The Lallantop
Advertisement

Budget 2024: बजट भाषण में मोदी सरकार की कौन सी उपलब्धियां गिना गईं वित्त मंत्री?

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने अंतरिम बजट भाषण के दौरान कई जरूरी ऐलान किए. इस दौरान उन्होंने मोदी सरकार के कामकाज को भी रेखांकित किया.

Advertisement
Sansad TV, Nirmala Sitharaman, Budget
निर्मला सीतारमण ने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं (फोटो: Sansad TV)
1 फ़रवरी 2024 (Updated: 1 फ़रवरी 2024, 13:39 IST)
Updated: 1 फ़रवरी 2024 13:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

केंद्र सरकार की तरफ से लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha 2024) से पहले अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) संसद में पेश किया गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने वित्तीय वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट पेश किया. वित्त मंत्री ने इस दौरान मोदी सरकार की कई उपलब्धियां गिनाईं. निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना और किसान सम्मान योजना का जिक्र किया.

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में कई सकारात्मक परिवर्तन देखे गए हैं. सबका साथ, सबका विकास के नारे के साथ सरकार ने कई तरह की चुनौतियों पर काबू पाया है. सरकार की तरफ से कई तरह के संरचनात्मक और जन ​​समर्थक सुधार किए गए हैं, जिससे अर्थव्यवस्था को नई धार मिली है. 

वित्त मंत्री ने अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इसके जरिए 78 लाख स्ट्रीट वेंडर्स में से कई को तीसरी बार ऋण मिला है. उन्होंने आगे कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना के जरिए सरकार पारंपरिक कारीगरों की मदद कर रही है. वित्त मंत्री ने कहा कि विकलांग हों या ट्रांसजेंडर, हमारी सरकार की योजनाएं किसी को भी पीछे नहीं छोड़ती हैं. वहीं उन्होंने पीएम किसान सम्मान योजना का भी जिक्र किया. उनके मुताबिक, इसका लाभ देशभर के 11.8 करोड़ किसानों को मिल रहा है. 

ये भी पढ़ें: Budget 2024 Live: आयकरदाताओं के लिए राहत नहीं, इस साल टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि पीएम गति शक्ति योजना में काम तेज किया जाएगा. माल-भाड़ा परियोजना को भी विकसित किया जाएगा. 40 हजार नॉर्मल रेल डिब्बों को वंदे भारत में बदला जाएगा. साथ ही तीन रेल कॉरिडोर शुरू किए जाएंगे. ये हैं एनर्जी- मिनरल और सीमेंट कॉरिडोर, पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर और हाई ट्रैफिक डेंसिटी कॉरिडोर. वित्त मंत्री ने आगे कहा कि यात्री ट्रेनों के परिचालन में सुधार किया जाएगा.

वित्त मंत्री ने साथ ही बताया कि पिछले 10 साल में महिला उद्यमियों को 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण दिए गए. इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 70 प्रतिशत आवास महिलाओं को मिले हैं.

बताते चलें कि निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान इनकम टैक्स को लेकर किसी भी तरह की नई घोषणा नहीं की है. मतलब कि इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 

वीडियो: बजट 2024 से पहले लल्लनटॉप वालों ने जूतों, मोबाइल और इनकम टैक्स पर क्या कहा? ठहाके गूंजे

thumbnail

Advertisement