The Lallantop
Advertisement

IIT दिल्ली में 10 हज़ार की फ़ीस बढ़कर हुई 25 हज़ार, स्टूडेंट प्रोटेस्ट करने उतरे!

"हर सेमेस्टर की फ़ीस बढ़ा दी, लेकिन हमारा स्टाइपेंड अभी भी उतना ही है"

Advertisement
IIT Delhi
पिछले महीने IIT बांम्बे के स्टूडेंट्स ने भी फीस बढ़ाने को लेकर विरोध किया था (फोटो- ट्विटर)
2 सितंबर 2022 (Updated: 2 सितंबर 2022, 17:53 IST)
Updated: 2 सितंबर 2022 17:53 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IIT दिल्ली के स्टूडेंट्स फीस बढ़ाये जाने को लेकर प्रोटेस्ट कर रहे हैं. IIT में पढ़ने वाले MTech स्टूडेंट्स ने दावा किया है कि इंस्टिट्यूट ने फ़ीस दोगुने से ज्यादा बढ़ा दी है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक छात्रों के प्रदर्शन के दरम्यान IIT दिल्ली फ़ीस बढ़ाने के अपने इस फ़ैसले का रिव्यू कर रहा है.

कितनी बढ़ी है फ़ीस?

IIT दिल्ली में पिछले साल तक MTech प्रोग्राम की हर सेमेस्टर की फीस 10 हजार रुपये थी. लेकिन 2022-23 एकेडमिक सेशन में ये फीस बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दी गई. इसके अलावा इस्टिट्यूट में हॉस्टल फीस भी बढ़ाई गई है. पहले ये हर सेमेस्टर में 10 हजार 500 रुपये होती थी, अब इसे बढ़ा कर 13 हजार 250 रुपये कर दिया गया है. MTech में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स ने इंस्टिट्यूट पिछले महीने ही ज्वाइन किया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक एक स्टूडेंट ने बताया, 

“हमारी ट्यूशन फीस 150 प्रतिशत तक बढ़ा दी गई है. हर सेमेस्टर की फीस 26 हजार से अब 53 हजार रुपये तक बढ़ा दी गई है. जबकी हमें जो हर महीने स्टाईपेंड मिलती है वो 12 हजार 400 रुपये है. फीस में एकदम से इतना चेंज कर दिया गया है. हमने जब ज्वाइन किया था तो इसे मानना पड़ा था, लेकिन अब हम इसे चैलेंज कर रहे हैं. हमने एडमिनिस्ट्रेशन के साथ मीटिंग भी की थी पर हमें कुछ भी ठोस नहीं बताया गया.”

अब इस फ़ीस वृद्धि को लेकर IIT दिल्ली में स्टूडेंट्स कई दिनों से साइलेंट प्रोटेस्ट कर रहे हैं. स्टूडेंट्स की डिमांड है कि फीस बढ़ाने के फैसले को वापस लिया जाये. एक स्टूडेंट ने कहा कि हम शांति से अपनी बात रख रहे हैं, अभी तक हम स्ट्राइक पर नहीं गये हैं. हम चाहते है कि फीस को बदला जाये, जिससे हमारे एकेडमिक्स पर असर न पड़े.

IIT दिल्ली के अधिकारियों के मुताबिक इंस्टिट्यूट के बोर्ड ने फीस बढ़ाने का फैसला लिया था. इस फैसले को इस साल जनवरी में लागू किया गया था. इंस्टिट्यूट से जुड़े एक अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस से बताया, 

“MTech स्टूडेंट्स ने फीस को रिव्यू करने की बात कही थी. इसके लिये एक कमेटी बनाई गई थी. कमेटी ने अपना फैसला दे दिया है. बोर्ड अब इस फैसले पर अपना अप्रूवल देगा.”

बता दें कि पिछले महीने IIT बांम्बे के स्टूडेंट्स ने भी भूख हड़ता की थी. इंस्टिट्यूट में फीस बढ़ाये जाने को लेकर स्टूडेंट्स ने प्रोटेस्ट किया था. जिसके बाद इंस्टिट्यूट ने फीस में कुछ बदलाव भी किये थे.       

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर

thumbnail

Advertisement

Advertisement