The Lallantop
Advertisement

योगी आदित्यनाथ ने UP Police परीक्षा दोबारा कराने का आदेश दे दिया?

UP Police कान्स्टेबल परीक्षा के पेपर लीक के दावों के बीच यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो वायरल है. इसे शेयर कर कहा जा रहा कि योगी सरकार ने UPP परीक्षा दोबारा कराने का फैसला लिया है.

Advertisement
up police exam cm yogi adityanath orders for reexamination viral claim
यूपी पुलिस परीक्षा के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो वायरल है. (तस्वीर:आजतक)
20 फ़रवरी 2024 (Updated: 26 फ़रवरी 2024, 20:38 IST)
Updated: 26 फ़रवरी 2024 20:38 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

उत्तर प्रदेश सरकार ‘मिशन रोजगार’ के तहत पुलिस महकमे में भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करा रही है. 60,244 पुलिस कान्स्टेबल पदों के लिए 17 और 18 फरवरी को परीक्षा आयोजित की गई. जिसके बाद सोशल मीडिया पर कई लोगों ने पोस्ट करके दावा किया गया कि 17 फ़रवरी को आयोजित की गई परीक्षा का पेपर लीक हो गया है. हालांकि, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRB) ने पेपर लीक के दावों को गलत बताया है. अभ्यर्थियों और प्रशासन के बीच चल रहें दावों के उठापटक के बीच सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो वायरल है. वीडियो में योगी कह रहे हैं, “हमने कहा कि पूरे पेपर को निरस्त करो. पूरे गिरोह को गिरफ्तार कर लो.”

वीडियो को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, यूपीपी एग्जाम दोबारा होगा?

ऐसे ही पोस्ट कई अन्य यूजर्स ने भी शेयर किए हैं जिसे आप यहां और यहां देख सकते हैं.

पड़ताल

क्या यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस की परीक्षा दोबारा आयोजित कराने का आदेश दिया है? इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने वायरल वीडियो के एक कीफ्रेम को सर्च किया. हमें ‘आजतक’ के यूट्यूब चैनल पर 28 नवंबर, 2021 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. इसमें वायरल वीडियो का हिस्सा मौजूद है. वीडियो के कैप्शन में दी गई जानकारी के अनुसार, यह वीडियो यूपी के देवरिया का है जहां योगी आदित्यनाथ ने यूपी TET (टीचर एलिबिजिटी टेस्ट) के पेपर लीक करने वालों को लेकर यह बयान दिया था. योगी ने कहा था कि पेपर लीक करने वालों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा.

योगी ने तब कहा था, 

“आज सुबह जब मुझे पता चला कि एक गिरोह ने टीईटी पेपर लीक किया है. हमने कहा कि पेपर को अभी निरस्त करो. पूरे गिरोह को गिरफ्तार कर लो. उन सभी बच्चों को सकुशल उनके घर तक पहुंचाओ. एक महीने के अंदर पारदर्शी तरीके से फिर से परीक्षा आयोजित करो. किसी भी बच्चे से कोई शुल्क नहीं लेंगे.”

इस वीडियो को ‘नवभारत टाइम्स’ समेत कई अन्य मीडिया संस्थानों ने भी अपने यूट्यूब चैनल पर 28 नवंबर, 2021 पर अपलोड किया था. बता दें, नवंबर 2021 में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की परीक्षा क्वेशचन पेपर लीक होने के चलते रद्द कर दी गई थी.

आजतक’ की रिपोर्ट के अनुसार, यूपीटीईटी का क्वेशचन पेपर वॉट्सऐप पर लीक हो गया था, जिसके बाद यूपी पुलिस की स्पेशल टॉस्क फोर्स ने कई जिलों में छापेमारी की और तीन लोगों को गिरफ्तार किया था.

निष्कर्ष

कुलमिलाकर, योगी आदित्यनाथ का दो साल पुराना वीडियो यूपी पुलिस की हालिया परीक्षा से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है. 

अपडेट: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 24 फरवरी,2024 को यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल एग्जाम का पेपर कैंसिल करने का फैसला लिया. साथ ही उन्होंने अगले छह महीनों के अंदर फिर से एग्जाम करवाने का आदेश दिया है. इस नए फैक्ट के साथ स्टोरी को 26 फरवरी 2024 को अपडेट किया गया है. 

 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: कश्मीर के लाल चौक पर लगी श्री राम की तस्वीर? थोड़ा टटोला तो ऐसा फैलाने वाले बेनकाब हो गए

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement