The Lallantop
Advertisement

मनोज मोदी कौन हैं? जिनको मुकेश अंबानी ने 1500 करोड़ का मकान गिफ्ट किया है

22 मंजिला मकान, इटैलियन फर्नीचर... खूबियां जान माथा पकड़ लेंगे

Advertisement
manoj modi ambani gifted house of 1500 crore
मनोज मोदी से मुकेश अंबानी का बहुत पुराना रिश्ता है | फोटो: आजतक
26 अप्रैल 2023 (Updated: 26 अप्रैल 2023, 14:24 IST)
Updated: 26 अप्रैल 2023 14:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मनोज मोदी (Manoj Modi) एक बार फिर चर्चा में हैं. और इस चर्चा की वजह फिर रिलायंस इंडस्ट्री (Reliance Industries) के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) बने हैं. मुकेश अंबानी ने मनोज मोदी के लिए 1,500 करोड़ रुपये का मकान खरीदा है. ये मकान 22 मंजिला है. मुकेश अंबानी के राइट हैंड कहलाने वाले मनोज मोदी ना केवल रिलायंस के कर्मचारी हैं, बल्कि उनके करीबी दोस्त भी हैं.

कौन हैं Manoj Modi? 

मनोज मोदी मुकेश अंबानी के कॉलेज फ्रेंड हैं. दोनों क्लासमेट रहे हैं. दोनों ने एक साथ मुंबई के यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ कैमिकल टेक्नोलॉजी में पढ़ाई की है. पढ़ाई के बाद जब मुकेश अंबानी ने रिलायंस में काम करना शुरू किया, तो उन्होंने मनोज को भी अपने साथ बुला लिया. साल 1980 से ही मनोज मोदी रिलायंस इंडस्ट्रीज में हैं. मुकेश अंबानी को बिजनेस से जुड़ा कोई भी बड़ा फैसला लेना होता है, तो फिर वो सबसे ज्यादा भरोसा मनोज मोदी पर ही करते हैं.

मनोज मोदी अंबानी के कारोबार से तो जुड़े ही हैं, साथ ही अंबानी परिवार में भी उन्हें काफी सम्मान दिया जाता है. अंबानी परिवार के बच्चों के लिए वो मेंटर के तौर पर काम करते हैं. साल 2016 में मनोज मोदी की बेटी की शादी मुकेश अंबानी के मुंबई स्थित घर से ही हुई थी.

रिलायंस के मास्टर माइंड

मनोज को रिलायंस में मास्टर माइंड भी कहा जाता है. मनोज मोदी मुकेश अंबानी के हजीरा पेट्रोकेमिकल, जामनगर रिफाइनरी, टेलीकॉम बिजनेस और रिलायंस रिटेल जैसे बड़े प्रोजेक्ट्स संभाल चुके हैं. मनोज मोदी ने जामनगर रिफाइनरी में काम के दौरान कॉन्ट्रैक्टरों और व्यापारियों के बीच जबर्दस्त डीलिंग की थी. इस प्रोजेक्ट के बाद ही मनोज मोदी मुकेश अंबानी के चहेते बन गए थे. रिलायंस की जियो सर्विस के पीछे भी मनोज मोदी का दिमाग रहा है.

मनोज मोदी (बाएं) रिलायंस इंडस्ट्रीज से साल 1980 में जुड़े थे | फ़ाइल फोटो: आजतक 
Manoj Modi इस समय किस पद पर हैं?

इस समय मनोज मोदी रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के डायरेक्टर के पद पर हैं. उन्होंने रिलायंस में धीरुभाई अंबानी के नेतृत्व में काम शुरू किया था, फिर मुकेश अंबानी और उनके बेटे-बेटियों ईशा-आकाश-अनंत अंबानी के साथ भी काम कर रहे हैं. मतलब मनोज मोदी ने अंबानी फैमिली की तीनों पीढ़ियों के साथ काम किया है. लेकिन, इसके बावजूद उनका नाम ज्यादा सुर्ख़ियों में नहीं आता, इसकी वजह है उनका लाइमलाइट से दूर रहना. वो पार्टियों में नहीं दिखते और मीडिया से दूर रहते हैं. किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी उनकी मौजूदगी नहीं है.

कैसा है Manoj Modi का घर?

मनोज मोदी को अंबानी से गिफ्ट में मिले घर का नाम ‘वृंदावन’ रखा गया है. यह घर मुंबई में नेपियन-सी रोड पर बना है. नेपियन-सी रोड मुंबई का पॉश इलाका है. ये बिल्डिंग 1.7 लाख वर्ग फुट के क्षेत्र में फैली है. 22 मंजिल के इस घर का हर फ्लोर 8000 वर्ग फुट में फैला है. इसके डिजाइनर तलाटी एंड पार्टनर्स एलएलपी हैं. बिल्डिंग के 7 फ्लोर केवल कार पार्किंग के लिए रिज़र्व रखे गए हैं. इसके तीन तरफ से समुद्र का नजारा देखा जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें लगा हुआ फर्नीचर भी बेहद खास है, जिसे इटली से मंगाया गया है.

वीडियो: फोर्ब्स 2023 बिलेनियर लिस्ट में जेरोधा के फाउंडर्स आए हैं, अंबानी-अडानी कौन से नंबर पर रहे?

thumbnail

Advertisement