The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पाकिस्तान से कौन लेकर आता था भज्जी के लिए पेशावरी जूती?

इंडिया-पाकिस्तान के बीच अगला मैच 28 अगस्त को खेला जाएगा.

post-main-image
हरभजन सिंह (फाइल फोटो)

इंडिया और पाकिस्तान के बीच जब भी क्रिकेट खेला जाता है, फ़ैन्स की यादें ताज़ा हो जाती हैं. इंडिया-पाकिस्तान के बीच अगला मुकाबला एशिया कप में खेला जाना है. ये मैच 28 अगस्त को खेला जाएगा. इस मुकाबले से पहले पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने कुछ यादें ताज़ा की हैं.

दरअसल एशिया कप से ठीक पहले स्टार स्पोर्ट्स ने एक सीरीज़ शुरू की है. जिसमें पूर्व प्लेयर्स यादगार घटनाएं और कहानियां बता रहे हैं. इसी सीरीज़ के एक एपिसोड में टर्बनेटर हरभजन सिंह ने कुछ ऐसी बाते बताई हैं. जिसे सुन दोनों देश के क्रिकेट फ़ैन्स का दिल खुश हो जाएगा.

हरभजन ने सकलैन मुश्ताक के साथ का एक किस्सा साझा करते हुए कहा,

'सकलैन मुश्ताक और मैं दोस्त हैं. मैं उनके साथ क्रिकेट डिस्कस करता था. उनसे मिलने के बाद मैंने उनकी पूरी टीम से मुलाकात की. मुझे 1999 का दिल्ली टेस्ट अच्छी तरह से याद है. उस मैच में अनिल भाई (कुंबले) ने 10 विकेट लिए थे. मैं भी उस मैच में खेल रहा था. पहली बार ऐसा हुआ था कि मुझे विकेट्स नहीं मिले थे, लेकिन मैं संतुष्ट था. क्योंकि मैच में 10 विकेट लेना एक बड़ी बात होती है. जब उन्होंने 6-7 विकेट ले लिए थे, फिर मैं सोच रहा था - काश बाकी सारे विकेट्स वही ले लें, मैं विकेट न ले पाउं...'

इसके बाद भज्जी ने पाकिस्तानी क्रिकेटर्स से अपनी दोस्ती के बारे में भी बताया. हरभजन ने बताया कि शाहिद अफरीदी उनके लिए गिफ्ट्स भी लेकर आते थे.

'पाकिस्तानी टीम में मेरे कई दोस्त थे. वो मेरे लिए पाकिस्तानी ड्रामा और पेशावरी जूती लेकर आते थे. लाला (अफरीदी) मेरे लिए ये सब ले आता था.'

भले ही इस वक्त दोनों मुल्क के रिश्ते इतने अच्छे नहीं हैं. दोनों मुल्क के बीच कोई भी बाइलेट्रल सीरीज़ भी नहीं खेली जाती. लेकिन फिर भी दोनों मुल्क के क्रिकेट का इतिहास बेहद पुराना और यादगार है.

आपको बता दें कि आखिरी बार इंडिया और पाकिस्तान का मैच 24 अक्टूबर 2021 को हुआ था. ये मैच T20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप स्टेज में खेला गया था. उस मुकाबले में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 151 रन बनाए थे. जिसे चेज़ करते हुए पाकिस्तान ने बिना विकेट खोए 152 रन बनाए थे. ऐसा पहली बार हुआ था कि पाकिस्तान ने इंडिया को वर्ल्ड कप के किसी मैच में हराया था. 

अब एशिया कप में भारतीय फैन्स चाहेंगे कि उस हार का बदला टीम ज़रूर ले. 

सौरव गांगुली ने बताया, क्यों बदले जा रहे हैं टीम इंडिया के कप्तान