The Lallantop
Advertisement

CBSE ने दिल्ली समेत देश के कई स्कूलों की मान्यता रद्द की, नाम जानने के लिए क्लिक करें

बोर्ड ने ये जानकारी भी दी कि किन राज्यों से कितने स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है. जानकारी के मुताबिक दिल्ली के पांच स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है.

Advertisement
CBSE disaffiliated 20 schools for enrolling dummy students
कार्रवाई करते हुए बोर्ड ने तीन स्कूलों के एफिलिएशन को घटा दिया है. (फोटो- ट्विटर)
22 मार्च 2024
Updated: 22 मार्च 2024 23:55 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने डमी और अयोग्य स्टूडेंट्स को दाखिला देने की वजह से 20 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है (CBSE disaffiliated 20 schools). इनमें से पांच स्कूल दिल्ली में मौजूद हैं. कार्रवाई करते हुए बोर्ड ने तीन स्कूलों के एफिलिएशन को घटा दिया है.

CBSE के सेक्रेटरी हिमांशु गुप्ता ने स्कूलों पर की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी दी. इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के अनुसार गुप्ता ने बताया,

“बोर्ड ने देशभर में स्कूलों का औचक निरीक्षण किया था. निरीक्षण ये देखने के लिए था कि स्कूल एफिलिएशन और एग्जामिनेशन बायलॉज़ के नियमों के तहत काम कर रहे हैं या नहीं. बोर्ड ने पाया कि कुछ स्कूल गलत तरह की प्रैक्टिसेस कर रहे थे. साथ ही डमी और अयोग्य स्टूडेंट्स को एनरोल कर रहे हैं. इतना ही नहीं स्कूलों में रिकॉर्ड्स को भी ठीक से नहीं रखा जा रहा था.”

हिमांशु गुप्ता ने बताया कि पूरी जांच के बाद 20 स्कूलों की मान्यता रद्द करने और तीन स्कूलों की रेटिंग डाउनग्रेड करने का निर्णय लिया गया है. इनकी लिस्ट आप यहां देख सकते हैं.

बोर्ड ने ये जानकारी भी दी कि किन राज्यों से कितने स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है. जानकारी के मुताबिक दिल्ली के पांच स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है. इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश के तीन स्कूल शामिल हैं. केरल, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के दो-दो स्कूलों की मान्यता रद्द करने का फैसला किया गया है. वहीं जम्मू कश्मीर, देहरादून, असम और मध्य प्रदेश के एक-एक स्कूल की मान्यता रद्द हुई है.

उधर जिन स्कूलों की रेटिंग डाउनग्रेड करने का निर्णय लिया गया है उसमें से एक दिल्ली और एक-एक पंजाब और असम के स्कूल हैं.

CBSE रिजल्ट कब?

3 मार्च को CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं. अब छात्रों को अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार है. बोर्ड ने अभी तक कक्षा 10वीं के रिजल्ट की डेट घोषित नहीं की है. लेकिन कई रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड मई के दूसरे सप्ताह में रिजल्ट घोषित कर सकता है. ये संभावना पिछले वर्षों के ट्रेंड को देखते हुए लगाई जा रही है.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 में CBSE बोर्ड रिजल्ट 20 मई को जारी किए गए थे. वहीं साल 2022 में 30 मई को और साल 2021 में 3 मई को. फिलहाल CBSE बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षाएं चल रही हैं. ये 2 अप्रैल तक चलेंगी. ऐसे में संभावना है कि इस साल सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 15 से 20-25 मई तक जारी किए जा सकते हैं.

वीडियो: CBSE 12th रिजल्ट आए तो दर्शक ने पूछ लिए सौरभ द्विवेदी के नंबर, ये जवाब आया

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement