Submit your post

Follow Us

पड़ताल टीम

  • दी लल्लनटॉप फैक्ट चेक (पड़ताल), टीवी टुडे नेटवर्क लिमिटेड की पहल है. पड़ताल सेक्शन 'दी लल्लनटॉप वेबसाइट' का हिस्सा है. लेकिन इस सेक्शन का प्रबंधन स्वतंत्र तरीके से पड़ताल की संपादकीय टीम करती है.

  • अंशुल सिंह पड़ताल टीम का नेतृत्व करते हैं. वायरल दावों की पड़ताल को सरल और सहज तरीके से पड़ताल के पाठकों तक पहुंचाते हैं. फैक्ट-चेकिंग के साथ-साथ खेल, सिनेमा और राजनीति के मुद्दों में भी दिलचस्पी रखते हैं. साइंस में ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए IIMC का रुख किया. कारवां जारी है.

  • अभिषेक कुमार पड़ताल टीम में राइटर हैं. BHU से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने वाले अभिषेक फैक्ट चेकिंग के साथ-साथ करंट अफेयर्स की बारीक जानकारियों पर मज़बूत पकड़ रखते हैं. लल्लनटॉप के साथ शुरुआत बतौर इंटर्न हुई थी. फिर IIMC से पढ़ाई पूरी करने के बाद फुल टाइम लल्लनटॉप टीम का हिस्सा बन गए.

  • गौरव पड़ताल टीम में फैक्ट-चेकर हैं. गौरव ने अपनी ग्रेजुशन तक की पढ़ाई इलाहाबाद विश्वविद्यालय से की है. इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई IIMC से पूरी की. फैक्ट-चेकिंग से इतर शिक्षा और राजनीति से जुड़े मुद्दों में गौरव की विशेष रुचि है.

  • अनुष्का श्रीवास पड़ताल टीम में बतौर राइटर जुड़ी हैं. फैक्ट-चेकिंग के अलावा अनुष्का की देश-विदेश के सिनेमा में दिलचस्पी है. पढ़ाई की बात करें तो अनुष्का ने IIMC से पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया है.

निष्पक्षता नीति

किसी भी देश का नागरिक होने के नाते वहां की राजनैतिक, आर्थिक या सामाजिक व्यवस्था के बारे में राय होना स्वभाविक है. लेकिन पड़ताल लिखते वक्त हम सुनिश्चित करते हैं कि लिखी गई एक-एक बात तथ्य आधारित हो. निजी विचार, पूर्वाग्रह या विचारधारा से प्रेरित झुकावों को पड़ताल में कतई शामिल नहीं किया जाता. हर फैक्ट चेक स्टोरी को कम से कम दो फैक्ट चेकर्स जांचते हैं. इससे हम सुनिश्चित कर पाते हैं कि पाठक तक पहुंचने वाली जानकारी तथ्यापरक और निष्पक्ष हो. फैक्ट चेक टीम का कोई भी मेंबर टीवी टुडे नेटवर्क लिमिटेड में अपनी सेवाओं के दौरान किसी भी राजनैतिक दल या पैरवी करने वाले समूहों की सदस्यता नहीं ले सकता. ना ही किसी ऐसे चुनाव या चयन प्रक्रिया का हिस्सा हो सकता है जिससे फैक्ट चेक की प्रक्रिया और निजी हितों के बीच टकराव की स्थिति बने. इसके अलावा टीवी टुडे नेटवर्क की सभी सेवा शर्तें पड़ताल टीम के सदस्यों पर लागू होती हैं