The Lallantop
Advertisement

पहले ही अटेम्प्ट में UPSC निकालने के बाद कोचिंग क्यों पढ़ाने लगे डॉ. विकास दिव्यकीर्ति?

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने लल्लनटॉप के साथ बातचीत में अपनी शुरुआती पढ़ाई से लेकर दृष्टि कोचिंग शुरू करने तक की कहानी बताई.

Advertisement
Dr Vikas Divyakirti
लल्लनटॉप न्यूजरूम में डॉ विकास दिव्यकीर्ति
5 अगस्त 2022 (Updated: 5 अगस्त 2022, 12:03 IST)
Updated: 5 अगस्त 2022 12:03 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति. दृष्टि IAS के संस्थापक (Dr Vikas Divyakirti Drishti IAS) और UPSC सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC CSE) की तैयारी करने वालों के लिए जाना-पहचाना नाम. UPSC से अगर आपका कोई वास्ता नहीं भी है तो भी सोशल मीडिया पर आपने डॉ. विकास दिव्यकीर्ति के वीडियो जरूर देखे होंगे. बीते दिनों डॉ. विकास दिव्यकीर्ति लल्लनटॉप के न्यूजरूम में बतौर मेहमान आए. यहां उनसे काफी लंबी बातचीत हुई. इस बातचीत में उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई से लेकर दृष्टि कोचिंग शुरू करने तक की कहानी बताई. इस बातचीत का कुछ हिस्सा आप सवाल-जवाब के फॉर्मेट में यहां पढ़ सकते हैं.   

पढ़ाना कब से शुरू किया?

मैंने लगभग साढ़े 24 साल की उम्र में की थी. सिविल सर्विसेज के लिये पढ़ाना शुरू किया था. कुछ फाइनेंशियल दिक्कतें थी जिनकी कारण पढ़ाना शुरू किया था. UPSC में सेलेक्शन हो चुका था, जॉइनिंग में समय था इसलिये पढ़ाना शुरू किया. ये सोच कर कि उधार चुका दूंगा. 

शुरुआत ऐसे हुई कि 1998 में मेरे एक स्टूडेंट ने जिद की थी की उसे हिंदी साहित्य मुझसे ही पढ़ना है. उसी स्टूडेंट ने बाद में कोचिंग के पोस्टर लगाये, तब मैंने 12 बच्चों को पढ़ाना शुरू किया था. उस वक्त पहली बार पढ़ाया था और ये सिलसिला अब तक चल रहा है.

माता-पिता क्या करते थे?

मेरे पिता हरियाणा के रोहतक स्थित महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अफीलिएटेड कॉलेज में पढ़ाते थे. उस समय वहां लेक्चरर, रीडर जैसे पद होते थे, जिन्हें आजकल असिसटेंट प्रोफेसर या असोसिएट प्रोफेसर कहते हैं, पिताजी उसी पर थे. माताजी, भिवानी के एक स्कूल में टीचर थी, पीजीटी रैंक पर. मैं और मेरे दोनो भाई उसी स्कूल से पढ़े हैं.

DU में क्यों दाखिला लिया और IAS की तैयारी कैसे शुरू की?

12वीं के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी आने का मुख्य मकसद था पॉलिटिक्स. मेरे पिताजी चाहते थे कि मैं पॉलिटिक्स में जाऊं. स्टूडेंट लाइफ से ही पॉलिटिक्स में एक्टिव रहता था. स्कूल में समर्थ बाल संसद के इलेक्शन में हमेशा जीतता था. इलेक्शन स्पीच होती थी, जहां मै बोलता था. 

दिल्ली आना गलती थी या टर्निंग प्वाइंट ये पता नही, पर मैंने जाकिर हुसैन कॉलेज में Bcom(H) में एडमिशन ले लिया. मेरे एक दोस्त ने जाकिर हुसैन में एडमिशन लिया था तो मैने भी वही एडमिशन ले लिया, आखिर दोस्ती भी तो निभानी थी. जाकिर हुसैन कॉलेज में उस वक्त पॉलिटिक्स का चलन नही था. लेकिन वहां मैं तीन साल में काफी पॉपुलर हो चुका था. साढ़े 16 की उम्र में सड़क पर आंदोलनों में काफी एक्टिव रहा, पुलिस की पिटाई तक झेली. 

मेरे आस-पास के लोग IAS की तैयारी की बात करते थे तो मैने भी सोचा की IAS की तैयारी कर लेते हैं. पर IAS क्या होता है मुझे पता नहीं था, लेकिन सबने कहा कि IAS के लिये हिस्ट्री सबजेक्ट अच्छा रहता है. तो मैंने Bcom(H)से History(H)में चेंज कर लिया और फिर IAS की तैयारी शुरू की.

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति का पूरा इंटरव्यू देखने के लिए यहां क्लिक करें. 

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर

thumbnail

Advertisement

Advertisement