The Lallantop
Advertisement

बैंक की सरकारी नौकरी का सपना होगा पूरा, IBPS ने छप्पड़ फाड़ भर्तियां निकालीं

अप्लाई करने की आखिरी तारीख इसी महीने है.

Advertisement
IBPS RRB 2023 vacancy notification out, know all details
IBPS ने RRB के पदों पर वैकेंसी निकाली. (फोटो- आजतक)
2 जून 2023 (Updated: 2 जून 2023, 20:13 IST)
Updated: 2 जून 2023 20:13 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बैंकिंग एग्जाम की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर. IBPS यानी इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन ने (IBPS RRB 2023) 8 हजार से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. IBPS ने ऑफिस असिस्टेंट, ऑफिसर स्केल 1, जनरल बैंकिंग ऑफिसर समेत कई पदों पर भर्ती का ऐलान किया है. इसमें अप्लाई करने के लिए क्या एलिजिबिलिटी है, कब से कब तक अप्लाई कर सकते हैं, सब डिटेल में जानते हैं.

8 हजार से ज्यादा वैकेंसी

IBPS RRB 2023 रिक्रूटमेंट के लिए कुल 8 हजार 611 वैकेंसी निकाली गई हैं. इनमें से ऑफिस असिस्टेंट के लिए 5 हजार 538 पद हैं. वहीं ऑफिसर स्केल 1 के लिए 2 हजार 485 पद, ऑफिसर स्केल 2 जनरल बैंकिंग ऑफिसर के लिए 332 पद, ऑफिसर स्केल 2 आईटी ऑफिसर के लिए 67 पद निकाले गए हैं. इन सब के अलावा चार्टेड अकाउंटेंट, लॉ ऑफिसर, ट्रेज़री ऑफिसर, मार्केटिंग ऑफिसर व एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर वैकेंसी निकाली गई हैं. डिटेल के लिए नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

कब तक अप्लाई कर सकते हैं और एग्जाम डेट क्या है?

उम्मीदवार IBPS RRB 2023 भर्ती के लिए एक जून से 21 जून तक अप्लाई कर सकते हैं. परीक्षा का प्रिलिम्स पेपर अगस्त महीने में आयोजित किया जाएगा. वहीं फेज़ 2 परीक्षा सितंबर महीने में कराई जाएगी.

क्या है एलिजिबिलिटी?

IBPS RRB 2023 भर्ती के लिए अलग-अलग पदों की एलिजिबिलिटी भी अलग-अलग है. पदों के हिसाब से एलिजिबिलिटी इस प्रकार है-

- ऑफिस असिस्टेंट- उम्मीदवार ने किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन किया हो.
- ऑफिसर स्केल 1- किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन पास हो.
- ऑफिसर स्केल 2 जनरल बैंकिंग ऑफिसर- 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर्स डिग्री पास की होनी चाहिए. इसके अलावा 2 साल का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए.
- ऑफिसर स्केल 2 आईटी ऑफिसर- इलेक्ट्रॉनिक्स, कम्युनिकेशन, कंप्यूटर साइंस, या आईटी में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बैचलर्स डिग्री पास की हो. एक साल का वर्क एक्सपीरियंस भी जरूरी है.
- चार्टेड अकाउंटेंट- सीए एग्जाम पास किया होना चाहिए. इसके अलावा एक साल का वर्क एक्सपीरियंस भी होना चाहिए. 
- लॉ ऑफिसर- लॉ में बैचलर्स डिग्री पास की हो. कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ. दो साल का वर्क एक्सपीरियंस भी होना चाहिए.
- ट्रेज़री ऑफिसर- सीए की डिग्री या फाइनैंस में MBA की डिग्री होनी चाहिए. इसके बाद एक साल का वर्क एक्सपीरियंस भी होना चाहिए.
- मार्केटिंग ऑफिसर- मार्केटिंग ट्रेड में MBA की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही एक साल का वर्क एक्सपीरियंस जरूरी है. 
- एग्रीकल्चर ऑफिसर- एग्रीकल्चर, हॉर्टिकल्चर, डेयरी, इंजीनियरिंग में बैचलर्स डिग्री पास की होनी चाहिए. इसके साथ ही दो साल वर्क एक्सपीरियंस भी होना चाहिए.
- ऑफिसर स्केल 3- 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर्स डिग्री पास की हो. साथ ही पांच साल का वर्क एक्सपीरियंस भी होना चाहिए.

उम्र सीमा की बात करें तो ऑफिस असिस्टेंट के पद के लिए अप्लाई करने के लिए 18 से 28 वर्ष के बीच उम्र होनी चाहिए. ऑफिसर स्केल 1 के पद के लिए 18 से 30 वर्ष की उम्र होनी चाहिए. सीनियर मैनेजर ऑफिसर स्केल 3 के पद के लिए 21 से 40 वर्ष के बीच वाले उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा बाकी सभी पदों के लिए उम्र सीमा 21 से 32 वर्ष है.

अप्लाई करने के लिए कितनी फीस देनी होगी?

IBPS भर्ती में अप्लाई करने के लिए जनरल और OBC कैंडिडेट्स को 850 रुपए फीस देनी होगी. वहीं SC, ST व PH कैंडिडेट्स को 175 रुपए फीस देनी होगी. परीक्षा के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. इसके लिए कैंडिडेट्स https://www.ibps.in/ पर क्लिक कर सकते हैं.

वीडियो: NCERT ने पीरियोडिक टेबल कोर्स से हटाई, लल्लनटॉप वालों को याद आ गई रटने की ट्रिक!

thumbnail

Advertisement

Advertisement

Advertisement