The Lallantop
Advertisement

CRPF में SI और ASI बनने का मौका, सैलरी जान झट से अप्लाई कर देंगे

अप्लाई करने की आखिरी तारीख 21 मई 2023 है.

Advertisement
CRPF SI/ASI recruitment 2023
CRPF ने कुल 212 पदों पर वैकेंसी निकाली है (फोटो- PTI)
1 मई 2023 (Updated: 1 मई 2023, 16:47 IST)
Updated: 1 मई 2023 16:47 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स यानी CRPF ने ग्रुप B व C के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. ये भर्ती सब इंस्पेक्टर (SI) व असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) के पदों पर की जाएगी. दोनों पदों को मिलाकर कुल वेकेंसी हैं 212. इसके लिए 21 मई 2023 तक उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. CRPF की इस भर्ती का वैकेंसी ब्रेक-अप क्या है, एग्जाम कब होगा और किस फॉर्मैट में होगा, पूरी डिटेल्स जानिए.

किस पोस्ट पर कितनी वैकेंसी
पद (Position)संख्या (Number)
सब इंस्पेक्टर (RO)19
सब इंस्पेक्टर (Crypto)7
सब इंस्पेक्टर (टेक्निकल)5
सब इंस्पेक्टर (सिविल, पुरुष)20
असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (टेक्निकल)146
 असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ड्रॉट्समैन) 15

CRPF की ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक ये वैकेंसी टेंटेटिव हैं. यानी, इसमें बदलाव किया जा सकता है. आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन यहां चेक कर सकते हैं.

CRPF की ऑफिशियल नोटिफिकेशन
एलिजिबिलिटी क्या है?

CRPF में सब इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए क्रमशः ग्रेजुएशन व 10वीं पास (+ रेडियो इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स या कंप्यूटर में 3 साल का डिप्लोमा) होना जरूरी है. सब इंस्पेक्टर (RO) के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार को मैथ्स, फिजिक्स या कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन पास होना होगा. सब इंस्पेक्टर (Crypto) पर भर्ती के लिए मैथ्स या फिजिक्स में ग्रेजुएट अप्लाई कर सकते हैं.

सब इंस्पेक्टर (टेक्निकल) के पदों पर भर्ती के लिए बीई या बीटेक की डिग्री होनी चाहिए. ये डिग्री इलेक्ट्रॉनिक्स, टेलिकम्युनिकेशन या कंप्यूटर साइंस में पूरी होनी चाहिए. वहीं, सब इंस्पेक्टर (सिविल, पुरुष) के पदों के लिए सिविल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए.

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (टेक्निकल) के पदों के लिए 10वीं पास होने के साथ-साथ रेडियो इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स या कंप्यूटर में तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए. फिजिक्स, कंप्यूटर या मैथ्स में बीएससी की डिग्री पूरी करने वाले भी इस पोस्ट के लिए एलिजिबल हैं.

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ड्रॉट्समैन) के पदों के लिए इंग्लिश, जनरल साइंस व मैथ्स में 10वीं पास होने के साथ-साथ तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए. डिप्लोमा सिविल या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में किया होना चाहिए.

सब इंस्पेक्टर के पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 30 साल से कम होनी चाहिए. यानी, उम्मीदवार का जन्म 22 मई, 1993 से पहले व 21 मई, 2002 के बाद न हुआ हो. वहीं, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 25 के बीच होनी चाहिए. यानी, 22 मई, 1998 से 21 मई, 2005 के बीच जन्म हुआ हो.

एग्जाम पैटर्न

CRPF सब इंस्पेक्टर व असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भर्ती में रिटन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन व मेडिकल एग्जाम होगा. सब इंस्पेक्टर (SI सिविल को छोड़कर) के पदों पर भर्ती के लिए रिटन टेस्ट में दो पेपर होंगे. दोनों पेपर में 100 सवाल पूछे जाएंगे. 200 नंबर के. पहला पेपर जनरल एबिलिटी से जुड़ा होगा. वहीं, दूसरे पेपर में ट्रेड को लेकर सवाल पूछे जाएंगे.
सब इंस्पेक्टर (सिविल) के पदों पर भर्ती के लिए रिटन टेस्ट में एक पेपर होगा. इसमें भी 100 सवाल पूछे जाएंगे. जो कि कुल 200 नंबर के होंगे. सभी पेपर दो घंटे के होंगे.

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए रिटेन टेस्ट में 100 सवाल होंगे. ये पेपर 100 नंबर का होगा. इसमें जनरल एबिलिटी के साथ-साथ ट्रेड के सवाल पूछे जाएंगे. सभी पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी. एग्जाम के सिलेबस के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

रिटन एग्जाम के बाद उम्मीदवार को फिजिकल और मेडिकल टेस्ट भी पास करना होता है. फिजिकल टेस्ट में 1600 मीटर (पुरुष) व 800 मीटर (महिला) उम्मीदवारों के लिए रेस होगी. इसके अलावा लॉन्ग जंप, हाई जंप, शॉट पुट के टेस्ट भी पूरी करने होंगे.

कब होगा एग्जाम?

CRPF सब इंस्पेक्टर व असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भर्ती एग्जाम 24 और 25 जून को आयोजित किया जाएगा. हालांकि, ये तारीखें टेंटेटिव हैं, इनमें बदलाव किया जा सकता है.

सैलरी कितनी मिलेगी?

CRPF सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों की सैलरी 35 हजार 400 रुपए से लेकर एक लाख 12 हजार 400 रुपए के बीच होगी. वहीं, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर में भर्ती होने वाले उम्मीदवारों की सैलरी 29 हजार 200 रुपए से लेकर 92 हजार 300 रुपए तक होगी.

ऐसे करें आवेदन

CRPF सब इंस्पेक्टर पदों के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार को 200 रुपए फीस देनी होगी. वहीं, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों के लिए अप्लाई करने के लिए 100 रुपए फीस देनी होगी. ये फीस जनरल, EWS व OBC पुरुष उम्मीदवारों को देनी होगी. SC, ST व महिला उम्मीदवारों को कोई भी फीस नहीं देनी होगी.

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

-  CRPF की ऑफिशियल वेबसाइट (https://rect.crpf.gov.in) पर जाएं.
- सब इंस्पेक्टर व असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर अप्लाई करने के लिए लिंक पर क्लिक करें.
- रजिस्टर करने के बाद अपनी जरूरी डिटेल्स भरें. फॉर्म सबमिट करें.
- इसके बाद एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें. फाइनल सबमिशन करें.

वीडियो: मास्टरक्लास: धोनी, कोहली पर IPL 2023 में लाखों का जुर्माना, वो स्लो ओवर रेट क्या

thumbnail

Advertisement