The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अर्शदीप सिंह का छोड़ा कैच देखा, लेकिन क्या ये घातक ओपनिंग स्पेल देखा?

अर्शदीप सिंह की गेंदबाज़ी की हाइलाइट्स ज़रूर देखना.

post-main-image
अर्शदीप सिंह. फोटो: AP

एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ़ अर्शदीप सिंह का छोड़ा कैच देखा. लेकिन क्या साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ अर्शदीप का घातक ओपनिंग स्पेल देखा? नहीं देखा तो तुरंत तिरुवनंतपुरम में खेले जा रहे पहले T20 मैच में इंडिया की हाइलाइट्स देख लीजिए.

ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हो रही T20 सीरीज़ का पहला पहला मैच खेला जा रहा है. इस मुकाबले में भारतीय गेंदबाज़ों ने मेहमान टीम का जीना मुश्किल कर दिया. टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करते हुए रोहित शर्मा की टीम ने साउथ अफ्रीका को 20 ओवर में महज़ 106 रन पर रोक दिया.

ये स्कोर उस लिहाज़ से काफी बड़ा है. जिस स्थिति में मैच के शुरुआती पलों में भारत ने साउथ अफ्रीका को पहुंचा दिया था. मैच की पहली 15 गेंदों में ही साउथ अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट गई और इसका पूरा श्रेय जाता है उन्हीं अर्शदीप सिंह को. जिन्हें कुछ मैच पहले तक क्रिकेट के कई प्रेमी भला-बुरा कह रहे थे.

पहली 15 गेंदों में तय हो गया मैच:  

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी साउथ अफ्रीका के सामने रोहित ने दीपक चाहर को पहला ओवर सौंपा. चाहर ने पहले ओवर में ही साउथ अफ्रीकी कप्तान टेम्बा बवुमा को शून्य के स्कोर पर बोल्ड कर दिया.

इसके बाद पावरप्ले में नई गेंद की ज़िम्मेदारी दी गई अर्शदीप सिंह को. वही अर्शदीप सिंह जिन्हें एशिया कप में श्रीलंका के खिलाफ़ चार ओवर के स्पेल में 40 रन की मार पड़ी थी. सुपर फोर के मैच में पाकिस्तान के खिलाफ़ हार का ठीकरा भी कुछ लोगों ने उनके सिर ही फोड़ा था.

आज अर्शदीप इन तमाम बातों को अपने प्रदर्शन से मिटाने के इरादे से उतरे. और उन्होंने किया भी वैसा ही. दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने अनुभवी ओपनर क्विंटन डी कॉक का डंडा उखाड़ दिया. इसके बाद ओवर की आखिरी दो गेंदों पर उन्होंने दो लगातार विकेट चटकाए और साउथ अफ्रीका को 8/4 विकेट पर खड़ा कर दिया.

पहले उन्होंने राइली रूसो को ओवर की पांचवीं गेंद पर पंत के हाथों लपकवाया. इसके बाद अगली ही गेंद पर अर्शदीप ने डेविड मिलर का डंडा उखाड़ फेंका.

पहली छह गेंदों में ही अर्शदीप ने तीन विकेट अपने नाम कर लिए. अगले ओवर में दीपक चाहर की गेंद पर अर्शदीप ने ट्रिस्टन स्टब्स का एक बेहतरीन कैच लपककर साउथ अफ्रीका की कमर तोड़ दी. भारत के खिलाफ़ महज़ नौ रन पर पांच विकेट T20 क्रिकेट की हिस्ट्री में पांच विकेट गिरने पर सबसे कम स्कोर है. इससे कम स्कोर पर किसी भी टीम ने भारत के खिलाफ़ अपने पांच विकेट नहीं गंवाए हैं. और इसका श्रेय पूरी तरह से अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर को जाता है.

बाद में अर्शदीप ने अपने चार ओवर के स्पेल में 32 रन देकर तीन विकेट चटकाए. वहीं दीपक चाहर ने 24 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए. इन दोनों के अलावा हर्षल पटेल ने दो, और अक्षर पटेल ने एक विकेट चटकाया.

अर्शदीप सिंह पर पाकिस्तान का कमेंट सुनना चाहिए