The Lallantop
Advertisement

मेट्रो वाली दीदी क्यों कहती रहती हैं 'कृपया पीली लाइन के पीछे खड़े हों.', ये गुजारिश नहीं विज्ञान है...

आपने कभी सोचा है कि मेट्रो (Metro Train) में पीली लाइन के पीछे खड़े रहने की हिदायत तो दी जाती है, लेकिन क्यों? लोगों का कहना है कि ट्रेन अपनी तरफ खींच लेती है. मानो मेट्रो कह रही हो, 'मेरे इतने भी करीब मत आओ कि मैं तुम्हें बर्बाद कर दूं...'

Advertisement
metro yellow line explained
मेट्रों प्लेटफार्म में ऐसी पीला लाइन देखने को मिलती हैं (सांकेतिक तस्वीर)
15 फ़रवरी 2024 (Updated: 15 फ़रवरी 2024, 09:18 IST)
Updated: 15 फ़रवरी 2024 09:18 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मेट्रो (Metro Train) के इंतजार में खड़े लोगों को अक्सर सुनने को मिलता है कि, ‘पीली लाइन के पीछे खड़े हों’. देखने में पीली ये लाइन आने वाली मेट्रो से काफी दूर भी नजर आती है. मतलब मेट्रो से हाथ टकराने के अलावा भी कोई कारण होगा कि मखमली आवाज वाली महिला ये अनाउंसमेंट करती रहती हैं. मेट्रो कोई प्यार में पागल दीवानी तो है नहीं, जो चुपचाप खड़े इंसान को दीवानगी में अपने पास खींच ले. दरअसल इसके पीछे सांइस है, वो भी वो साइंस, जो प्लेन उड़ाती है. क्या है पूरा मामला आइये समझते हैैं. 

कम प्रेशर से ज्यादा प्रेशर की ओर जाती हैं चीजें

प्लेन उड़ने से पहले रनवे पर मिल्खा सिंह की तरह ताबड़तोड़ दौड़ लगाती है. हेलिकॉप्टर तो खड़े-खड़े हवा हवाई हो जाते हैं. लेकिन एरोप्लेन ऐसा नहीं कर पाते. क्योंकि उड़ने के लिए प्लेन को रनवे पर दौड़कर लिफ्ट जनरेट करनी पड़ती है. लिफ्ट यानी दूसरे माले पर जाने वाली लिफ्ट नहीं. बल्कि आसमान में ले जाने वाली लिफ्ट. ये लिफ्ट और कुछ नहीं, प्लेन को उपर उठाने वाला एक प्रेशर है. 

ये भी पढ़ें- सूरज जितनी एनर्जी धरती पर बनेगी? वैज्ञानिकों की मेहनत ने नया ही रास्ता खोल दिया!

प्लेन के उपर की तरफ हाई प्रेशर लगता है जिसकी वजह से वो उड़ता है. (Image source- MIT)

आपने तेज हवा में घरों के टीन उड़ते देखा होगा. आंधी में टीन ऐसे उड़ जाती है, जैसे महीने की 12 तारीख को सैलरी. दरअसल तेज हवा से टीन के उपर की साइड लो प्रेशर बनता है. वहीं टीन के नीचे की तरफ कोई हवा नहीं चलती इसलिए नीचे की तरफ हाई प्रेशर बनता है. ये सब होता है बरनौली के प्रिंसिपल के मुताबिक.

इसे आसान भाषा में समझें तो अगर एरिया न बदला जाए तो, जिस तरफ तेज हवा होगी, वहां लो प्रेशर बनेगा. जो चीजों को अपनी तरफ खींचेगा. ऐसा ही सेम मामला मेट्रो के साथ भी होता है. तेजी से आती ट्रेन आस-पास की हवा की रफ्तार तेज कर देती है. जिससे उसके आस-पास लो प्रेशर जोन बन जाता है. जो चीजों को अपने पास बुलाता है. लिहाजा उसके इतने करीब मत जाओ, वो तुम्हें बर्बाद कर देगी. इसीलिए वो चेतावनी मिलती है. मेट्रो के करीब जाने से बचें, पीली लाइन के पीछे ही रहें. दोस्तों को भी बताएं.

वीडियो: PM मोदी दिल्ली मेट्रो में स्टूडेंट्स से गपशप पर क्या बोले?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement