वानखेड़े जाते रहे हैं. नवाब मलिक ने इन तीनों के संबंध को लेकर जांच करने की मांग की थी, जिस पर यास्मीन ने कड़ी प्रतिक्रिया देने के साथ उनके खिलाफ मानहानि का केस करने की चेतावनी भी दी थी.

6- किरण गोसावी

Kiran Gosavi 0 Sixteen Nine
किरण की आर्यन के साथ वायरल सेल्फी

आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद एक तस्वीर सामने आई थी. इसमें एक शख्स उनके साथ सेल्फी लेता देखा जा सकता है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक ये तस्वीर रेड के ठीक बाद ली गई थी. पब्लिक इस बात को लेकर परेशान रही कि आर्यन के साथ नज़र आ रहा ये दूसरा आदमी कौन है. लोगों को लगा NCB का कोई ऑफिसर होगा. मगर NCB ने एक स्टेटमेंट जारी कर ये क्लियर किया कि ये आदमी NCB से जुड़ा हुआ नहीं है. बाद में पता चला कि इसका किरण गोसावी है.

NCP नेताओं ने दावा किया कि ये एक प्राइवेट डिटेक्टिव है. उसके खिलाफ 2018 में पुणे में धोखाधड़ी का मामला भी दर्ज हो रखा है. किरण गोसावी KPG Dreamz Solutions नाम की एक कंपनी चलाता था. कहा गया कि कंपनी विदेश में नौकरी लगाने के नाम पर चूना लगाती थी. इसी मामले में अब पुणे पुलिस को किरण गोसावी की तलाश है. हालांकि गोसावी का कहना है कि वो सरेंडर करना चाहता है.

किरण गोसावी का बॉडीगार्ड प्रभाकर सैल उस पर गंभीर आरोप लगा चुका है. उसका दावा है कि क्रूज शिप पर मारी गई रेड शाहरुख खान से 25 करोड़ रुपये वसूलने के प्लान का हिस्सा थी. उसने ये भी कहा कि इन 25 करोड़ में से 8 करोड़ रुपये समीर वानखेड़े को मिलने थे और इसे लेकर उनके और किरण गोसावी की बीच डील डन हुई थी. अब इस मामले में एनसीबी ने समीर वानखेड़े से पूछताछ की है.

7 – अरबाज़ मर्चेंट

ARBAZ MERCHANT
अरबाज मर्चेंट.

अरबाज़ सेठ मर्चेंट. शाहरुख़ खान की बेटी सुहाना के करीबी दोस्त बताए जाते हैं. इस कहानी में अरबाज़ का किरदार अहम है. क्योंकि अब तक की जानकारी के अनुसार अरबाज़ ही आर्यन को क्रूज़ पर लेकर गए थे. उनके साथ गिरफ्तार होने वालों में अरबाज मर्चेंट भी शामिल थे. आर्यन की तरह अरबाज को भी अब तक जमानत नहीं मिली है.

अरबाज़ मर्चेंट पेशे से ऐक्टर हैं. गिरफ़्तारी के बाद से कई बड़े स्टारों के साथ उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. एक तस्वीर में वो अनन्या पांडे के साथ भी नज़र आ रहे हैं जिन्हें एनसीबी इसी मामले में पूछताछ के लिए 3 बार बुला चुकी है. बॉलीवुड के कई बड़े सितारों के बच्चे अरबाज़ को फ़ॉलो करते हैं. जैसे पूजा बेदी की बेटी आल्या, इरफ़ान के बेटे बाबिल.

8- प्रभाकर सैल

Prabhakar Sail
प्रभाकर सैल. (तस्वीर- इंडिया टुडे/आजतक)

प्रभाकर सैल किरण गोसावी का बॉडीगार्ड था. उसका दावा है कि ड्रग्स मामले में हुई गिरफ़्तारी के बाद उसे NCB के दफ़्तर बुलाया गया था. वहां किरण गोसावी ने उसे 10 कोरे पन्ने दिए और साइन करने को कहा. प्रभाकर ने इस बात का भी खुलासा किया कि उसने गोसावी को 25 करोड़ में मामले को समेटने की बात करते सुना है. जिसमें से 8 करोड़ समीर वानखेड़े को जाने वाले थे. प्रभाकर ने अपनी जान का ख़तरा बताते हुए सुरक्षा की मांग की थी जिसे मुंबई पुलिस ने मंज़ूरी दे दी है. प्रभाकर का कहना है कि गोसावी की गिरफ्तारी के बाद वो और नई जानकारियां देगा. 


नवाब मलिक ने NCB के ज़ोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े को फर्जी आदमी क्यों कहा?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

'तुझे यहीं पिटना है क्या', हेट स्पीच पर सवाल से पत्रकार पर बुरी तरह भड़के यति नरसिंहानंद

'तुझे यहीं पिटना है क्या', हेट स्पीच पर सवाल से पत्रकार पर बुरी तरह भड़के यति नरसिंहानंद

बीबीसी का आरोप, टीम के साथ नरसिंहानंद के समर्थकों ने गाली-गलौज और धक्का-मुक्की की.

इंदौर: महिला का दावा, पति ने दोस्तों के साथ मिल गैंगरेप किया, प्राइवेट पार्ट को सिगरेट से दागा

इंदौर: महिला का दावा, पति ने दोस्तों के साथ मिल गैंगरेप किया, प्राइवेट पार्ट को सिगरेट से दागा

मुख्य आरोपी के साथ उसके दोस्तों को पुलिस ने पकड़ लिया है.

BJP और उत्तराखंड सरकार ने हरक सिंह रावत को अचानक क्यों निकाल दिया?

BJP और उत्तराखंड सरकार ने हरक सिंह रावत को अचानक क्यों निकाल दिया?

पार्टी के इस कदम से आहत हरक सिंह रावत मीडिया के सामने भावुक हो गए.

आपको फर्जी शेयर टिप्स देकर इस परिवार ने करोड़ों का मुनाफा कैसे पीट लिया?

आपको फर्जी शेयर टिप्स देकर इस परिवार ने करोड़ों का मुनाफा कैसे पीट लिया?

Bull Run कांड में सेबी का फैसला, एक ही परिवार के 6 लोगों पर लगा बैन.

आदिवासी, आंदोलनकारी, पत्रकार और ऐक्ट्रेस, जानिए यूपी में कांग्रेस ने किन चेहरों पर दांव लगाया है?

आदिवासी, आंदोलनकारी, पत्रकार और ऐक्ट्रेस, जानिए यूपी में कांग्रेस ने किन चेहरों पर दांव लगाया है?

कांग्रेस की पहली लिस्ट में 50 महिला उम्मीदवार शामिल हैं

इस तस्वीर ने यूपी चुनाव से पहले सपा गठबंधन को लेकर क्या सवाल खड़े कर दिए?

इस तस्वीर ने यूपी चुनाव से पहले सपा गठबंधन को लेकर क्या सवाल खड़े कर दिए?

तस्वीर गौर से देखेंगे तो समझ आ जाएगा, हम तो बता ही देंगे.

योगी सरकार को एक और झटका, मंत्री दारा सिंह चौहान ने भी साथ छोड़ा

योगी सरकार को एक और झटका, मंत्री दारा सिंह चौहान ने भी साथ छोड़ा

बीते 24 घंटों के भीतर यूपी के दो कैबिनेट मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है.

ITR फाइलिंग की डेडलाइन बढ़ी है, लेकिन नाचने से पहले ये खबर पढ़ लो!

ITR फाइलिंग की डेडलाइन बढ़ी है, लेकिन नाचने से पहले ये खबर पढ़ लो!

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस ने असल में क्या कहा है?

दिल्ली में प्राइवेट ऑफिस, रेस्टोरेंट और बार पूरी तरह बंद किए गए, छूट किसे मिली है ये जान लो

दिल्ली में प्राइवेट ऑफिस, रेस्टोरेंट और बार पूरी तरह बंद किए गए, छूट किसे मिली है ये जान लो

कोरोना के केस बढ़ने के बीच DDMA की नई गाइडलाइंस जारी.

यूपी में MSP कृषि लागत से ज्यादा नहीं तो BJP इसका ढोल क्यों पीट रही है?

यूपी में MSP कृषि लागत से ज्यादा नहीं तो BJP इसका ढोल क्यों पीट रही है?

यूपी में MSP की तारीफ़ का सच.