The Lallantop
Advertisement

'टाइगर 3' का कलेक्शन और फिसला, 50% की गिरावट आई

Tiger-3 के कलेक्शन में ऐसी गिरावट की आशंका पहले से थी. India-New Zealand Semi Final जैसे मैच को छोड़कर कोई क्यों ही फिल्म देखने जाता? ज़ाहिर है 'टाइगर-3' को नुकसान होना ही था.

Advertisement
Salman Khan
सलमान खान की 'टाइगर 3' में लोगों को शाहरुख का कैमियो भा रहा है.
font-size
Small
Medium
Large
16 नवंबर 2023
Updated: 16 नवंबर 2023 12:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सलमान खान की 'टाइगर 3' की कमाई में लगातार गिरावट हो रही है. शुरुआती दो दिनों में ठीक कमाई करने के बाद इसके कलेक्शन में बहुत कमी आई है. 44.5 करोड़ रुपए की ओपनिंग पाने वाली इस फिल्म ने चौथे दिन सिर्फ 22 करोड़ रुपए कमाए. तीसरे से चौथे दिन की कमाई में करीब 50 परसेंट का डिप था.

इंडस्ट्री ट्रैकर सैकनिल्क डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक 'टाइगर 3' ने चौथे दिन 22 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया. जिससे मूवी का टोटल कलेक्शन 169.50 करोड़ रुपए हो गया है. हालांकि इस डिप का कारण भी बड़ा था. 15 नवंबर को इंडिया-न्यूज़ीलैंड का सेमीफाइनल था. दोपहर 02 बजे के बाद जनता का पूरा फोकस टीम इंडिया की परफॉर्मेंस पर था. इसलिए भी 'टाइगर 3' को भारी नुकसान हुआ.

'टाइगर 3' की कमाई के आंकड़ों को ऐसे समझते हैं-

दिन कलेक्शन 
पहला दिन44.5 करोड़ रुपए 
दूसरा दिन59 करोड़ रुपए 
तीसरा दिन44 करोड़ रुपए 
चौथा दिन22 करोड़ रुपए

'टाइगर 3' के डोमेस्टिक कलेक्शन की बात करें, तो मूवी ने वर्ल्ड वाइड 241.85 करोड़ रुपए कमा लिए हैं. मेकर्स के लिए ये अचम्भे जैसा है क्योंकि 15 नवंबर को भाईदूज की छुट्टी थी. इसके बावजूद लोग फिल्म देखने थिएटर्स में नहीं पहुंचे. मेकर्स ने पूरी प्लानिंग के साथ इस दिवाली, 12 नवंबर को फिल्म रिलीज़ की थी. छुट्टियों में फिल्म भयंकर चलेगी सोचा था, लेकिन ये दांव अब उल्टा पड़ता दिख रहा है.

'टाइगर 3' इंडिया में करीब 4500 स्क्रीन्स पर रिलीज़ हुई है. चौथे दिन फिल्म की ऑक्यूपेंसी मॉर्निंग शो में 13.4 प्रतिशत, दोपहर में 18.69 परसेंट, इवनिंग में 22 परसेंट और नाइट शोज़ में 20.9 परसेंट देखी गई.

ये भी पढ़ें - सलमान की 'टाइगर 3' तीन दिनों में 200 करोड़ पार

साल 2023 बॉक्स ऑफिस के लिहाज से बहुत बढ़िया रहा. इस साल कई बड़ी फिल्में आईं. 'पठान', 'जवान', 'गदर 2', 'जेलर' टाइप. जिसने बॉक्स ऑफिस पर भयंकर कलेक्शन किया. सलमान जिस कद के एक्टर हैं उम्मीद जताई जा रही थी कि 'टाइगर 3' भी 500-1000 करोड़ का आंकड़ा छुएगी. मगर ऐसा होते हुए नज़र नहीं आ रहा है. क्योंकि फिल्म के शुरुआती कुछ दिनों की कमाई बहुत मैटर करती है. इसी से आगे की होने वाली कमाई की नींव भी पड़ती है.

खैर, फिल्मों का चलना, ना चलना वर्ड ऑफ माउथ पर भी निर्भर करता है. 'टाइगर 3' का वर्ड ऑफ माउथ कुछ खास नहीं रहा. लोगों को ये पिक्चर बहुत पसंद भी नहीं आ रही. इसलिए भी इसकी कमाई पर असर पड़ रहा है. तभी तो बिना किसी क्लैश के रिलीज़ हुई 'टाइगर 3' वर्ल्डवाइड अभी तक 300 करोड़ का आंकड़ा नहीं छू पाई. अब देखना होगा कि फिल्म आने वाले दिनों में कितनी कमाई करती है.

'टाइगर 3' में सलमान खान के साथ कटरीना कैफ, इमरान हाशमी, रणवीर शौरी, रेवती, विशाल जेठवा और रिधि डोगरा जैसे एक्टर्स ने काम किया है. इस फिल्म को 'बैंड बाजा बारात' और 'फैन' फेम मनीष शर्मा ने डायरेक्ट किया है.

thumbnail

Advertisement

Advertisement