The Lallantop
Advertisement

कांग्रेस के समर्थन में धीरेन्द्र शास्त्री पैदल यात्रा करेंगे? ये है पूरी कहानी!

दावा है कि बागेश्वर धाम के धीरेन्द्र शास्त्री कांग्रेस के समर्थन में पैदल यात्रा करने जा रहे हैं.

Advertisement
baba-bageshwar-congress-yatra
सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर.
9 मार्च 2023 (Updated: 9 मार्च 2023, 17:29 IST)
Updated: 9 मार्च 2023 17:29 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा

कांग्रेस के समर्थन में धीरेन्द्र शास्त्री मध्य प्रदेश में करेंगे 121 किमी की पैदल यात्रा. 

इस हेडिंग के साथ अखबार की एक कटिंग सोशल मीडिया पर वायरल है. हेडिंग के नीचे लिखा है, “कई दिनों से प्रयासरत थे कमलनाथ...मुलाकात भी की थी.”

आगे खबर में लिखा है, “मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री भी अहम भूमिका निभाएंगे. हाल ही में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ की लगभग आधे घंटे तक बंद कमरे में चर्चा हुई थी. धीरेंद्र शास्त्री 121 किलोमीटर की पैदल यात्रा पर निकलेंगे. वे लोगों को आपस में जुड़ने का संदेश भी देंगे.”

कमलनाथ के अलावा खबर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का भी जिक्र है. खबर के मुताबिक,
"कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पिछले दिनों बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री से मुलाकात कर समर्थन के बारे में चर्चा की थी. इसकी भनक लगते ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा भी बागेश्वर धाम पहुंचे थे, लेकिन धीरेंद्र शास्त्री कांग्रेस को आश्वस्त कर चुके थे."

फेसबुक यूजर राजकुमार यादव ने वायरल कटिंग शेयर कर लिखा,

जय जय कमलनाथ जी

राजकुमार यादव के फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट.
पड़ताल

 'दी लल्लनटॉप' ने जब वायरल दावे की पड़ताल की तो दावा गलत निकला. असल में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कांग्रेस के समर्थन में किसी भी तरह की पैदल यात्रा करने की बात नहीं कही है.

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने सबसे इंटरनेट पर पहले दावे से जुड़ीं मीडिया रिपोर्ट्स को खोजा. सर्च से हमें एक भी ऐसी विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें कांग्रेस के लिए धीरेन्द्र शास्त्री द्वारा पैदल यात्रा करने का जिक्र हो. इसके बाद हमने बागेश्वर धाम के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला. सर्च के दौरान हमें बागेश्वर धाम के ट्विटर अकाउंट पर 3 मार्च, 2023 का एक ट्वीट मिला. इस ट्वीट में वायरल दावे का खंडन किया गया है. ट्वीट का कैप्शन है, 

यह खबर पूर्णतः गलत और भ्रामक है. पूज्य गुरुदेव बागेश्वर धाम सरकार ना किसी राजनीतिक पार्टी के पक्ष में हैं और ना रहेंगे. गुरुदेव भगवान की सिर्फ एक ही पार्टी है "हनुमान जी की पार्टी" जिसका झंडा है "भगवा ध्वज". ये खबर बागेश्वर धाम को बदनाम करने की साजिश है.

इसके अलावा, कांग्रेस की तरफ से भी वायरल दावे का खंडन किया गया है. मध्य प्रदेश के विदिशा से कांग्रेस विधायक शशांक भार्गव ने फेसबुक पर लिखा,

बागेश्वर धाम सरकार ने कांग्रेस का समर्थन किया, ये भ्रामक खबर किसी न्यूज़ पेपर में प्रकाशित की गयी थी एवं किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा उस खबर के साथ मेरा फोटो लगाकर उसे सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचारित किया है। पूज्य महाराज जी किसी भी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं करते है. परमपूज्य गुरुदेव की एक ही अभिलाषा है श्रीराम नाम की महिमा पूरे विश्व तक पहुंचे.
वे पूर्ण रूप से सनातन धर्म के प्रचार प्रसार एवं धर्म के प्रति जागरूकता के कार्यो के लिए प्रयासरत हैं. मैं ऐसी किसी भी भ्रामक खबर का पूर्ण रूप से खंडन करता हूँ.

वायरल दावे की ज्यादा जानकारी के लिए आज तक की टीम ने बागेश्वर धाम के पीआरओ कमल अवस्थी से संपर्क किया. उन्होंने इस खबर को अफवाह बताते हुए कहा, 

''कांग्रेस नेता कमलनाथ धीरेंद्र शास्त्री के एक कार्यक्रम में उनसे मिलने जरूर आए थे, लेकिन दोनों के बीच न तो कोई राजनीतिक बात हुई और न ही ऐसी किसी पदयात्रा के बारे में बात हुई.''

नतीजा 

कुल मिलाकर कांग्रेस के समर्थन में धीरेंद्र शास्त्री द्वारा पैदल यात्रा निकालने वाला दावा गलत है. मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से मुलाकात की थी. लेकिन मुलाकात में किसी भी तरह की कोई पैदल यात्रा निकालने की बात नहीं हुई थी. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें. 

वीडियो: बागेश्वर बाबा के भाई शालिग्राम गर्ग को कौन बचा रहा है?

thumbnail

Advertisement