The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'गोल्डन बॉय' नीरज चोपड़ा ने तोड़ा अपना ही नेशनल रिकॉर्ड, फिर भी गोल्ड मेडल से चूके

हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहे गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा

post-main-image
नीरज चोपड़ा का नया रिकॉर्ड (twitter)

नीरज चोपड़ा (Neeraj chopra). टोक्यो ओलंपिक 2020 के गोल्ड मेडलिस्ट. इस खिलाड़ी का जन्म ही रिकॉर्ड तोड़ने और बनाने के लिए हुआ है. 24 साल के इस एथलीट ने एक बार फिर अपना कमाल दिखाया है. नीरज ने स्टॉकहोम में चल रहे डायमंड लीग में अपने ही नेशनल रिकॉर्ड को तोड़ा है. मतलब की पिछले लगभग दो हफ्तों में दूसरी बार अपना ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़ दिया.

अपना ही रिकॉर्ड बेहतर किया

नीरज ने डायमंड लीग में शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया है. इस लीग में नीरज का ये पहला मेडल है. नीरज ने अपने पहली ही प्रयास में 89.94 मीटर के रिकॉर्ड थ्रो के साथ एक नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया है. 24 साल के इस स्टार एथलीट ने 89.30 मीटर के अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ा. जो उन्होंने 14 जून को फिनलैंड में पावे नुरमी खेलों में बनाया था. 

‘गोल्डन बॉय’ का प्रदर्शन

पहला थ्रो - 89.94 मीटर
दूसरा थ्रो- 84.37 मीटर
तीसरा थ्रो - 87.46
चौथा थ्रो - 84.77
पांचवां थ्रो - 86.67
छठा थ्रो - 86.84

ग्रेनाडा के खिलाड़ी ने जीता गोल्ड

ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने अपने तीसरे प्रयास में 90 मीटर को पार कर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. उन्होंने तीसरे प्रयास में 90.31 मीटर का थ्रो किया.  इस सीजन में एंडरसन दो बार 90 मीटर से ज्यादा दूरी को पार कर चुके हैं. इनमें दोहा में 93.07 मीटर और नीदरलैंड के हेंजेलो में 90.75 मीटर तक भाला फेंका था. 

विकास गौड़ा के बाद दूसरे एथलीट

नीरज चोपड़ा स्टॉकहोम डायमंड लीग के टॉप थ्री में आने वाले भारत के दूसरे एथलीट हैं. इससे पहले 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों के गोल्ड मेडल विजेता डिस्कस थ्रोअर विकास गौड़ा यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. गौड़ा अपने एथलेटिक करियर में 4 बार इस लीग के टॉप 3 में रहे थे. 

नीरज का शानदार फॉर्म जारी

24 साल के नीरज ने टोक्यो ओलंपिक के बाद भी अपने शानदार फॉर्म को जारी रखा है. उन्होंने 14 जून को ही पावे नूरमी खेलों में 89.30 मीटर थ्रो के साथ सिल्वर मेडल पर कब्जा किया था. जबकि कुओर्ताने गेम्स में 86.69 मीटर का भाला फेंक उन्होंने गोल्ड मेडल जीता. नीरज अब अमेरिका के यूजीन में होने वाले विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे. इस चैंपियनशिप का आयोजन 15-24 जुलाई तक होगा. जबकि डायमंड लीग के अगला इवेंट का आयोजन 10 अगस्त को मोनाको में होगा.