The Lallantop
Advertisement

Valentine's day पर इस बार Chat GPT भी बोल उठेगा! 'मेरी शक्तियों का गलत इस्तेमाल हो रहा है...'

Valentine's day में नए स्कैम निकल कर आ रहे हैं. ऑनलाइन सर्वे में पता चला कि करीब 77% भारतीयों को डेटिंग ऐप या सोशल मीडिया में fake profiles मिली हैं. कुछ ने तो AI-generated photos ही लगा रखी है. लेकिन मामला अब स्कैम और यहां तक लव लेटर लिखवाने तक पहुंच गया है.

Advertisement
chat gpt ai dating app scam
chat-gpt से हो रहे डेटिंग स्कैम
13 फ़रवरी 2024 (Updated: 13 फ़रवरी 2024, 10:12 IST)
Updated: 13 फ़रवरी 2024 10:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Valentine's day यानी 14 फरवरी 2014 को एक साइंस फिक्शन फिल्म आई जिसका नाम था ‘HER’. इस फिल्म का कांसेप्ट बड़ा फ्यूचरिस्टिक था. फिल्म में एक इंसान ALEXA जैसी एक AI के प्यार में पड़ जाता है. फिल्म में जोकर फिल्म वाले एक्टर  Joaquin Phoenix नजर आये थे. लेकिन अब ये फिल्मी कहानी हक़ीकत में बदलती नजर आ रही है. फेसबुक वाली पुरानी ‘एंजल प्रिया’ (बदला हुआ नाम) अब Chat-GPT जैसे AI का इस्तेमाल करने लगी है. और इसके जरिए SCAMS भी हो रहे हैं. क्या है पूरा मामला, आइए समझते हैं.

 

बच के Chat-GPT से लिखवाए जा रहे हैं लव लेटर

McAfee एंटीवायरस बनाने वाली कंपनी का नाम तो आपने सुना ही होगा. इसी कंपनी ने हाल ही में ‘MODERN LOVE’ नाम का एक सर्वे करवाया. सर्वे में जो पता चला उसे देख कर Chat-GPT  जैसे AI भी बोल पड़ेगा:

 

सर्वे में पता चला कि इस वैलेंटाइन हर 3 में से 1 आशिक AI से प्रेमिका के लिए LOVE LETTER लिखवाने की सोच रहा है. लेकिन इसमें क्या बड़ी बात है. हम तो चुटकियों में पहचान लेंगें कि लेटर किसने लिखा है.(मेरा वाला तो अलग है), तो जरा रुकिये तो, सुनिए तो. सर्वे में ये भी पता चला कि 67% वयस्क AI के लिखे LOVE LETTER और इंसानी प्यार में लिपटे खतों में अंतर नहीं बता पाए. और तो और हर 3 में से 1 इंसान डेटिंग एप पर भी AI का इस्तेमाल करने की सोच रहा हैं. तो इस वैलेंटाइन जरा बचके. 

ये भी पढ़ें- Valentine's day पर 240 साल पुरानी जेल में हो रही है खास तैयारी! जाना चाहेंगे आप...

 39% भारतीय 'एंजल प्रिया' से दिल लगाते-लगाते बचे
 

भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, जर्मनी और यू.एस. के 7000 लोगोें पर हुए सर्वे में पता चला कि 77% भारतीयों का पाला फेक प्रोफाइल या AI फोटो वाले जाली अकाउंट से पड़ा. वहीं 39% की आंखें तब खुलीं जब उनको पता चला कि वो जिसे अपनी दिलरुबा बनाने जा रहे थे वो scammers का फेक अकाउंट यानी 'एंजल प्रिया' निकली. 

Tinder और Bumbble जैसे डेटिंग ऐप भी नहीं बचे हैं. प्रोफाइल की फोटो वगैरह भले असली इंसान की हो, बात करने वाला इंसान जरूर AI Chat-bot हो सकता है. इसलिए सावधान रहें, सतर्क रहें और दूसरों को भी करें.  

 

 

thumbnail

Advertisement