The Lallantop
Advertisement

शेयर बाजार खुलते ही Paytm के स्टॉक धड़ाम, 152 रुपये की गिरावट के साथ लोअर सर्किट लगा

1 फरवरी यानी अंतरिम बजट वाले दिन Paytm के शेयरों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. मार्केट खुलने के साथ ही Paytm के शेयर बुरी तरह गिरे (Paytm Share Price) हो गए. नौबत लोअर सर्किट लगाने की आ गई.

Advertisement
Paytm, share price, lower circuit
paytm के शेयरधारकों को बड़ा झटका (फोटो: X)
1 फ़रवरी 2024 (Updated: 1 फ़रवरी 2024, 10:24 IST)
Updated: 1 फ़रवरी 2024 10:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऑनलाइन पेमेंट ऐप पेटीएम (Paytm) के शेयरधारकों को बड़ा झटका लगा है. 1 फरवरी यानी अंतरिम बजट वाले दिन Paytm के शेयरों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. मार्केट खुलने के साथ ही Paytm के शेयर धड़ाम (Paytm Share Price) हो गए. और उसके शेयर में 20% की गिरावट के साथ लोअर सर्किट (Paytm Lower Circuit) लग गया है. 31 जनवरी को जहां Paytm के शेयर 761.20 रुपये पर बंद हुए थे. जबकि 1 फरवरी को मार्केट खुलने के साथ ही शेयर के दाम 609 रुपये पर आ गए. यानी 152.20 की गिरावट दर्ज की गई. Paytm के शेयरों में गिरावट की बड़ी वजह RBI के पेटीएम की बैंकिंग सेवाओं पर लगे बैन को भी माना जा रहा है.

RBI की सख्ती के बाद कई प्रतिष्ठित ब्रोकरेज फर्म्स ने इस स्टॉक के शेयर प्राइस में बड़ी कटौती की है. जिसमें Jefferies का नाम भी शामिल है. Jefferies ने अपनी तरफ से जारी नोट में कहा कि Paytm Payments Bank को लेकर RBI की सख्ती भरे लहजे के असर से EBITDA पर करीब 20%-30% तक का असर देखने को मिल सकता है. ब्रोकरेज फर्म की तरफ से स्टॉक पर टारगेट प्राइस ₹1050 से घटाकर ₹500 प्रति शेयर कर दिया है. जबकि Macquarie ने RBI के इस प्रतिबंध को गंभीर बताया है. Macquarie ने Paytm स्टॉक पर ₹650 प्रति शेयर का टारगेट तय किया है.

RBI ने दिया झटका

दरअसल 31 जनवरी को Paytm को बहुत बड़ा झटका लगा. और ये झटका दिया रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने. RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payments Bank) पर क्रेडिट ट्रांजैक्शन और किसी भी तरह का डिपॉजिट लेने की रोक लगा दी. ऐसे में 29 फरवरी के बाद Paytm अब बैंकिंग सुविधा नहीं दे पाएगा. RBI ने कहा कि नियमों का पालन नहीं करने की वजह से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर एक्शन लिया गया.

ये भी पढ़ें: आपके Paytm वाले पैसों का क्या होगा? ये खबर आपके लिए है!

Paytm का जवाब

वहीं, इस पूरे मामले को लेकर Paytm का भी जवाब सामने आया है. कंपनी की तरफ से प्रेस रिलीज जारी कर कहा गया,

“Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) आरबीआई द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने के लिए तेजी से कार्रवाई कर रहा है. वे चिंताओं को तुरंत दूर करने के लिए रेगुलेटर के साथ सहयोग कर रहे हैं. यूजर्स को सेविंग अकाउंट्स, वॉलेट, FASTags और NCMC खातों में अपनी जमा राशि के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे अब भी बिना किसी प्रभाव के अपने रुपयों का उपयोग कर सकते हैं.”

बताते चलें 1 फरवरी के दिन शेयर बाजार (Stock Market) की शुरुआत हरे निशान पर हुई. सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी दर्ज की गई है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE Sensex) 40 अंक चढ़कर 71,998.78 के स्तर पर खुला. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE Nifty) में भी तेजी देखी गई.

वीडियो: बजट 2024 से पहले लल्लनटॉप वालों ने जूतों, मोबाइल और इनकम टैक्स पर क्या कहा? ठहाके गूंजे

thumbnail

Advertisement