The Lallantop
Advertisement

शेयर पहले से थे बदहाल, अब Paytm अपने कर्मचारियों को दे सकती है बड़ा झटका!

Paytm Payments Bank को लगे झटके के बाद वन-97 कम्युनिकेशंस के निवेशकों और कर्मचारियों की टेंशन कम होने का नाम नहीं ले रही. अब ख़बर आ रही है कि अगर हालात नहीं सुधरे तो कंपनी में काम करने वालों पर छंटनी की तलवार लटक सकती है.

Advertisement
Paytm, One 97 communications, paytm share
Paytm की पैरेंट कंपनी कई कर्मचारियों को नौकरी से निकाल सकते हैं. (फोटो - X)
14 मार्च 2024 (Updated: 14 मार्च 2024, 14:26 IST)
Updated: 14 मार्च 2024 14:26 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Paytm की मालिक कंपनी वन-97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) अपने कर्मचारियों को बड़ा झटका दे सकती है. ख़बर है कि सालाना समीक्षा में वो अलग-अलग विभागों से कर्मचारियों की छंटनी करने वाली है. सटीक संख्या स्पष्ट नहीं है. मगर मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, कुछ विभागों को अपनी टीम को 20 फ़ीसदी तक कम करने के लिए कहा गया है.

केंद्रीय रिज़र्व बैंक (RBI) के पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) की सेवाओं को रोकने के बाद से कंपनी के बुरे दिन ही चल रहे हैं. कभी शेयर गिरने, कभी छंटनी की ख़बरें. कंपनी के प्रवक्ता ने बताया,

हम अपने सालाना मूल्यांकन साइकल के बीच में हैं. ये कंपनियों की एक आम प्रथा ही है, जहां कर्मचारियों के प्रदर्शन और उपयुक्तता का मूल्यांकन किया जाता है. ये समझना ज़रूरी है कि ये प्रक्रिया छंटनी से अलग है.

प्रवक्ता का ये भी कहना था कि कंपनी जल्द ही AI ऑटोमेशन लागू करने वाली है. माने आदमी से ज़्यादा काम मशीन से होगा.

ये भी पढ़ें - Paytm FASTag वाले 15 मार्च तक हर हाल में बैंक से खरीद लें नया फास्टैग

एक कर्मचारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि इम्प्लॉइज़ के बीच डर है. हर टीम को ‘ऊपर से’ फ़ोन आ रहे हैं, कि वर्कफ़ोर्स कम किया जाए. दिसंबर, 2023 में AI अपनाने के बाद 1000 से ज़्यादा नौकरियां गई थीं. ऐसी अटकलें हैं कि इस बार उससे भी कहीं अधिक नौकरियां जा सकती हैं.

वैसे तो फ़रवरी में एक टाउन हॉल के दौरान, पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने कंपनी के कर्मचारियों को आश्वासन दिया था, कि उनकी नौकरी सुरक्षित है. हालांकि, मनी कंट्रोल ने एक पेटीएम कर्मचारी के हवाले से छापा है कि जनवरी, 2024 में बिना बताए बहुत सारी छंटनी हुई. ये भी कहा कि कटौती का प्रदर्शन से कोई लेना-देना नहीं था.

फिर से गिरा Paytm Share

गुरुवार, 14 मार्च को Paytm के शेयरों में 5 फ़ीसदी की गिरावट आई. ये पेटीएम के शेयर की कीमतों में गिरावट का चौथा दिन है, और निचले सर्किट लग जाने का तीसरा.

हाल ही में पेटीएम के लिए राहत की ख़बर आई थी, कि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ऐप को थर्ड-पार्टी पेमेंट ऐप बनने के लिए प्रमाणित करने वाला है. 15 मार्च तक पेटीएम पेमेंट्स बैंक तो बंद हो जाएगा, लेकिन इससे यूज़र कम से कम UPI के ज़रिए पेमेंट कर पाएंगे. इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के में छपा था कि चार बैंक - ऐक्सिस बैंक, यस बैंक, एचडीएफसी बैंक और स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया - पेटीएम को UPI पेमेंट मीडियम बनाने में समर्थन करेंगे.

वीडियो: Paytm के शेयर बदहाल, क्या आपका पैसा भी पेटीएम में फंसा है?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement