The Lallantop
Advertisement

NEET पेपर लीक विवाद के बीच NTA ने CSIR UGC NET परीक्षा टाल दी, लेकिन क्यों?

CSIR UGC NET परीक्षा साइंस से जुड़े सब्जेक्ट्स में जूनियर फेलोशिप प्रोग्राम्स के लिए कैंडिडेट्स की एलिजिबिलिटी टेस्ट करने के लिए होती है.

Advertisement
NTA postponed the Joint CSIR-UGC-NET Examination June 2024
एजेंसी CSIR UGC NET परीक्षा की अगली तारीख कुछ दिनों में जारी करेगी. (फोटो- ट्विटर)
21 जून 2024 (Updated: 21 जून 2024, 21:57 IST)
Updated: 21 जून 2024 21:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 21 जून को CSIR UGC NET परीक्षा जून-2024 को स्थगित करने की घोषणा की है (NTA postponed Joint CSIR-UGC-NET Exam). CSIR UGC NET परीक्षा साइंस से जुड़े सब्जेक्ट्स में जूनियर फेलोशिप प्रोग्राम्स के लिए कैंडिडेट्स की एलिजिबिलिटी टेस्ट करने के लिए होती है.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पब्लिक नोटिस जारी कर कहा है कि 25 से 27 जून को होने वाली CSIR UGC NET परीक्षा स्थगित कर दी गई है. एजेंसी के मुताबिक परीक्षा को कुछ ऐसे कारणों की वजह से स्थगित किया गया है जिन्हें रोका नहीं जा सकता था. साथ ही एजेंसी ने बताया कि लॉजिस्टिकल कारणों की वजह से भी ये फैसला लिया गया है.

NTA ने बताया कि कैंडिडेट्स लगातार एजेंसी की वेबसाइट चेक करते रहें. एजेंसी CSIR UGC NET परीक्षा की अगली तारीख कुछ दिनों में जारी करेगी.

कांग्रेस की प्रतिक्रिया

CSIR UGC NET परीक्षा स्थगित किए जाने को लेकर कांग्रेस ने X पर लिखा,

“ये हो क्या रहा है? अब NTA ने Joint CSIR-UGC-NET की परीक्षा रद्द कर दी है. ये परीक्षा 25 जून से 27 जून के बीच आयोजित होने वाली थी. इससे पहले UGC-NET की परीक्षा रद्द हुई थी. जबकि NEET परीक्षा पहले से ही पेपर लीक और धांधली की शिकायत से घिरी हुई है. देश के लाखों छात्रों का भविष्य अधर में है, लेकिन नरेंद्र मोदी अपनी दुनिया में मस्त हैं.”

UGC NET परीक्षा रद्द की थी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 19 जून को UGC NET परीक्षा रद्द करने की घोषणा की थी. 18 जून को आयोजित की गई NET परीक्षा में गड़बड़ी होने की सूचना मिलने के बाद NTA ने ये फैसला लिया था. एजेंसी का कहना था कि परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता हुआ है.

UGC NET परीक्षा 18 जून को देश के विभिन्न शहरों में दो पालियों में OMR (पेन और पेपर) मोड में आयोजित की गई थी. 19 जून को यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) को गृह मंत्रालय के इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर (I4C) से कुछ इनपुट मिले. I4C के तहत आने वाली नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट से परीक्षा के बारे में कुछ इनपुट प्राप्त हुए थे. इन इनपुट से प्रथम दृष्टया संकेत मिला कि NET परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता हुआ है. जिस वजह से इसे रद्द करने का फैसला किया.

मंत्रालय ने बताया कि NET परीक्षा अब एक सिरे से आयोजित की जाएगी. इसके लिए आगे की जानकारी छात्रों से अलग से साझा की जाएगी. साथ ही परीक्षा में हुई गड़बड़ी की पूरी जांच के लिए मामले को सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) को सौंपा जा रहा ह

वीडियो: NEET मामले पर मोदी सरकार का ऐलान, हाई लेवल कमेटी करेगी NTA के खिलाफ जांच

thumbnail

Advertisement

Advertisement