The Lallantop
Advertisement

विराट-अनुष्का के बेटे की तस्वीर शेयर कर लोग दे रहे बधाई, सच क्या है?

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने अपने बेटे का नाम अकाय (Akaay) रखा है. लोग अनुष्का के साथ बच्चे की तस्वीर को शेयर कर उसे अकाय बता रहे हैं.

Advertisement
virat kohli anushka sharma newborn akaay photo claim viral
बच्चे के साथ अनुष्का की कई तस्वीरें वायरल. (तस्वीर- सोशल मीडिया)
21 फ़रवरी 2024 (Updated: 21 फ़रवरी 2024, 23:40 IST)
Updated: 21 फ़रवरी 2024 23:40 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली (Virat Kohli and Anushka Sharma) ने 20 फरवरी को इंस्टाग्राम पोस्ट करके दूसरी बार पेरेंट बनने की जानकारी दी. दोनों ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया कि 15 फरवरी को पैदा हुए उनके बच्चे का नाम ‘अकाय’ रखा गया है. इसके बाद से सोशल मीडिया पर विराट और अनुष्का के नन्हें मेहमान को लेकर कई सारी रील्स और फोटो शेयर हो रहे हैं. इस बीच अनुष्का की चार फोटों का एक कोलाज वायरल है. अधिकतर तस्वीरों में अनुष्का की गोद में एक बच्चा दिख रहा है. यूजर्स इसे अकाय की फोटो मानकर अनुष्का और विराट को नए बच्चे के जन्म की बधाई दे रहे हैं.

फेसबुक पर Saad Alt नाम के एक यूजर ने वायरल कोलाज शेयर करते हुए लिखा, “विराट कोहली और अनुष्का शर्मा को उनके नए बच्चे के लिए बधाई.”

अनुष्का शर्मा की वायरल तस्वीर को लेकर किया गया दावा.


इसके अलावा कई अन्य यूजर्स ने भी वायरल फोटो को शेयर किया है.

पड़ताल

क्या वायरल कोलाज में अनुष्का अपने नए बेटे के साथ हैं? विराट-अनुष्का के बेटे अकाय की तस्वीर अभी सामने नहीं आई है. दोनों ने अपने बच्चे की फोटो को अभी साझा नहीं की है. तो फिर कोलाज में वायरल तस्वीर किसकी है, आइए सच जानते हैं.

तस्वीर-1

गूगल लेंस से सर्च करने पर हमें इससे मिलती-जुलती तस्वीर ‘NDTV’ की वेबसाइट पर 11 जनवरी, 2021 को छपी एक रिपोर्ट में मिली. इसमें भारतीय पहलवान बबीता फोगाट की फोटो थी. असल तस्वीर को बबीता फोगाट ने भी अपने ‘एक्स’ हैंडल से जनवरी 2021 में पोस्ट किया था. इसमें उन्होंने मां बनने की जानकारी को सार्वजनिक रूप से साझा किया था.

दोनों फोटो का तुलना करने पर साफ़ है कि बबीता की फोटो को एडिट करके भ्रम फैलाया जा रहा है.

फर्जी (बाएं) और असली फोटो (दाएं)

तस्वीर-2

यह तस्वीर रिवर्स सर्च करने पर हमें अनुष्का शर्मा के इंस्टाग्राम हैंडल पर मिल गई. जिसे उन्होंने 13 अक्टूबर, 2021 को पोस्ट किया था. लेकिन यह तस्वीर अनुष्का-विराट की बेटी वामिका की है. 11 जनवरी, 2021 को विराटा अनुष्का पहली बार पेरेंट बने थे.

Anushkha Sharma के इंस्टाग्राम का स्क्रीनशॉट.


तस्वीर-3

गूगल रिवर्स सर्च करने पर हमें यह तस्वीर ‘NDTV’ की वेबसाइट पर साल 2017 में छपी एक रिपोर्ट में मिली. इसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक फोटो के तौर पर किया गया है. इसका क्रेडिट Istockphoto को दिया गया है. इसमें नज़र आ रही महिला अनुष्का शर्मा नहीं हैं.

NDTV की वेबसाइट पर छपी फोटो का स्क्रीनशॉट.


तस्वीर-4

रिवर्स सर्च करने पर मालूम पड़ा कि इससे मिलती-जुलती तस्वीर को जनवरी 2022 में बॉलीवुड एक्टर सोनम कपूर और उनके बच्चे का बताकर शेयर किया गया था. लेकिन उस वक्त भी कई मीडिया वेबसाइट ने इसका खंडन करते हुए दावे को भ्रामक बताया था. यानी ये तस्वीर न तो सोनम कपूर की है और न ही अनुष्का शर्मा की. यह साल 2022 से इंटरनेट पर मौजूद है.

निष्कर्ष

कुलमिलाकर, विराट अनुष्का के पहले बच्चे की तस्वीर अभी सामने नहीं आई है. अकाय के नाम पर फिलहाल एडिटेड तस्वीरें वायरल हैं. 

(गरिमा बुधानी के इनपुट्स के साथ.)
 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद क्या बुर्ज खलीफ पर राम की तस्वीर बनाई गई?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement