The Lallantop
Advertisement

MrBeast: वो लड़का जो हर महीने 40 करोड़ पीटता है, एलन मस्क से झगड़ता है

MrBeast ने कहा था कि वो कभी ट्विटर (X) पर वीडियो नहीं डालेंगे. मस्क से बहस हुई. अब मिस्टर बीस्ट ने X पर वीडियो डाल दिया है. और कोहराम मच गया है. कौन है ये लड़का?

Advertisement
mr beast Jimmy Donaldson youtube journey how much he earns
साल 2022 में टाइम मैगजीन ने ‘MrBeast’ को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक बताया था. (फोटो- ट्विटर)
16 जनवरी 2024 (Updated: 17 जनवरी 2024, 15:43 IST)
Updated: 17 जनवरी 2024 15:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जनवरी 2021. पूरी दुनिया कोरोना के कारण लॉकडाउन मोड में थी. यूट्यूब जमभर देखा जा रहा था. बिंज वॉचिंग चल रही थी. तभी एक वीडियो आया. टाइटल था “I can’t believe I did this…” पूरी दुनिया में 2 करोड़ 60 लाख से ज्यादा लोगों ने वीडियो देखा. लेकिन वीडियो में कॉन्टेंट क्या था? कुछ नहीं. सिर्फ 1 से लेकर 1 लाख तक गिनती गिनी गई थी. कितना आसान है ना? शायद नहीं. पर वीडियो किसने डाला? ‘MrBeast’ ने. AKA जिमी डॉनल्डसन (Jimmy Donaldson) ने. जिनकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े यूट्यूबर्स में होती है. अब इन्होंने एक वीडियो ट्विटर पर डाला है, जिसने इंटरनेट को तोड़कर रख दिया है.

भयंकर स्टंट्स. सर्वाइवल चैलेंजेज़. व्लॉग्स. महंगी जगहों पर रुकना. गेम्स को रियल लाइफ सेट बनाकर खेलना. इन सब के वीडियोज़ बनाना. व्यूज़ बटोरना. पैसे कमाना. जिमी ये सब करते हैं. उम्र है 25 साल. यूट्यूब पर 23 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं इनके.

‘MrBeast’ ने हाल में एक और कारनामा कर दिखाया है. दरअसल, टेस्ला और X के मालिक एलन मस्क ने ‘MrBeast’ से X पर एक वीडियो पोस्ट करने को कहा था. लेकिन ‘MrBeast’ ने मना कर दिया. कहा वीडियो बनाने में उनके लाखों रुपए खर्च होंगे और अगर X पर अरबों व्यूज़ भी आ जाएं, फिर भी उन्हें लागत का रत्ती भर भी वापस नहीं मिलेगा. पर जैसा कि हमने बताया, अंततः ‘MrBeast’ ने X पर एक वीडियो शेयर कर ही दिया. और धमाका हो गया. ‘MrBeast’ ने 16 जनवरी को "$1 vs $100,000,000 Car" टाइटल से वीडियो शेयर किया. जो कि 5 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वीडियो एलन मस्क ने भी शेयर किया. X की CEO लिंडा याकारिनो ने भी ‘MrBeast’ का वीडियो शेयर किया.

अब लोग पूछ रहे हैं ये ‘MrBeast’ कौन बला है? जानिए ‘MrBeast’ की कहानी.

पांच यूट्यूब चैनल. अमरीका के साउथ कैरोलिना स्थित ग्रीनविले में 8 करोड़ रुपए से ज्यादा का स्टूडियो. जिसमें 100 एकड़ जमीन है. वीडियो शूट करने के लिए वेयर हाउस भी मौजूद है. यहीं पर ज्यादातर वीडियोज शूट होते हैं. ये है आज के ‘MrBeast’ का इंट्रो. पर इंट्रो यहां से शुरू नहीं हुआ. ये बना है. या कहें कि बनाया गया है. मेहनत से. लगातार किए गए एक्सपेरिमेंट्स से. Out Of The BOX Thinking से. और एक सेकेंड हैंड लैपटॉप से. जिससे ‘MrBeast’ ने अपने शुरुआती वीडियोज बनाए और यूट्यूब पर अपलोड किए. और सिलसिला चल पड़ा. वीडियोज़ आज भी अपलोड होते हैं. और देखे नहीं जाते, बिंज किए जाते हैं. माने लोग थोक में ये वीडियो देखते हैं.

Image
फोटो- ट्विटर
बेटा चैनल चलाता है, मां को भी भनक नहीं थी

‘MrBeast’ की यूट्यूब जर्नी की शुरुआत उस उम्र में हुई थी जब हम जैसे लड़के कार्टून की दुनिया से निकलकर शक्तिमान और जूनियर जी की दुनिया में प्रवेश करते हैं. जिमी महज 13 साल के थे. शुरुआत की ‘माइनक्राफ्ट’ और ‘कॉल ऑफ ड्यूटी’ जैसे गेम्स से. गेम खेलते और वीडियो डालते. जगह थी ग्रीनविले के घर का बेडरूम. मां को भी कई सालों तक नहीं पता था कि बेटा क्या कर रहा है. या ये, कि वो यूट्यूब चैनल चलाता है. लेकिन मां को पता चला. कब? जब हाई स्कूल की एक ईयरबुक दिखी. जहां यूट्यूब चैनल के बारे में ‘MrBeast’ ने लिख रखा था.

‘MrBeast6000’ से ‘MrBeast’ का सफर

7 मई 1998 को जन्मे ‘MrBeast’ ने ग्रीनविले की क्रिश्चियन एकेडमी से शुरुआती पढ़ाई की. जिसके बाद वो ईस्ट कैरोलाइना यूनिवर्सिटी में पढ़े. लेकिन कुछ समय के लिए ही. फिर वही हुआ जो अधिकतर कामयाब लोगों के साथ होता है. कॉलेज ड्राउपआउट हो गए. माने कॉलेज छोड़ दिया. 2012 में जब 13 साल की उम्र में जिमी ने यूट्यूब चैनल शुरू किया, तब चैनल का नाम था ‘MrBeast6000’. आगे जिमी ने ‘MrBeast6000’ से ‘MrBeast’ बनने का सफर तय किया.

Image
2012 में 13 साल की उम्र में यूट्यूब चैनल शुरू किया. (ट्विटर)
पहले 30 हजार फॉलोअर्स

गेम्स और कॉमिक ट्यूटोरियल्स बनाने से शुरुआत की. इसके बाद अलग-अलग यूट्यूबर्स की कमाई से जुड़े वीडियोज बनाने शुरू किए. लेकिन व्यूज कितने मिले? काफी कम. सिर्फ हजारों में. लेकिन ‘MrBeast’ रुके नहीं. प्रयोग करना जारी रखा. रिएक्शन वीडियोज बनाने चालू किए. 2016 में रिएक्शन वीडियोज की वजह से 30 हजार फॉलोअर्स तक पहुंचे. इसके बाद एक और एक्सपेरिमेंट किया. यूट्यूब वीडियोज के इंट्रो का कंपाइलेशन बनाना शुरू किया. बढ़िया रिस्पॉन्स मिला. ‘Worst Intros on YouTube Series’ में ‘MrBeast’ ने दूसरे यूट्यूब स्टार्स की आलोचना की. वैसे फिलहाल ये वीडियोज प्राइवेट हैं.

इसके बाद ‘MrBeast’ ने वो किया, जो यूट्यूब में किसी ने सोचा भी नहीं था. वही जो खबर के पहले पैरा में हमने आपको बताया. 1 से लेकर 1 लाख तक गिनती वाला वीडियो पोस्ट किया. जनवरी 2017 में. इतना ही नहीं. वीडियो के कॉमेंट सेक्शन में एक कमेंट पिन किया. जिसमें लिखा था, 

“PLEASE SUBSCRIBE, THIS VIDEO WAS VERY PAINFUL, AND IF YOU SUBSCRIBE I’LL BUY YOU A CAR!” 

माने, प्लीज़ सब्सक्राइब कर लीजिए. ये वीडियो बनाने में बहुत मेहनत लगी है. अगर आप सब्सक्राइब कर लेंगे, तो मैं आपको एक कार खरीदकर दूंगा. वीडियो चल निकला. 12 लाख से ज्यादा लाइक्स आए. 2 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा.

Image
एल्गॉरिदम से खेलने लगे

2017 के बाद से ‘MrBeast’ यूट्यूब एल्गॉरिदम का खेल समझ गए. या कहें कि वो एल्गॉरिदम से खेलने लगे. स्टंट्स. सर्वाइवल चैलेंजेज़. व्लॉग्स. महंगी जगहों पर रुकना और एक्सपीरियंस करना. गेम्स को रियल लाइफ सेट बनाकर खेलना. इन सब के वीडियोज़ बनाने शुरू कर दिए. एक वीडियो तो ऐसा भी बनाया, जिसमें वो सांपों से भरे बाथटब में बैठे थे. वीडियो में लोगों को चैलेंज भी किया कि वो भी ऐसा कर के दिखाएं. 

जिमी Squid Game को रियल लाइफ सेट बनाकर भी खेले. इस वीडियो को अब तक 56 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है. ये उनके चैनल का अब तक का मोस्ट वॉच्ड वीडियो है. एक और वीडियो बनाया. जिसमें वो लोगों जॉब छोड़ने पर 1 लाख डॉलर (लगभग 83 लाख रुपए) दे रहे हैं.

Image
2017 के बाद से ‘MrBeast’ यूट्यूब एल्गॉरिदम का खेल समझ गए.  (ट्विटर)
23 करोड़ साथी, 30 की टीम

‘MrBeast’  के “I Survived a Plane Crash” नाम के वीडियो पर 6 करोड़ 65 लाख से ज्यादा व्यूज हैं. ‘MrBeast’ के चैनल को 23 करोड़ से ज्यादा लोगों ने सब्सक्राइब कर रखा है. 2019 में सबसे ज्यादा देखे गए यूट्यूबर्स में से एक थे. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 में ‘MrBeast’ के चैनल पर 1000 करोड़ से ज्यादा व्यूज आए थे. इससे उन्होंने उस साल 448 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

‘MrBeast’ के पास 30 लोगों की टीम है. सभी अलग-अलग प्रोजेक्ट्स पर काम करते हैं. अपने यूट्यूब करियर में अब तक उन्होंने फॉलोवर्स को पैसे के अलावा लग्जरी गाड़ियां और आलीशान हवेलियां दी हैं. एक बार तो उन्होंने एक बेघर इंसान को 8 लाख 30 हजार रुपए दे दिए थे. इसका वीडियो उन्होंने यूट्यूब पर अपलोड किया था, जो कि काफी वायरल भी हुआ था.

कमाई जाने बिना कहां जा रहे हैं?

सेलिब्रिटी नेट वर्थ वेबसाइट के मुताबिक ‘MrBeast’ हर महीने 25 से 41 करोड़ रुपए के बीच कमाई करते हैं. इस कमाई में यूट्यूब सहित ऐड और पेड स्पॉन्सर्स से की गई कमाई भी शामिल है. इसके अलावा वो चैरिटी के कई काम भी करते हैं. जनवरी 2023 में “1,000 blind people see for the first time,” नाम का एक वीडियो पोस्ट किया. जिसमें वो डॉक्टर्स से घिरे थे. उन्होंने 1000 लोगों की आंख की रौशनी ठीक करने का दावा किया. जिसके बाद कुछ लोगों को 8 लाख रुपए कैश में भी दिए.

Image
Pewdiepie के साथ ‘MrBeast’.  (ट्विटर)

साल 2022 में टाइम मैगजीन ने ‘MrBeast’ को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक बताया था. ‘MrBeast’ को अप्रैल 2023 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में लेक्चर के लिए बुलाया गया था. इंस्टाग्राम पर किए गए पोस्ट में ‘MrBeast’ ने इस बारे में बताया था. नवंबर 2023 में ईस्ट कैरोलाइना यूनिवर्सिटी ने कॉन्टेन्ट क्रिएटर्स एजुकेशन प्रोग्राम के लिए ‘MrBeast’ से पार्टनरशिप भी की थी. 

वैसे असल पार्टनरशिप तो ‘MrBeast’ की यूट्यूब के साथ चल रही है. जहां वो पांच चैनलों पर एक्टिव हैं. जाते-जाते ये भी बताए देते हैं.

MrBeast: 23 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स
MrBeast Gaming: 4 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स
Beast Reacts: 3 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स
MrBeast 2: 3 करोड़ 60 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स
Beast Philanthropy: 2 करोड़ 10 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स

इन सब चैनल्स के अलावा ‘MrBeast’ इन चैनलों के दूसरी भाषा वाले चैनलों को भी चलाते हैं. जैसे स्पैनिश, पुर्तगाली, रूसी और हिंदी. उनकी टीम के कई साथी भी हजारों-लाखों सब्सक्राइबर्स वाले लोकप्रिय यूट्यूब चैनल चलाते हैं.  

वीडियो: खर्चा पानी: Lallantop Youtube से कमाई का पक्का तरीका बता गया! बस ये गलतियां नहीं करनी हैं

thumbnail

Advertisement