The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

टीम इंडिया की इस हार पर भी क्यों खुश हैं कप्तान शिखर धवन?

शिखर धवन ने टीम के खिलाड़ियों की तारीफ की

post-main-image
धवन ने की बैटर्स की तारीफ

आखिरी ओवर में छह गेंदों में 31 रन चाहिए हों और आप मुकाबला नौ रन से हारें. इसका मतलब साफ है कि विरोधी टीम की जीतने से पहले तक धड़कने तेज़ थीं. ऐसा ही कुछ हुआ है भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए तीन मैच के वनडे सीरीज़ के पहले मुकाबले में. जहां साउथ अफ्रीका ने भारत को रोमांचक आखिरी पलों में नौ रन से हरा दिया. 

लखनऊ में खेले गए सीरीज़ के पहले वनडे में भारतीय कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी चुनी. भारतीय गेंदबाज़ों ने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज़ों को महज़ 249 रन पर रोक लिया. इस स्कोर के जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. लेकिन संजू सैमसन ने आखिर तक मैच को ले जाकर जीत की उम्मीद जगाई, हालांकि फिर भी टीम इंडिया जीत नहीं सकी. 

इस शानदार मैच के बाद वनडे टीम के कप्तान शिखर धवन ने टीम के खिलाड़ियों की तारीफ की. शिखर धवन ने कहा, 

‘जिस तरह से लड़कों ने खेल दिखाया वह बेहद शानदार है. खासतौर पर श्रेयस, सैमसन और शार्दुल ने बेहतरीन खेल दिखाया. हालांकि फिर भी मुझे लगता है कि हमने 250 रन बनने दिए, जो कि अधिक थे क्योंकि पिच में काफी घुमाव था. फील्डिंग में भी हमने रन्स दिए और कैच छोड़े, हालांकि यह युवा खिलाड़ियों के लिए एक अच्छा अनुभव और सीख रही है.’

शिखर धवन ने इस मैच को युवा खिलाड़ियों के लिए एक सीख बताया. आइये जानते हैं, इस मैच में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने कैसा प्रदर्शन किया. 

#मैच में क्या हुआ? 

मैच की बात करें तो साउथ अफ्रीकी टीम के लिए जानेमन मलान और क्विंटन डी कॉक ने धीमी लेकिन सधी हुई शुरुआत की. दोनों ने पहले विकेट के लिए 12.1 ओवर में 49 रन जोड़े. इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने मलान को 22 रन पर लौटा दिया. उनके विकेट के बाद शार्दुल ने मेहमान टीम के कप्तान तेम्बा बवूमा को भी बोल्ड किया. बवूमा एक बार फिर फ्लॉप रहे और आठ रन बनाकर लौटे. 

उनके विकेट के बाद दूसरे एंड पर कुलदीप यादव ने ऐडन मार्करम का विकेट लेकर साउथ अफ्रीका को मुश्किल में डाल दिया. टीम ने जल्दी-जल्दी तीन विकेट गंवाए. इसके बाद रवि बिश्नोई ने अच्छी बैटिंग कर रहे क्विंटन डी कॉक को आउट किया. और एक वक्त पर 49/0 बनाकर खेल रही मेहमान टीम 110 रन पर चार विकेट गंवा बैठी.   

हालांकि इसके बाद हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर ने 139 रन की शानदार पार्टनरशिप कर टीम को मुश्किल से निकाला और 249 रन तक पहुंचाया.

इसके बाद भारतीय टीम इस स्कोर को चेज़ करने उतरी और पहले पांच ओवर में ही आठ रन पर दो विकेट गंवा बैठी. कप्तान धवन चार, गिल तीन रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद ईशान किशन और रुतुराज ने 40 रन की पार्टनरशिप की लेकिन रुतुराज अच्छी लय में नहीं दिखे. वो 19 रन बनाकर शम्सी की गेंद पर आउट हो गए. कुछ देर बाद ही टीम के 51 के स्कोर पर ईशान किशन भी चलते बने. 

इसके बाद क्रीज़ पर आए संजू सैमसन ने श्रेयस के साथ 67 रन की पार्टनरशिप की. लेकिन अर्धशतक बनाकर श्रेयस आउट हो गए. फिर संजू ने शार्दुल के साथ पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने 93 रन की पार्टनरशिप कर जीत की उम्मीद दिलाई. लेकिन शार्दुल एनगिडी की गेंद पर कैच आउट हो गए. 

आखिर में 39वें ओवर में संजू स्ट्राइक पर नहीं आ सके और भारत के हाथ से मैच दूर हो गया. पारी के 40वें ओवर में संजू ने 21 रन बनाए लेकिन टीम जीत से नौ रन दूर रह गई.

दीपक चाहर की बोलिंग में ये मोमेंट कमाल का था