The Lallantop
Advertisement

1 अक्टूबर को हुई बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द, बड़ी गड़बड़ सामने आई

बिहार में सिपाही भर्ती के लिए 21 हजार 391 पदों पर वैकेंसी निकाली गई थी. इसके लिए करीब 6 लाख से अभ्यर्थियों ने अप्लाई किया था.

Advertisement
bihar constable recruitment exam canceled after allegations of paper leak came into light
परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों के पास से बरामद हुए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (फोटो- ट्विटर)
3 अक्तूबर 2023 (Updated: 3 अक्तूबर 2023, 18:10 IST)
Updated: 3 अक्तूबर 2023 18:10 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बिहार सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) द्वारा कराई जा रही सिपाही भर्ती परीक्षा (Bihar Constable Recruitment Exam) रद्द कर दी गई है. परीक्षा का पेपर लीक होने की खबरों के बाद बोर्ड के अध्यक्ष एसके सिंघल ने 3 अक्टूबर को परीक्षा रद्द करने की सूचना दी. परीक्षा 1 अक्टूबर को दो पालियों में आयोजित कराई गई थी. यहीं नहीं, आयोग ने 7 और 15 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा भी अगले आदेश तक रद्द कर दी है.

बता दें कि बिहार में सिपाही भर्ती के लिए 21 हजार 391 पदों पर वैकेंसी निकाली गई थी. इसके लिए करीब 6 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने अप्लाई किया था. 1 अक्टूबर के दिन राज्य के गया जिले को छोड़कर 37 जिलों के लगभग 529 सेंटर्स पर परीक्षा आयोजित कराई गई. दो पालियों में हुई परीक्षा का पेपर लीक होने की खबरें सोशल मीडिया पर आ गईं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा के दौरान कई अभ्यर्थियों के पास से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और खर्रे बरामद हुए. जांच हुई तो सामने आया कि पकड़े गए कई अभ्यर्थियों के पास प्रश्नों का सीरियल नंबर और उन सवालों का जवाब लिखा हुआ था. कई अभ्यर्थियों के पास से मोबाइल फोन भी पाए गए. पकड़े गए अभ्यर्थियों के खिलाफ अलग-अलग FIR दर्ज की गई.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पटना के कंकड़बाग के राम कृष्ण द्वारिका कॉलेज से पुलिस ने 6 लोगों को नकल करते हुए गिरफ्तार किया था. इन सभी के पास से बरामद की गई आंसर शीट प्रश्न पत्र से मैच हुई थी. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार पटना, सारण, बक्सर, समस्तीपुर, जमुई, लखीसराय, बेगूसराय, शेखपुरा, कैमुर समेत 10 जिलों से 123 अधिक अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया था. इनमें से 70 से ज्यादा आरोपी सॉल्वर हैं.

सिलेक्शन बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि सभी पालियों की लिखित परीक्षा के लिए नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा. बोर्ड नई तारीखों का ऐलान अपनी ऑफिशियल वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in और समाचार पत्रों के माध्यम से करेगा.

EOU कर रही है पेपर लीक की जांच

बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा के पेपर लीक की खबरें सामने आने के बाद राज्य की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने जांच शुरू की. ADG नैयर हसनैन खान ने खुद इस मामले का संज्ञान लिया. अलग-अलग सेंटर के लिए कई टीमों को जांच के लिए भेजा गया. सूत्रों के अनुसार यूपी, बिहार और हरियाणा के परीक्षा माफिया इसमें लिप्त हैं. जांच के दौरान पुलिस ने 4 इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सेट, 3 वॉकी टॉकी, 2 वॉकी टॉकी चार्जर, 5 मोबाइल, एक स्कॉर्पियो गाड़ी और एक बाइक जब्त की है.

(ये भी पढ़ें: बिहार में छात्राओं ने शिक्षा अधिकारी की गाड़ी फोड़ दी, वजह जान व्यवस्था पर बहुत गुस्सा आएगा)

वीडियो: लल्लनटॉप बैठकी: पेपर लीक, नौकरी आंदोलन और छात्र आंदोलन क्यों दबे, 'युवा हल्लाबोल' के संस्थापक क्या बोले?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement