The Lallantop
Advertisement

छत्तीसगढ़ कॉन्स्टेबल भर्ती को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, उम्र सीमा में 5 साल की छूट दी गई

सरकार की तरफ से बताया गया कि आयु सीमा में दी गई छूट सिर्फ एक बार के लिए ही है. ये छूट 1 जनवरी 2024 से 31 दिसंबर 2028 के बीच आने वाली नई भर्तियों में लागू होगी.

Advertisement
five years age relaxation for chhattisgarh constable recruitment candidates cabinet takes decision
आयु सीमा में छूट की मांग को लेकर अभ्यर्थी डिप्टी सीएम विजय शर्मा से भी मिले थे. (फोटो- ट्विटर/सोर्स)
18 जनवरी 2024
Updated: 18 जनवरी 2024 19:34 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में कांस्टेबल भर्ती (Chhattisgarh Police Recruitment 5 years age relaxation) की तैयारी कर रहे उम्मीदवार आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे थे. राज्य की बीजेपी सरकार ने छात्रों की मांग को मान लिया है. 17 जनवरी को सरकार ने फैसला किया कि सरकारी विभाग में भर्ती के लिए अपर एज लिमिट में पांच साल की छूट दी जाएगी. ये छत्तीसगढ़ के निवासियों पर ही लागू होगी. इसके साथ ही राज्य की सरकारी भर्तियों में अपर एज लिमिट 40 वर्ष हो गई है. लेकिन ये छूट एक तय समय के भीतर ही लागू होगी.

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक 17 जनवरी को सीएम विष्णु देव साय की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में ये फैसला लिया गया है. सरकार की तरफ से बताया गया कि अपर एज लिमिट में दी गई छूट सिर्फ एक बार के लिए ही है. ये छूट 1 जनवरी 2024 से 31 दिसंबर 2028 के बीच आने वाली नई भर्तियों में लागू की जाएगी.

फिलहाल राज्य सरकार में सरकारी भर्तियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है. जो अब बढ़ा कर 40 साल कर दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक पिछली कांग्रेस सरकार ने अधिकतम आयु सीमा को 30 से बढ़ाकर 35 वर्ष कर दिया था. नए फैसले के अनुसार रिजर्व्ड कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष हो गई है.

रिपोर्ट के अनुसार आयु सीमा में छूट गृह (पुलिस) विभाग में नियुक्तियों के लिए लागू नहीं होगी. लेकिन सरकार ने निर्णय किया है कि कांस्टेबल भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले पुरुष उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी. ये फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि कांस्टेबल भर्ती पिछले कई सालों से अटकी हुई है.

SI भर्ती की तर्ज पर छूट की मांग की थी

कांस्टेबल भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों का कहना था कि सरकार नियमित रूप से भर्ती नहीं कराती है. इसके चलते हजारों अभ्यर्थी ओवरएज हो जाते हैं. अभ्यर्थियों ने आयु सीमा में छूट के लिए SI भर्ती में दी गई छूट का हवाला दिया था. अभ्यर्थियों के मुताबिक छत्तीसगढ़ SI भर्ती 2018 में आयु सीमा 18 से 28 वर्ष थी. ये सामान्य वर्ग के लिए था. वहीं रिज़र्व्ड कैटेगरी के लिए आयु सीमा 18 से 33 वर्ष के बीच थी. 2021 में SI भर्ती के लिए उम्मीदवारों को छूट दी गई. जनरल कैटेगरी के लिए इसे 21 से 34 वर्ष कर दिया गया. और रिजर्व्ड कैटेगरी के लिए 21 से 39 वर्ष. माने अभ्यर्थियों को पांच साल की छूट दी गई.

उम्मीदवारों का ये भी कहना था कि पिछले पांच साल में सिर्फ एक ही भर्ती हुई है. वो भी पिछली सरकार में निकाली गई थी. पांच-पांच साल भर्ती ना आने से अभ्यर्थियों को निराशा होती है. अभ्यर्थियों ने आयु सीमा में छूट के लिए दूसरे राज्यों की पुलिस भर्ती और अन्य भर्तियों का हवाला भी दिया था. उनका दावा था कि कोविड लॉकडाउन के चलते कई राज्यों ने भर्ती परीक्षा में आयु की छूट दी थी.

(ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ SI भर्ती 6 साल से अटकी, कॉन्स्टेबल भर्ती वाले भी नाखुश, जानिए पूरा मामला)

5 हजार से पदों पर भर्ती निकली

छत्तीसगढ़ कांस्टेबल भर्ती के लिए फ्रेश रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन 1 जनवरी 2024 को जारी किया गया था. कुल 5,967 पदों पर भर्ती निकाली गई. जिसके लिए उम्मीदवार 30 जनवरी तक अप्लाई कर सकते हैं.

बता दें कि इससे पहले साल 2018 में छत्तीसगढ़ सरकार ने कांस्टेबल के पदों पर भर्ती निकाली थी. 3 जनवरी 2018 को नोटिफिकेशन जारी किया गया था. 4 फरवरी तक उम्मीदवार इसके लिए अप्लाई कर सकते थे. कुल पदों की संख्या थी 2259. परीक्षा का फिज़िकल टेस्ट अप्रैल-मई 2018 में आयोजित किया गया. इसके बाद सितंबर 2018 में रिटेन टेस्ट हुआ. लेकिन कॉन्स्टेबल भर्ती का फाइनल रिजल्ट नहीं आया. परीक्षा हुई BJP सरकार में. दिसंबर 2018 में सरकार बदली. कांग्रेस ने प्रदेश में सरकार बनाई. भर्ती अटक गई. तीन साल बीत गए, भर्ती फाइनल नहीं हो पाई.

साल 2021 में कांग्रेस सरकार ने कॉन्स्टेबल भर्ती नए सिरे से कराने का आदेश दिया. सरकार ने कहा कि फिज़िकल टेस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को भर्ती में सेलेक्ट किया जाएगा. फरवरी 2021 में फिर से फिज़िकल टेस्ट आयोजित किया गया. दो महीने के भीतर इसका रिज़ल्ट आ गया. जिसके बाद सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को जॉइनिंग दे दी गई. BJP के शासन में निकाली गई भर्ती की जॉइनिंग तीन साल में हो पाई. इसके बाद कांग्रेस शासन में 2023 तक कोई भी भर्ती नहीं निकाली गई.

20 अक्टूबर 2023 को कांग्रेस सरकार ने कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन निकाला. ठीक विधानसभा चुनाव से पहले. कुछ दिनों बाद आचार संहिता लागू हो गई. भर्ती अटक गई. 3 दिसंबर 2023 को विधानसभा चुनाव के नतीजे आए. BJP ने सत्ता में वापसी की और नए सिरे से कॉन्स्टेबल भर्ती कराने का आदेश दिया. जिसका नोटिफिकेशन 1 जनवरी को आया था. इसके बाद से ही उम्मीदवार आयु सीमा में छूट देने की मांग कर रहे थे.

वीडियो: RAS Mains Exam Date Protest पर चुप क्यों सरकार, अभ्यर्थी बोले पहले वादा किया, सरकार बन गई अब …

thumbnail

Advertisement