The Lallantop
Advertisement

लोकसभा चुनाव की सबसे बड़ी फाइट तो यहां है! कभी न हारी ननद को 'हराने' भाभी मैदान में उतर गईं

Maharashtra की Baramati सीट पर Sharad Pawar की बेटी Supriya Sule और Ajit Pawar की पत्नी Sunetra Pawar आमने-सामने हैं. यानी सीधा मुकाबला ननद और भाभी के बीच है. लेकिन इस सीट पर दबदबा किसका रहा है?

Advertisement
supriya sule to fight against sunetra pawar wife of ajit pawar baramati seat loksabha elections maharashtra
सुनेत्रा के सामने सुप्रिया (फोटो- सुनेत्रा पवार/इंस्टाग्राम)
31 मार्च 2024 (Updated: 31 मार्च 2024, 08:32 IST)
Updated: 31 मार्च 2024 08:32 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

शरद पवार (Sharad Pawar) गुट वाली NCP ने 30 मार्च को लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी की. मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले (Supriya Sule) को बारामती से सीट से ही फिर उतारा गया है. इसके कुछ देर बाद ही अजित पवार के नेतृत्व वाली NCP ने घोषणा की वो बारामती सीट से सुनेत्रा पवार (Sunetra Pawar) को उतारेगी. सुनेत्रा पवार अजित पवार की पत्नी हैं. यानी बारामती सीट पर उनका सीधा मुकाबला अपनी ननद सुप्रिया सुले से होगा.

बारामती सीट से सुनेत्रा पवार के नाम की घोषणा करते हुए NCP नेता सुनील तटकरे ने जोर दिया कि ये लड़ाई पारिवारिक झगड़ा नहीं, बल्कि विचारधारा के टकराव का प्रतीक है. वहीं अपनी उम्मीदवारी को लेकर सुनेत्रा पवार ने कहा,

आज मेरे लिए बहुत बड़ा दिन है. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और अजित पवार को मुझ पर विश्वास करने के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं.

डिप्टी सीएम के करीबी स्थानीय नेता मदन देवकाते ने कहा कि मतदाताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए दो पवारों के बीच चुनना बहुत कठिन होगा. बोले- उन्होंने पिछले साल 2 जुलाई से पहले कभी ऐसे टकराव की कल्पना भी नहीं की होगी.

Baramati में किसका दबदबा?

55 सालों से ज्यादा समय से बारामती लोकसभा सीट पवार परिवार का गढ़ रही है. बारामती सीट पर सुप्रिया सुले और शरद पवार की मजबूत पकड़ बताई जाती है. शरद पवार ने 1967, 1972, 1978, 1980, 1985 और 1990 में बारामती से विधानसभा चुनाव जीता. वो 1984, 1996, 1998, 1999 और 2004 में बारामती लोकसभा क्षेत्र से ही संसद पहुंचे. इसके बाद से सुप्रिया सुले यहां से सांसद बन रही हैं.

NCP ने किसको दिया टिकट?

30 मार्च को शरद पवार के नेतृत्व वाली NCP ने पहली लिस्ट में चार और सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की. मराठी टीवी एक्टर से नेता बने अमोल कोल्हे को शिरूर सीट से उतारा गया है. वर्धा से अमर काले, डिंडोरी से भास्कर राव बागरे और अहमदनगर से नीलेश लंके चुनाव लड़ेंगे.

ये भी पढ़ें- बेटी सुप्रिया के खिलाफ लड़ेंगी शरद पवार की बहू? अजित पवार ने चुनाव पर क्या बता चौंका दिया?

चलते-चलते आपको ये भी बता दें कि पिछले साल 2 जुलाई को अजित पवार और NCP के आठ विधायक एकनाथ शिंदे सरकार में शामिल हो गए थे जिसके चलते NCP में विभाजन हो गया था. अब इस लोकसभा चुनाव में अजित पवार, एकनाथ शिंदे और बीजेपी एक साथ हैं. जबकि दूसरे खेमे में महा विकास अघाड़ी में शामिल NCP (शरद पवार), शिवसेना (UBT) और कांग्रेस मिलकर मैदान में हैं.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement