The Lallantop
Advertisement

सिद्दारमैया दिल्ली में, डीके शिवकुमार ने 'पेट खराब' बताकर दौरा कैंसिल कर दिया

डीके सुरेश ने कह दिया है - मेरे भाई को सीएम बनाओ. इसी तरह यतींद्र सिद्धारमैया ने भी कहा था - मेरे पापा को सीएम बनाओ.

Advertisement
DK Shivakumar Karnataka cm race
कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार (फोटो- पीटीआई)
15 मई 2023 (Updated: 15 मई 2023, 22:08 IST)
Updated: 15 मई 2023 22:08 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कर्नाटक में नए मुख्यमंत्री के लिए लगी रेस के बीच डीके शिवकुमार ने आखिरी वक्त पर दिल्ली का दौरा रद्द कर दिया है. माना जा रहा था कि शिवकुमार भी सिद्दारमैया की तरह दिल्ली पहुंचेंगे. वजह - उनका पेट ‘’खराब" है. 14 मई को हुई विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री के नाम पर सहमति नहीं बन पाई थी. विधायक दल ने सीएम चुनने का फैसला कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे पर छोड़ दिया था. इधर, सीएम पद के एक और दावेदार सिद्दारमैया कांग्रेस आलाकमान के साथ बैठक के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं.

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने बेंगलुरु में मीडिया से कहा, 

"मेरे पेट में इन्फेक्शन है. इसलिए आज दिल्ली नहीं जाऊंगा. 135 विधायक कांग्रेस के हैं. मेरे पास कोई विधायक नहीं हैं. मैंने फैसला (मुख्यमंत्री के नाम) पार्टी हाई कमान पर छोड़ दिया है."

हालांकि इससे पहले दिन में डीके शिवकुमार ने कहा था कि वे अपना निजी काम निपटाकर और अपने 'गुरु' से मिलकर दिल्ली जाएंगे. शिवकुमार ने कहा कि उन्हें कांग्रेस आलाकमान ने दिल्ली बुलाया है. डीके ने कर्नाटक में पार्टी की जीत का क्रेडिट भी लिया था. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिवकुमार ने कहा, 

"कल 135 विधायकों ने अपने विचार रखे थे और एक लाइन का प्रस्ताव पास किया था. मेरी ताकत 135 विधायक हैं. मैं पार्टी का राज्य अध्यक्ष हूं और मेरी अध्यक्षता में कांग्रेस ने 135 सीटें जीती हैं."

डीके शिवकुमार ने ये भी कहा कि उन्होंने राहुल गांधी, सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे को आश्वस्त किया था कि वे कर्नाटक में कांग्रेस को जीत दिलाएंगे. शिवकुमार का ये बयान तब आया है, जब कर्नाटक के लिए नियुक्त केंद्रीय पर्यवेक्षक भी दिल्ली पहुंचे चुके हैं. पर्यवेक्षकों ने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ बैठक की है. कर्नाटक में जीत के बाद कांग्रेस ने सुशील कुमार शिंदे, जितेंद्र सिंह और दीपक बाबरिया को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया था. शिेंदे ने प्रेस से कहा है कि अभी मुख्यमंत्री पद को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है. लेकिन खरगे के घर पहुंचकर डीके शिवकुमार के भाई, डीके सुरेश ने कह दिया है कि वो चाहते हैं कि उनके भाई ही मुख्यमंत्री बनें. इसी तरह दो दिन पहले सिद्दारमैया के बेटे यतींद्र ने भी कहा था कि उनके पिता का मुख्यमंत्री बनना कर्नाटक के हित में होगा.

चुनाव नतीजों के बाद से ही सिद्दारमैया और डीके शिवकुमार के समर्थक उन्हें मुख्यमंत्री बनाने की मांग कर रहे हैं. शिवकुमार के समर्थक ने राज्य में कई जगहों पर पोस्टर भी चिपका दिए. वोक्कलिगा समुदाय का एक संगठन शिवकुमार के समर्थन में 16 मई को रैली निकालने वाला है. शिवकुमार वोक्कलिगा समुदाय से ही आते हैं. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 2 लाख लोग इसमें हिस्सा लेने वाले हैं. 

वीडियो: सिद्धारमैया इंटरव्यू में कर्नाटक सीएम का नाम बता गए!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement