The Lallantop
Advertisement

NTA ने UGC NET 2024 परीक्षा रद्द कर दी, वजह भी बताई

19 जून को यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) को गृह मंत्रालय के इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर (I4C) से कुछ इनपुट मिले. I4C के तहत आने वाली नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट से परीक्षा के बारे में कुछ इनपुट प्राप्त हुए थे.

Advertisement
NTA Cancels UGC NET June 2024 Examination after integrity of exam compromised
UGC NET परीक्षा 18 जून को देश के विभिन्न शहरों में दो पालियों में OMR (पेन और पेपर) मोड में आयोजित की गई थी. (फोटो- PTI)
pic
प्रशांत सिंह
19 जून 2024 (Updated: 19 जून 2024, 23:08 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 19 जून को UGC NET परीक्षा रद्द करने की घोषणा की है (NTA Cancels UGC NET June 2024). 18 जून को आयोजित की गई NET परीक्षा में गड़बड़ी होने की सूचना मिलने के बाद NTA ने ये फैसला लिया है. एजेंसी का कहना है कि परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता हुआ है.

NTA की UGC NET परीक्षा 18 जून को देश के विभिन्न शहरों में दो पालियों में OMR (पेन और पेपर) मोड में आयोजित की गई थी. 19 जून को यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) को गृह मंत्रालय के इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर (I4C) से कुछ इनपुट मिले. I4C के तहत आने वाली नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट से परीक्षा के बारे में कुछ इनपुट प्राप्त हुए थे. इन इनपुट से प्रथम दृष्टया संकेत मिला कि NET परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता हुआ है. जिस वजह से इसे रद्द करने का फैसला किया गया है.

शिक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा,

"परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि UGC NET जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए."

CBI जांच होगी

मंत्रालय ने बताया कि NET परीक्षा अब एक सिरे से आयोजित की जाएगी. इसके लिए आगे की जानकारी छात्रों से अलग से साझा की जाएगी. साथ ही परीक्षा में हुई गड़बड़ी की पूरी जांच के लिए मामले को सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) को सौंपा जा रहा है.

NEET पर शिक्षा मंत्रालय का अपडेट

NEET परीक्षा में ग्रेस मार्क्स से संबंधित मुद्दे को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने कहा,

“NEET (UG) परीक्षा 2024 से संबंधित मामले में ग्रेस मार्क्स से जुड़े मुद्दे को पहले ही पूरी तरह से सुलझा लिया गया है. पटना में परीक्षा के आयोजन में कथित कुछ अनियमितताओं के संबंध में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है. रिपोर्ट मिलने के बाद सरकार आगे की कार्रवाई करेगी.”

मंत्रालय ने आगे साफ किया कि सरकार परीक्षाओं की शुचिता को सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है. इस मामले में संलिप्त पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति/संगठन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

वीडियो: NEET NTA पर आरोप लगाने वाली आयुषी पटेल का कौन सा झूठ कोर्ट ने पकड़ा और क्या आदेश दिया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement